Monday 18 February 2013

jansampark news 18-02-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
समाचार
योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये सतत् निरीक्षण करें जिला अधिकारी-कलेक्टर श्री अवस्थी
साप्ताहिक समीक्षा बैठक संपन्न
कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये आवष्यक दिषा-निर्देष बुरहानपुर - (18  फरवरी 2013) - जिला अधिकारी सतत् दौरे कर योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करें। यह निर्देश समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सभी जिला प्रमुखों को दिये। उन्होनें एकीकृत कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास को नियमित सुबह 8 बजे से आंगनवाड़ी केन्द्रों के दौरे पर निकलने और आंगनवाड़ी केन्द्रों की हालत सुधारने के लिये सुधारात्मक प्रयास करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत महिला एवं बाल विकास इस सप्ताह 20 आंगनवाड़ी केन्द्रों परियोजना अधिकारी भी 20 आंगनवाड़ी केन्द्रों और सेक्टर सुपरवाईजर 5-5 आंगनवाड़ी केन्द्रो का निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।
   सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने अनुविभागीय अधिकारी नेपानगर को महिला बाल विकास विभाग की परियोजना नेपानगर, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला सशक्तिकरण अब्दुल गफ्फार खान को बुरहानपुर परियोजना, जिला एकीकृत कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास को शाहपुर परियोजना और नायाब तहसीलदार हितेश भावसार को ग्रामीण परियोजना के कार्यालयों का पूर्ण निरीक्षण करने के निर्देश दिये।
     इसके साथ ही उन्होनें जिले में संचालित सरदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क औषधी वितरण योजना की जमीनी हकीकत जानने के लिये भी शाहपुर उप स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण करने के निर्देश डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव को, खकनार उप स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण करने के निर्देश तहसीलदार खकनार को, नेपानगर उप स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण करने के निर्देश एसडीओ नेपानगर और लोनी और निम्बोला उपस्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण करने के निर्देश प्रबंधक लोक सेवा को दिये।
      समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने 1 मार्च से जिले में जलाभिषेक अभियान प्रारंभ करने के निर्देश जिले के दोनो ही मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिये। उन्होनें कहा कि अब हम जलाभिषेक अभियान पर केन्द्रीत होकर कार्य करें। 1 से 10 मार्च तक 5 जल सम्मेलनों के आयोजन किया जाए। जिसमें सरपंच-सचिव शामिल हो।
    समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम की प्रगति कि विभागवार समीक्षा की। जिसमें उन्होनें जिले के सभी विभाग प्रमुखों को अपने विभागीय लक्ष्य समय सीमा में अर्जित करने संबंधी व्यापक दिशा-निर्देश भी दिये।
     इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खकनार को देड़तलाई सरपंच के विरूद्ध एसडीएम कोर्ट में प्रकरण दर्ज कराने, कार्यक्रम अधिकारी समेकित बाल विकास को अटल बाल मिशन के अंतर्गत पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में 5 गांव चिन्हित कर सुरजना रोपण का नवाचारी प्रयास करने, सहायक संचालक उद्य़ानिकी विभाग को ग्राम पंचायत मोहम्मदपुरा में अभियान चलाकर सुरजने के पौधों का रोपण कराने, जिले के दोनो ही अनुविभागीय अधिकारियों को राहत राशि का भुगतान पीड़ितों तक पहुंचाना सुनिश्चित करने और बारिश के पूर्व सभी निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होनें 22 फरवरी से आयोजित होने वाले कृषि विज्ञान मेले की समीक्षा भी की।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, एसडीएम श्री सूरज नागर, जी.पी.कुडे और डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-41/2013/134/वर्मा


हेमंत आर्य होगें जिले के नये रोजगार अधिकारी
बुरहानपुर - (18  फरवरी 2013) - जिले में रोजगार अधिकारी के पद पर हेमंत कुमार आर्य ने पदभार ग्रहण कर लिया है। इसके पूर्व सेंधवा में श्री आर्य वाणिज्य कर विभाग में सेल टैक्स इंस्पेक्टर के पद पर पदस्थ थे। 
क्र-42/2013/135/वर्मा

स्वाइन फ्लू से घबराये नही सतर्क रहे-कलेक्टर श्री अवस्थी
स्वाइन फलू की रोकथाम के लिये टॉस्क फोर्स समिति की बैठक संपन्न
बुरहानपुर - (18  फरवरी 2013) - स्वाइन फ्लू एक संक्रमक बीमारी है इसलिये स्वाइन फ्लू से घबराये नही सतर्क रहे नागरिक। यह बात कलेक्टर सभागार में स्वाइन फ्लू की रोकथाम को लेकर आयोजित जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने कही। उन्होनें अस्पतालो में स्वाइन फ्लू के मरीजो के लिये अलग से वार्ड स्थापित करने, स्टॉप की टेªनिंग कराने और एच-1 और एन-1 के लिये टेमी फ्लू दवाई की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये।
    बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह समेत सभी अधिकारी भी उपस्थित थे। जिसमें डॉ.गुप्ता ने स्वाइन फ्लू से रोकथाम की जानकारी दी। उन्होनें बताया कि स्वाइन फ्लू इंफ्लुएंजा ए एच-1 व एन-1 से घबराए नही बस सतर्क रहें। क्योकि स्वाइन फ्लू एच 1 एन 1 के इलाज की टेमी फ्लू टेबलेट दवाई पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। इसमें घबराने की नही वरन सतर्क रहने की आवश्यकता है। स्वाइन फ्लू एच 1 एन 1 संकमण से बचाव के लिये निम्न सावधानियों का अनुसरण करे-
ऽ    कफ निकालते समय या छींक आने पर हाथ रूमाल या कपडे़ से मुंह एवं नाक को ढंके।
ऽ    नाक, आंखे एवं मुंह को हाथ लगाने से पहले व बाद में पानी तथा साबुन से अच्छी तरह तथा बार-बार हाथ साफ करें।
ऽ    यदि आपको बुखार है या कफ निकलते समय एवं छींक आने पर सार्वजनिक स्थलों से दूर रहें।
ऽ    अच्छी तरह नींद ले, शारीरिक रूप से सक्रिय रहें तथा तकलीफ से प्रभावपूर्ण तरीके से निपटे।
ऽ    खांसी में खून के छिटे आना, असंगत व्यवहार और होठ या त्वचा रंग बैंगनी या पिला पड़ जाना।
ऽ    पानी खूब पिए तथा पौष्टिक खाद्य पदार्थो का सेवन करें।
यह ना करें:- सार्वजनिक रूप से हाथ मिलाना, आलिंगन एवं अन्य तरीके से अभिवादन ना करें, चिकित्सक से बिना परामर्श के दवाई ना ले और सार्वजनिक स्थलों पर ना थूंके।
लक्षण:- एच 1 एन 1 फ्लयू के लक्षणों में बुखार, कफ, गले में सूजन, बहती नाक तथा सांस लेने में तकलीफ शामिल है। यदि आपके परिवार में अथवा पड़ोस में विगत दस दिनों में प्रभावित देशों से आए प्रवासियों में उपरोक्त लक्षणों का पता चले तो तुरंत संपर्क करें। और अधिक जानकारी के लिये नागरिक राज्य स्तरीय स्वाइन फ्लू कंट्रोल रूम पर दूरभाष क्रमांक 0755-2552538 पर संपर्क करें।
क्र-43/2013/136/वर्मा

आज जिले से द्वारकापुरी के लिये रवाना होगें 218 तीर्थयात्री
बुरहानपुर - (18  फरवरी 2013) - मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत द्वितीय चरण की अंतिम यात्रा के लिये आज मंगलवार को जिले के 218 तीर्थयात्री भगवान द्वारकाधीश के दर्शन के लिये द्वारकापुरी रवाना होगें। सभी तीर्थयात्री प्रातः 11 बजे नेहरू स्टेडियम पहुंचकर अपना पंजीयन कराने के साथ ही अपनी टिकट प्राप्त कर सकेगें। जिसके बाद उन्हें बस के द्वारा खंडवा भेजा जायेगा। जहां से वह तीर्थयात्रा विशेष ट्रेन से द्वारकापुरी के लिये रवाना होगें।
     उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व भी प्रथम चरण में द्वारकापुरी के लिये तीर्थयात्रा रवाना हुई थी। जिसके अंतर्गत आवेदको के फार्म बुलाकर एक सूची तैयार की गई थी। उसी में से प्रतिक्षा सूची क्रमानुसार तीर्थयात्रियों का चयन किया गया है। जिसमें इस योजना के तहत पूर्व में किसी अन्य तीर्थ स्थान पर यात्रा कर चुके आवेदकों को द्वारकापुरी यात्रा के लिये पात्रता नही दी गई है।
क्र-44/2013/137/वर्मा
आज जिले के दौरे पर रहेंगी शालेय षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस
बुरहानपुर - (18  फरवरी 2013) - मध्य प्रदेश शासन में स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज मंगलवार को जिले के प्रवास पर रहेंगी। वह सचखंड एक्सप्रेस से प्रातः 5.30 बजे बुरहानपुर पहुंचेगी। जिसके बाद शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस दोपहर 2 बजे शिवाजी जयंती के उपलक्ष्य में चापोरा में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लंेगी। फिर वह दोपहर 3 बजे शाहपुर में आयोजित भागवत कथा में शामिल होने के बाद श्रीमती चिटनीस 4 बजे ग्राम खामनी में एक विवाह समारोह में शामिल होंगी। जिसके बाद श्रीमती चिटनीस शाम 5 बजे ग्राम फोफनार में आयोजित शिवाजी प्रतिमा का अनावरण समारोह में हिस्सा लेने के बाद रात्रि 9 बजे बुरहानपुर से भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगी।
क्र-45/2013/138/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...