Monday 25 February 2013

a jansamaprk news 25-2-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
कृषि विज्ञान मेले की कलेक्टर श्री अवस्थी ने अवलोकन नवीन कृषि तकनीक के लाईव डेमो को सराहा
मेले में कृषि प्रष्नोत्तरी का हुआ आयोजन, विजेता किसानों को दिया गया पुरस्कार
मेले का समापन आज
बुरहानपुर- (25 फरवरी 2013) - कृषि उपज मंडी में आयोजित कृषि विज्ञान मेले में तीसरे दिन सोमवार को किसानों के साथ ही कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने भी विभागीय एवं निजी आदान कंपनियों द्वारा मेले में लगाये गये स्टॉलों का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होनें सुव्यवस्थित तरीके से मेले का आयोजन कराने की सराहना भी की। उन्होनें मेले में लगे समस्त स्टॉलों का निरीक्षण किया, और बायोगैस सयंत्र, सौलर उर्जा उपकरण, डीप ऐरिगेशन, स्प्रीलिंकर और सौलर पंप का लाईव डेमो भी देखा और प्रशंसा की।
    कृषि उपज मंडी में आयोजित कृषि विज्ञान मेले में डॉ.शरद गड़क ने मिठी ज्वार के उत्पादन की तकनीक पर व्याख्यान दिया। श्री पाटिल ने केले में जल प्रबंधन तथा रेशा निकालने की तकनीन पर चर्चा की। साथ ही डॉ.विनय सूपे ने अनार की खेती करने पहले मिट्टी परीक्षण, तापमान, जल प्रबंधन पर ध्यान देने की सलाह किसान भाईयों को दी। इसके साथ ही महिलाओं से प्रश्न किया कि अनार खाने से कौनसा तत्व मिलता है, इस पर कारखेड़ा की महिला कृषक श्रीमती सरस्वती बाई ने उत्तर दिया कि अनार खाने से लौह तत्व की प्राप्त होती है। इस पर उन्हें ईनाम भेंट किया गया। इसी प्रकार प्रश्न किया गया कि मिठी ज्वार से कौन-कौन सी वस्तुऐं बनती है। इस पर कृषक श्री माधवराव तुकाराम ने सही जवाब देकर उत्तर दिया कि मिठी ज्वार से बिस्कीट, इथेनॉल और रोटी तैयार होती है।
    कृषि विज्ञान मेले में कपास अनुसंधान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ.परसाई ने बीटी कपास में रस चुसक कीटों का आई.पी.एम.तकनीक जैसे-येलो डेप, नीम आयल तथा आखरी में कीटनाशक का उपयोग करें। इसके साथ ही डॉ.पाटीदार ने बी.टी.कपास पर विस्तार से चर्चा कर किसानों की समस्याओं का निदान भी किया।
मेले का समापन आज:- कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित 4 दिवसीय मेले का समापन आज मंगलवार को होगा। जिसकी जानकारी देते हुए उपसंचालक कृषि विकास विभाग मनोहर देवके ने बताया कि मेले के अंतिम दिन रेशम वैज्ञानिक आर.के.श्रीवास्तव और आर.के खरे रेशम पालन में सफलत कृषक अशोक जोशी एवं विनोद चौकसे से रूबरू होगें व उनसे चर्चा करेगें। इसके साथ ही लाख की खेती कर रहे सफलम किसान कोमलसिंह बघेल और श्री ढालसिंह भी इस मेले में हिस्सा लेगें।
क्र-69/2013/159/वर्मा

प्रेरणा योजना के अंतर्गत 10 हितग्राहियो को दायित्वपूर्ण मातृत्व-पितृत्व के लिये पुरस्कार  समारोह का आयोजन 26 फरवरी 2013 को
बुरहानपुर- (25 फरवरी 2013) - जनसंख्या स्थिरता कोष स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ,भारत सरकार के व्दारा प्रेरणा योजना का संचालन किया जा रहा है, इस योजना के अंतर्गत गरीबाी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारो को रू 10 हजार से 19 हजार की आर्थिक सहायता राष्ट्रीय बचत पत्र के माध्यम से प्रदान की जाती है । पात्र आदर्ष  दंपत्तिओ के लिये यह एक सम्मान है जिन्होने मातृत्व -पितृत्व की स्वस्थ्य व्यवहारिक प्रक्रियाएं अपनाकर तथा माता और बच्चे के सही देखभाल करते हुये निम्नलिखित कार्यो व्दारा मार्गदर्षन किया है ।
1.19 वर्ष की आयु के पश्चात विवाह ।
2.माता की आयु 21 वर्ष हो जाने के बाद पहले बच्चे का जन्म ।
3.पहले एवं दूसरे बच्चे के बीच 3 वर्ष का अन्तराल तथा दूसरे बच्चे के जन्म के बाद माता-पिता में से किसी एक नसबंदी ऑपरेषन ।
4.विवाह ,बच्चो का एवं स्वयं का जन्म पंजीयन ।  
5.चरित्र सत्यापन आदि ।
  उक्त योजना के तहत 10 निम्नानुसार  पात्र हितग्राही को दिनांक 26 फरवरी दोपहर 1.30 बजे स्थान डॉ.श्यामाप्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय बुरहानपुर मे दायित्वपूर्ण मातृत्व-पितृत्व के लिये पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया है ।
इन्हे मिलेगा प्रेरणा योजना का लाभ
क्र    हितग्राही महिला का नाम     पति का नाम     पता     विकासखण्ड /शहरी क्षेत्र     स्वीकृत राषि रू मे
1    वंदना बाई     गजानन     ग्राम -खामनी     शाहपुर     17000/
2    षिला महाजन     दौलत महाजन    श्रीकृष्ण
मंदीर के पीछे मालीवाडा ,रास्तीपुरा     शहरी क्षेत्र    12000/
3    अर्चना जोषी     नरेन्द्र जोषी     जिला पुलिस लाईन के पीछे ,बुरहानपुर     शहरी क्षेत्र    12000/
4    नीता     नरेश    हनुमान साईजिंग के पीछो आलमगंज मालीवाडा ,बुरहानपुर     शहरी क्षेत्र    10000/
5    मंगला    मेाहन नांदोले     षिवकॉलोनी ,राजीव वार्ड बुरहानपुर     षहरी क्षेत्र    17000/
6    हमीदा बानो     षेख अनिस     आजाद वार्ड वार्ड क्रमांक 23    षहरी क्षेत्र    12000/
7    आशा महाजन     संजय महाजन    ग्राम -दापोरा        17000/
8    नीता     मनिष     गुलाबगंज लालबाग षिवाजी वार्ड
 वार्ड क्रमांक 47    षहरी क्षेत्र    17000/
9    सुषमा     संदीप     ग्राम -दापोरा    षाहपुर    17000/
10    रंजना     युवराज कुनबी    ग्राम -दापोरा     षाहपुर    17000/

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आई.एल.मेहरा ने बताया कि प्रेरणा योजना के अंर्तर्गत पात्र हितग्राहियो को बुलाकार सहसम्मान राष्ट्रीय बचत पत्र एवं प्रमाण पत्र का वितरण श्रीमान कलेक्टर महो. के हाथो से किया जावेगा इस अवसर पर भारत सरकार के जनसंख्या स्थिरता कोष के निदेषक भी उपस्थित होकर कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। उन्होनंे कहा कि सभी पात्र हितग्राही समय पर उपस्थित होकर कार्यक्रम को गौरान्वित करेंगे तथा अन्य दंपत्तियो के लिये भी एक स्वास्थ्य संदेष देंगे की नवदंपत्ति भी अपने फैमिली की प्लानिंग कर दायित्वपूर्ण  मातृत्व-पितृत्व का फर्ज निभायें ।
क्र-70/2013/160/वर्मा








No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...