Thursday 21 February 2013

b jansampark news 21-2-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
कलेक्टर आषुतोष अवस्थी ने 10 ग्राम पंचायतों का किया दौरा
कार्य में अनियमितता बरतने पर पूर्व सचिव और 2 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बर्खास्त करने के दिये निर्देष
मर्यादा अभियान के कार्यो की भी कि समीक्षा
अधूरे निर्माण कार्यो को जल्द पूरा करने के दिये आदेष
अंबाड़ा और नावथा में चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्यां
बुरहानपुर-(10 फरवरी 2013)- कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने गुरूवार को जिले के दूरस्थ अंचलो में ग्राम टिटगांव कलां, सांडसकलां, अंबाड़ा, तांदली, सारोला, बड़ा जैनाबाद, डवालीखुर्द, डवालीकलां, नावथा और सोनूद का दौरा किया। इस दौरान उन्होनें इन ग्रामों में मर्यादा अभियान के तहत हो रहे शौचालयों के निर्माण कार्र्याे एवं पंच परमेश्वर योजना के तहत कराये जा रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। दौरे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम अंबाड़ा और नावथा में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्यायें सुनी और उनका निराकरण किया।
डवालीकलां के पूर्व सचिव को करें बर्खास्त:- ग्रामीण क्षेत्रों के दौरे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम पंचायत डवालीकलां का निरीक्षण किया। जहां पर पूर्व सचिव द्वारा अब तक शासकीय रिकार्ड नये सचिव को ना सौंपने एवं लंबे समय से शासकीय निर्माण कार्यो को पूरा ना कराने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा की गई। जिस पर कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने ग्राम पंचायत के पूर्व सचिव को बर्खास्त करने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत को दिये। साथ ही उस सचिव द्वारा ग्राम पंचायत नायर में 4 माह में उसके कार्यकाल के दौरान कराये गये कार्यो की जांच कराने के भी आदेश दिये। इस मौके पर अधूरे निर्माण कार्यो को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश भी कलेक्टर श्री अवस्थी ने सरपंच को दिये।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की बर्खास्तगी के दिये निर्देष:- कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने अपने निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान ग्राम पंचायत सोनूद का दौरा किया। जहां पर ग्रामीणों द्वारा लंबे समय से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा आंगनवाड़ी ना लगाने और कार्य में अनियमितता बरतने की शिकायत की गई। जिस पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने 2 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भारती नाईके और संगीता नाईके को बर्खास्त करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा को दिये। साथ ही नयी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती की प्रक्रिया गांव में ही पूर्ण कराकर जल्द से जल्द आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती के आदेश भी दिये।
3 दिनों में शासकीय धनराशि कराये जमा:- दौरे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी ने पाया की ग्राम पंचायत सोनूद के सरपंच एवं सचिव द्वारा बिना निर्माण कार्य प्रारंभ किये ही 2 लाख 73 हजार रूपये की शासकीय राशि का आहरण कर लिया गया है। जिस पर नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने सरपंच और सचिव को 3 दिनों में यह राशि जमा कराने के निर्देश दिये, एवं राशि जमा ना होने की स्थिती में सरपंच और सचिव के खिलाफ चौथे दिन एफ आई आर दर्ज कराने के सख्त निर्देश सीईओ जनपद पंचायत खकनार को दिये।
    साथ ही उन्होनें मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खकनार को ग्राम पंचायत सोनूद में पेंशन शिविर आयोजित कर पेंशन प्रकरण बनाने और ग्राम पंचायत द्वारा पंच परमेश्वर योजना के तहत बनाई जा रही सी.सी.रोड़ के कार्य की जांच कराने और सेंपल लेकर लेबोरेटरी भेजने के आदेश भी सीईओ जनपद को दिये।
जिले के प्रत्येक स्कूलो में डिर्वामिंग की टेबलेट उपलब्ध कराये:- निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम टिटगांव कलां के शासकीय स्कूल का दौरा किया। जहां पर उन्होनें शिक्षकों से डिर्वामिंग की टेबलेट उपलब्धता की जानकारी ली। जिस पर विगत लंबे समय से गोली उपलब्ध ना होने की बात प्रधान पाठक द्वारा बताई गई। जिस पर उन्होनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को 7 दिनों के भीतर पूरे जिले के स्कूलो में टेबलेट उपलब्ध कराने के आदेश दिये।
नावथा में लगाई चौपाल किया समस्याओं का निराकरण:- कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम नावथा में पंच परमेश्वर योजना के तहत बनाई जा रही सड़क और शौचालय निर्माण कार्यो का निरीक्षण करने के बाद वन विभाग के विश्राम गृह में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याऐं सुनी। इस दौरान उन्होनें विगम 2 सालो लंबित पडे़ 60 वनाधिकार के पटटो के प्रकरण का निराकरण शीघ्र करने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी नेपानगर को दिये। साथ ही शासकीय उचित मूल्य की दुकान नावथा में केरोसीन और शक्कर वितरीत कराने के आदेश भी दिये।
    इसके अतिरिक्त दौरे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी ने टिटगांव कला में सी.सी.रोड़, मर्यादा अभियान के तहत बनाये जा रहे शौचालयों और आंगनवाड़ी का निरीक्षण किया, एवं पंच परमेश्वर के तहत बनाई जा रही सी.सी.रोड़ के किनारे नाली बनाने के निर्माणाधीन पंचायत भवन के कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराने के पूर्व सचिव से वर्तमान सचिव को पंचायत के सभी रिकार्ड दिलवाकर उसके खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
     वही ग्राम पंचायत सारोला में कलेक्टर श्री अवस्थी ने उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बचा हुआ टेक होम राशन अतिरिक्त वितरीत करने के और सचिव को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक पंचायत भवन खोलकर बैठने के आदेश दिये।
    इसी प्रकार ग्राम बड़ा जैनाबाद में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने 7 दिनो के भीतर थोड़ा क्षतिग्रस्त शाला के कक्ष को ठीक कराने, स्कूल के निर्माणाधीन शौचालय का निर्माण जल्द से जल्द पूरा कराने और आंगनवाड़ी केन्द्र की पुताई कराने के निर्देश सचिव को दिये।
    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने दौरे के दौरान सांडसकलां में उद्यानिकी विभाग द्वारा मिशन के अंतर्गत अनार, आंवाला और अमरूद के बगीचो का अंबाड़ा में पंच परमेश्वर योजना के तहत सी.सी.रोड़ का, डवालीखुर्द में सी.सी.रोड़ एवं शौचालयों का निरीक्षण किया, एवं कार्य में गति लाने के साथ ही गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने के आदेश भी दिये। उन्होनें निर्देश देते हुए कहा कि पंच परमेश्वर की सी.सी. रोड़ के साथ नाली निर्माण अवश्य हो। और गांव में जहां भी गंदा पानी भरता हो वहा पर सोखता गढ्ढे का निर्माण कराये। और अधूरे निर्माण कार्यो को जल्द से जल्द कराने के निर्देश दिये।
    दौरे में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अरूण पाटिल, अनुविभागीय अधिकारी नेपानगर जी.पी.कुडे, सहायक संचालक उद्यानिकी आर.एन.तोमर और कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री सोनी, सीईओ जनपद खकनार श्री काजले समेत अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-55/2013/148/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...