Monday 17 June 2013

A JANSAMPARK NEWS 17-6-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
ईश्वर जिन पर अधिक भरोसा करता है उनको बनाता है शिक्षक-स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस 
साथ ही शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने जिले में स्कूल चले हम अभियान का किया शुभारंभ
सुभाष उत्कृष्ट स्कूल के भवन निर्माण का भूमिपूजन करने के साथ ही
सी.डब्ल्यू.एस.एन. छात्रावास का किया लोकार्पण
जिले के शिक्षा विभाग में 1115 पद हुए सृजित
बुरहानपुर (17 जून 2013)-  ईश्वर जिन पर भरोसा करता है उन्हें मां-बाप बनाता है। लेकिन ईश्वर जिन पर अधिक भरोसा करता है महज उन्हें ही शिक्षक बनाता है। यह बात सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में स्कूल चले हम अभियान के शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश की शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने कही। उन्होनें कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं को शिक्षा का महत्व बताते हुए कहा कि पढ़ाई-लिखाई बहुत बड़ी ताकत है। क्योंकि पढ़े -लिखे व्यक्ति का कोई भी कार्य करने का अंदाज प्रभावी और निराला होता है। शिक्षा आपदा-विपदा में धैर्य देती है और व्यक्ति का आत्मा विश्वास बढ़ाती है। इसके साथ ही उन्होनें वर्तमान परिदृश्य में शिक्षण के कार्य को चुनौती पूर्ण भी बताया।
शासकीय शिक्षकों का कार्य उम्दा:- स्कूल चले हम अभियान को संबोधित करते हुए शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने शासकीय स्कूलों में शिक्षण का कार्य करने वाले शिक्षकों के कार्य की प्रशंसा भी की। उन्होनें कहा कि शासकीय स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक निजी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों से 10 गुना बेहतर है। हम देखेगें कि आने वाले समय में निजी स्कूलों से अच्छा परिणाम शासकीय स्कूल देगें।
जिले में 1115 पद हुए सृजित:- स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने शुभारंभ कार्यक्रम में जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षा विभाग में विगत 2 वर्षो में 30 हजार शिक्षकों की पदोन्नती राज्य एवं जिला स्तर पर की गई है। महज बुरहानपुर जिले में ही नए स्कूलों के खुलने से 1115 नए लोगों को रोजगार का अवसर मिला है। इस प्रकार विगत 8 सालों में विभाग द्वारा 1 लाख 50 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की गई है।
विभाग में कार्यो में बरती जा रही है पादर्शिता:- श्रीमती चिटनीस ने स्कूल चले हम अभियान के शुभारंभ के अवसर पर बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा संपूर्ण कार्यों को ऑनलाईन करते हुए पूर्ण पारदर्शिता रखी जा रही है। जिसका परिणाम है कि प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती पदोन्नती प्राप्त शिक्षकों की स्थापना का कार्य पूर्णतः ऑनलाईन काउंसलिंग के माध्यम से किया जा रहा है। प्रदेश में विगत 8 सालों में विभाग द्वारा 2529 नए हाईस्कूल और 725 नवीन हॉयर सेकेण्डरी स्कूल प्रारंभ किये गऐ है।
    इसके साथ ही कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल ने शिक्षा के महत्व को बताते हुए कहा कि जीवन में धन दौलत दूर हो जाती है। लेकिन शिक्षा की दौलत हमेशा साथ रहती है। इसलिए हमारे बच्चें अच्छी शिक्षा अर्जित कर आगे बढे़। वही जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अरूण पाटिल ने प्रशासन से अपील कि की जिले का कोई भी बच्चा स्कूल जाने से ना छूटे। क्योंकि हर बच्चा पढे़गा तभी हमारा प्रदेश समृद्ध बनेंगा। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय ने पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
123 लाख की लागत से शाला भवन निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन:- जिले में स्कूल चले हम अभियान का शुभारंभ के अवसर पर शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय के 1 करोड़ 23 लाख की लागत से बनने वाले नवीन शाला भवन के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। वही विशेष सहायता वाले छात्रों के लिये विभाग द्वारा 50 लाख 50 हजार रूपये की लागत से बने सी.डब्ल्यू.एस.एन.छात्रावास का लोकार्पण भी किया।
    इसके पूर्व श्रीमती चिटनीस ने मां सरस्वती के चित्रपट पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया, एवं अंत में राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।
    कार्यक्रम में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी, सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, नगर निगम में शिक्षा समिति के अध्यक्ष श्री रूद्रेश्वर एंडोले, और भूतपूर्व जिला शिक्षा अधिकारी श्री भाटिया समेत अन्य जनप्रतिनिधीगण मंचासीन थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-64/2013/514/वर्मा


मां तुझे प्रणाम योजना अंतर्गत कोच्ची और वाघा बार्डर गए छात्रों ने शालेय शिक्षामंत्री व कलेक्टर से की भेंट
बुरहानपुर (17 जून 2013)-  राज्य शासन की महत्वकांक्षी पहल मुख्यमंत्री मां तुझे प्रणाम योजना के अंतर्गत जिले से कोच्ची और वाघा बार्डर भ्रमण पर गए छात्रों व छात्राओं ने सोमवार को प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस और कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी से भेंट की। इस अवसर पर शिक्षामंत्री एवं कलेक्टर ने उनसें अनुभव जानें।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-65/2013/515/वर्मा

बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित
बुरहानपुर (17 जून 2013)-  कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी के निर्देशानुसार वर्षाकाल में बाढ़ एवं अतिवृष्टि से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए तहसील कार्यालय बुरहानपुर में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इस कक्ष का दूरभाष नं. 07325-255273 रहेगा। यह बाढ़ नियंत्रण कक्ष 24 घण्टें क्रियाशील रहेगा। इस कक्ष के 16 जून से 14 जुलाई तक प्रभारी अधिकारी प्रातः 6 बजे से 2 बजे तक अविनाश श्रॉफ, सहायक उप निरीक्षक मंडी दोपहर 2 बजे से रात 10 बजे तक रमेशचंद्र मुंशी लिपीक मंडी और रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक मानकलाल गंभीरे रहेगंें।
क्र-66/2013/516/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...