Saturday 8 June 2013

JANSAMPARK NEWS 7-6-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर 

समाचार 


हज के सफल आवेदक आवासीय श्रेणी बदल सकेंगे


हज-कमेटी ऑफ इण्डिया तथा स्टेट हज-कमेटी की वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध
बुरहानपुर - ( 7 जून 2013) - हज-कमेटी ऑफ इण्डिया द्वारा हज-2013 के लिये सभी सफल हज-यात्रियों को सुविधा दी गई है, कि वे अपनी आवासीय केटेगरी बदल सकते हैं। ऐसे आवेदक जिन्होंने हज-यात्रा के दौरान शहर मक्का में आवास सुविधा के लिये ग्रीन केटेगरी ली है, वे उसे बदलकर अज़ीज़िया केटेगरी में जा सकते हैं। इस संबंध में हज-कमेटी ऑफ इण्डिया तथा राज्य स्टेट हज-कमेटी की वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध है।
अध्यक्ष राज्य स्टेट हज-कमेटी डॉ. सनवर पटेल ने बताया कि शहर मक्का सउदी अरब में हरम शरीफ के आसपास नई इमारतों के निर्माण के चलते ग्रीन केटेगरी के लिये केवल 40 हजार हज-यात्री की व्यवस्था हो सकती है। करीब 52 हजार आवेदक ने ग्रीन केटेगरी चाही है। इसके मद्देनज़र आवासीय श्रेणी बदलने की व्यवस्था की गई है। इसके लिये आवेदक को स्टेट हज-कमेटी को आवेदन करना होगा। इसमें आवेदक के कवर नम्बर और अन्य जानकारियाँ होंगी। इस संबंध में हज-कमेटी ऑफ इण्डिया की वेबसाइट www-hajcommittee-com तथा मध्यप्रदेश राज्य हज-कमेटी की वेबसाइट www-mphajcommittee-com पर भी विस्तृत जानकारी उपलब्ध है।
क्र-28/2013/478/वर्मा
‘‘आओ सँवारे गाँव हमारे’’ का प्रसारण 7 जून प्रारंभ

दूरदर्शन भोपाल का सजीव फोन-इन कार्यक्रम
बुरहानपुर - ( 7 जून 2013) - पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रायोजित ‘‘आओ सँवारे गाँव हमारे’’ कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन भोपाल द्वारा सजीव फोन-इन कार्यक्रम डी.डी. लाइव में शुक्रवार, 7 जून से प्रारंभ किया गया है। प्रसारण शाम 5.30 से 6 बजे तक होगा। कार्यक्रम हर सप्ताह शुक्रवार को प्रसारित होगा।
अपर मुख्य सचिव श्रीमती अरुणा शर्मा और आयुक्त मनरेगा डॉ. रवीन्द्र पस्तोर प्रथम एपीसोड में दर्शकों के सवालों का जवाब देंगे। दर्शक दूरदर्शन भोपाल के टोल-फ्री नम्बर 18002330040 और 0755-2660049 पर प्रश्न कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान कर सकेंगे।
कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास द्वारा संचालित सभी योजना की जानकारी कार्यक्रम समन्वयक, मुख्य कार्यक्रम अधिकारी और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दी जायेगी।
क्र-29/2013/479/वर्मा

62 लाख में होगा 39 महाविद्यालय में पुस्तकालय विकास
बुरहानपुर - (7 जून 2013)- उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के 39 महाविद्यालय के पुस्तकालय विकास के लिये 62 लाख 17 हजार रुपये स्वीकृत किए गए हैं। आयुक्त उच्च शिक्षा ने आवंटित राशि का उपयोग विद्यार्थियों की आवश्यकतानुसार पुस्तकालय सामग्री खरीदने के निर्देश प्राचायों को दिए हैं।
इसी तारतम्य में जिले के शासकीय महाविद्यालय नेपानगर जिला बुरहानपुर को भी पुस्तकालय विकास के लिये 2 लाख और बुरहानपुर को 50 हजार रूपये स्वीकत किये है।
क्र-30/2013/480/वर्मा
दीनदयाल रोजगार योजना के अंतर्गत वर्ष 2013-14 के लिये आवेदन आमंत्रित
बुरहानपुर - (7 जून 2013)- वित्तीय वर्ष में शासन द्वारा दीनदयाल रोजगार योजना के अंतर्गत जिले को 50 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का भौतिक लक्ष्य एवं 1.77 लाख का वित्तीय लक्ष्य प्राप्त हुआ है। दीनदयाल योजना के अंतर्गत प्रथम आओं प्रथम आओं पर चयन होगा।
जिसकी अधिक जानकारी देते हुए महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग विभाग श्री आर.एस.ठाकुर ने बताया कि जिले के ऐसे बेरोजगार युवक और युवतियों जो 10 वी कक्षा उर्तीण है, जिले के निवासी है, जिनकी परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम है, जिनकी उम्र 18-40 वर्ष और किसी भी बैंक के डिफाल्टर नही होना चाहिए। ईच्छुक अभ्यार्थी कार्यालय जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, उद्योग नगर, पावरलूम सर्विस सेंटर के पास (टेक्सटाईल्स प्रोसेसिंग कॉल) से विस्तृत जानकारी और निःशुल्क आवेदन प्राप्त कर पूर्ण भरकर 30 जून 2013 तक कार्यालय में कार्यालयीन समय में जमा कर सकते है।
क्र-31/2013/481/वर्मा

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
जिला योजना समिति की बैठक संपन्न
2666.87 लाख रूपये के बीआरजीएफ योजना वर्ष 2013-14 का हुआ अनुमोदन
वितरीत स्पोटर्स कीट का सत्यापन चार सदस्यीय समिति से कराये प्रभारी मंत्री श्री उंटवाल ने दिये निर्देश
बुरहानपुर - ( 7 जून 2013) - जिले में खेल विभाग के द्वारा 20 ग्राम पंचायतों को वितरीत की गई स्पोटर्स कीट का चार सदस्यीय समिति बनाकर उसका सत्यापन कराये। यह निर्देश शुक्रवार को कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री श्री मनोहर उंटवाल ने दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि समिति में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बुरहानपुर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष, खेल अधिकारी और जनपद अध्यक्षो को रखा जाये। जो कि सत्यापन कार्य पूर्ण कर 20 जून तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही प्रभारी मंत्री श्री उंटवाल ने 11 नवम्बर 2012 को आयोजित हुई बैठक में दिये गये निर्देशों के पालन प्रतिवेदन कि समीक्षा भी की।
                जिला योजना समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री श्री उंटवाल ने राज्य शासन की महत्वकां़क्षी पहल मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की समीक्षा करते हुए विधानसभावार प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन करने के निर्देश भी दिये। उन्होनें कहा कि हमें इस योजना में परिणाम चाहिए। बैठक में स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस और नेपानगर विधायक भी उपस्थित थे।
                इसके साथ ही बैठक में शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने जनपद स्तर पर कार्यो का समायोजन कर सभी प्रारंभ निर्माण कार्यो को पूर्ण कराने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होनें अधिक से अधिक पौधा रोपण कराने और जल संरक्षण के कार्य कराने की भी बात कही। उन्होनें राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी शासकीय भूमि के संरक्षण के लिये पौधारोपण कराने के निर्देश दिये। साथ ही जिले के जिन स्कूलों में अतिक्रिमण व्याप्त है, उन्हें हटाने के आदेश दिये।
                जियोस की बैठक में नेपानगर विधायक श्री राजेन्द्र दादू ने वन ग्रामों में रहने वाले ऐसे आदिवासी जिन्हें अब तक वनाधिकार पट्टे प्राप्त नही हुए है। उन्हें वनाधिकार के पट्टे उपलब्ध कराने की बात कही। साथ ही उन्होनें आंधी तूफान से प्रभावित किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा राशि वितरीत करने की बात भी उठाई। बैठक में शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने जिला योजना समिति के माध्यम से शासन को केले पर मुआवजा राशि प्रति पेड़ की दर पर देने का प्रस्ताव भेजने की बात कही।
बीआरजीएफ वार्षिक कार्ययोजना वर्ष 2013-14 का हुआ अनुमोदन:- जिला योजना समिति की बैठक में समिति द्वारा जिले को बेकवर्ड ग्रान्ट फण्ड योजनान्तर्गत भारत सरकार द्वारा पात्रतानुसार निर्धारित की गई 100 प्रतिशत कार्ययोजना की राशि 1809.00 लाख रूपये एवं 50 प्रतिशत की कार्ययोजना की राशि रूपये 857.87 लाख रूपये, कुल 2666.87 लाख रूपये की राशि तैयार की गई, कार्ययोजना अनुमोदन किया गया।
मदवार 100 प्रतिशत की कार्ययोजना में एससीपीएससी में कुल 16 कार्यों के लिये 327.88 लाख, एसटीएसपी के कुल 51 कार्यों के लिये 334.00 लाख, नॉन एस.सी.पी.एस.सी./एस.टी.एस.पी. में कुल 66 कार्यो के लिये 1147.12 लाख रूपये, इस प्रकार कुल 133 कार्याें के लिये कुल 1809.00 लाख रूपये की राशि की कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया।
वही 50 प्रतिशत की कार्ययोजना में एस.सी.पी.एस.सी. में कुल 5 कार्यों के लिये 64.00 लाख रूपये, एस.टी.पी.एस. के कुल 31 कार्यों के लियें 196.50 लाख रूपये, नॉन एस.सी.पी.एस.सी./एस.टी.एस.पी. में कुल 60 कार्यो के लिये 597.37 लाख रूपयें इस प्रकार कुल 96 कार्यो के लिये 857.87 लाख रूपये की राशि की कार्ययोजना का अनुमोदन भी जिला योजना समिति द्वारा किया गया।
पुलिस विभाग के 8 कार्यो का भी किया अनुमोदन:- जिला योजना समिति की बैठक में समिति द्वारा पुलिस विभाग के भी 8 कार्यो का अनुमोदन किया गया। जिसमें शहर की सुरक्षा एवं गतिविधीयों की निगरानी के लिये शहर के 24 विभिन्न स्थानों पर 96 सी.सी.टी.वी कैमरे लगाने के लिये 1 करोड़ 62 लाख 64 हजार रूपये की राशि का, नई पुलिस लाईन रेणुका रोड़ में बाउन्ड्रीवॉल एवं मेन गेट के निर्माण के लिये 27 लाख 62 हजार रूपये का, बुरहानपुर में महिला सेल भवन निर्माण के लिये 17 लाख 15 हजार रूपये का, बुरहानपुर में 50 पुरूष आरक्षकों के बेरक निर्माण के लिये 59 लाख 44 हजार रूपये का, पुलिस लाईन बुरहानपुर में वाहनों के लिये गेरीज टीन शेड के निर्माण के लिये 4 लाख 67 हजार रूपये का, बुरहानपुर के पुलिस लाईन स्थित मार्ग के निर्माण के लिये 34 लाख 15 हजार रूपये का, निर्माणाधीन पुलिस कंट्रोलरूम के सामने गढ्ढे भराव कार्य के लिये 15 लाख 96 हजार 108 रूपये के और नई पुलिस लाईन में गढ्ढे के भराव कार्य के लिये 1 करोड़ 1 लाख 10 हजार रूपये के कार्यो का अनुमोदन किया गया।
दो शासकीय स्कूलों का नाम होगा परिवर्तित:- जिला योजना समिति की बैठक में समिति ने शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय शाहपुर का नाम परिर्वतित कर स्वर्गीय सीताबाई रामचन्द्र राव देशमुख शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय शाहपुर किये जाने और शासकीय हिन्दी माध्यमिक विद्यालय बोहरड़ा का नाम स्वर्गीय हिरालाल सेठ पटेल शासकीय हिन्दी माध्यमिक शाला बोहरडा किये जाने के प्रस्ताव का भी अनुमोदन किया। जिसे अग्रिम कार्यवाही हेतु शासन स्तर पर भेजा जायेगा।
                इसके साथ ही प्रभारी मंत्री श्री मनोहर उंटवाल की अध्यक्षता में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में समिति द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, लोक निर्माण विभाग और जल संसाधन विभाग के कार्यो की भी समीक्षा की गई।
                बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी, पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा, वनमंडलाधिकारी श्री..के.सिंह, सीईओ जिला श्री सुरेश्वरसिंह और जिला उपाध्यक्ष श्री अरूण पाटिल समेत समिति के गणमान्य सदस्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-32/2013/482/वर्मा

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
                                समाचार      
                   रोगी कल्याण समिति की बैठक संपन्न
बुरहानपुर - ( 7 जून 2013) - शुक्रवार को कलेक्टोरेट सभागार में रोगी कल्याण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिले के प्रभारी मंत्री श्री मनोहर उंटवाल की अध्यक्षता में आयोजित रोगी कल्याण समिति की बैठक में 5 प्रस्तावों पर चर्चा कर उनका अनुमोदन किया गया। बैठक में स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस भी उपस्थित थी। इसके साथ कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने बैठक में सिवील सर्जन को निःशुल्क दवा वितरण योजना एवं निःशुल्क परीक्षण योजना का सुचारू क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये।
इनका हुआ अनुमोदन:- रोगी कल्याण समिति की बैठक में 5 प्रस्तावो पर चर्चा कर अनुमोदन किया गया। जिसमें -
              मेडिकल वार्ड में उल्टी, दस्त, हार्ट अटेक, पाईजिंग एवं मौसमी बिमारियों की भर्ती अधिक होती है। इस कारण मेडिकल वार्ड के सामने आर टी सेंटर की छत पर एक वार्ड जिसमें 20 पलंग की व्यवस्था हो। रोगी कल्याण समिति एवं जनभागीदारी की मदद् से बनाया जाना प्रस्तावित है। स्वीकृति हेतु प्रस्ताव प्रांक्कलन लोक निर्माण विभाग से प्राप्त किया जाना है।
              शासन के निर्देषानुसार चिकित्सालयों में भोजन व्यवस्था कान्ट्रेक्ट बेसेस की जाना है। इसके लिये एक साफ सुथरे किचन की आवष्यकता होगी। इस हेतु महिला वार्ड में पुराने लेबर रूम को लगभग 50 हजार रूपये की लागत से किचन के लिये सुसज्जित किया जाने बाबत् प्रस्ताव।
              एस एन सी यु के नीचे प्रांगण में एवं मेटरनिटी वार्ड एमटीपी वार्ड तक लगभग 2 लाख रूपये की लागत से वाल टु वाल पेर्वस (ब्लॉग) लगाना कार्य जनभागीदारी एवं रोगी कल्याण समिति से किया जाना प्रस्ताव।
              मेटरनिटी वार्ड के संलग्न लगभग 2 लाख रूपये की लागत से तीन टॉयलेट एवं एक बाथरूम तथा एम टी पी ओटी के पास स्थित चार टायलेट का नवीनीकरण कार्य करने हेतु प्रस्ताव।
              वही मेडिकल वार्ड में मरीजों को लाने ले जाने के लिये लिफ्ट जनभागीदारी रोगी कल्याण समिति से क्रय किये जाने की स्वीकृति बाबत् प्रस्ताव।
बैठक में कलेक्टर श्री आषुतोष अवस्थी, पुलिस अधीक्षक श्री अविनाष शर्मा और सिवील सर्जन डॉ. जैनुद्दीन बोहरा समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-33/2013/483/वर्मा                       
प्रभारी मंत्री श्री मनोहर उंटवाल ने नेपानगर में किया अन्नपूर्णा योजना के द्वितीय चरण का शुभारंभ
अब मिलेगा 1 रूपये किलो गेहूं, 2 रूपये किलो चावल और 1 रूपये किलो नमक
जिले के 1 लाख 32 हजार 729 परिवारों को मिलेगा लाभ
नेपानगर में 11 और 12 जून को कैम्प लगाकर पात्र हितग्राहियों के बीपीएल कार्ड बनवाने के दिये निर्देश
बुरहानपुर - ( 7 जून 2013) - प्रदेश के राज्य मंत्री नगरीय प्रशासन विकास विभाग और जिले के प्रभारी मंत्री श्री मनोहर उंटवाल ने आज नेपानगर में स्टेडियम ग्राउंड पर आयोजित समारोह मंे राज्य शासन की मार्मिक पहल मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का शुभारम्भ किया। समारोह को सम्बोधित करते हुये श्री उंटवाल नें कहा कि आज का दिन हम सबके लिये एक ऐतिहासिक एवं महत्वपूर्ण दिन है। क्योकि हमारे प्रदेश के मुखिया श्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रदेश में अन्नपूर्णा योजना का प्रारंभ करके गरीबों के लिये खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में एक अभिनव प्रयास किया है। जिससे अन्नपूर्णा योजना के प्रारम्भ होने से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करनें वाले परिवारों को एक रूपया प्रतिकिलो की दर से गेहूं, दो रूपये प्रतिकिलो की दर से चावल और एक रूपया प्रतिकिलो की दर से आयोडिन युक्त नमक उपलब्ध होगा।
प्रत्येक पात्र हितग्राही का बने बीपीएल कार्ड:- इसके साथ ही प्रभारी मंत्री श्री उंटवाल ने जिला प्रशासन को निर्देशित किया कि शासन की इस अनुठी पहल का लाभ क्षेत्र के सभी पात्र हितग्राहियों को मिलें। इसलिये प्रशासन द्वारा 11 जून को नेपानगर के संजय नगर और 12 जून को नेपानगर के चूना भट्टा में विशेष कैम्प लगाकर पात्र हितग्राहियों के बीपीएल कार्ड बनवाने के निर्देश भी दिये।
कार्यक्रम समारोह में संबोधित करते हुए नेपानगर क्षेत्र से विधायक श्री राजेन्द्र दादू ने योजना के महत्व को बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना प्रारंभ करके राज्य सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के सपने को साकार किया है। क्योकि अब हमारे जिले में कोई भी गरीब कभी भूखा नही सोयेगा। यह सेवा का सबसे बड़ा कार्य है। इसके साथ ही पूर्व सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने भी अन्नपूर्णा योजना को गरीबो से जुड़ी अभिनव पहल करार दिया वही नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु चौहान ने भी योजना की प्रशंसा की।
जिले के 1 लाख 32 हजार 729 परिवारों को मिलेगा लाभ:- मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के शुभारंभ के अवसर पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए जानकारी दी कि बुरहानपुर जिले में इस योजना का लाभ जिले के 1 लाख 32 हजार 729 परिवारों को मिलेगा। जिसमें योजना के अंतर्गत जिले के 1 लाख 17 हजार 332 बीपीएल परिवार, 14 हजार 138 अंत्योदय परिवार और 1 हजार 259 वृहदजन लाभान्वित होगे।
माह की 7 और 8 तारीख को आयोजित होगा अन्न उत्सव:- माह की 7 और 8 तारीख को अन्न उत्सव आयोजित कर शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर 1 रूपये किलो गेहूं, 2 रूपये किलो चावल और 1 रूपये किलो आयोडिन नमक दिया जायेगा। अन्नपूर्णा योजना के तहत नीले कार्डधारी बीपीएल परिवारों को 1 रूपये प्रति किलो की दर से 18 किलो गेहूं, 2 रूपये प्रति किलो की दर से 2 किलो चावल और 1 रूपये प्रति किलो की दर से 1 किलो आयोडिन नमक दिया जायेगा। वही पीले कार्डधारी अंत्योदय परिवार को 1 रूपये प्रति किलो की दर से 33 किलो गेंहू, 2 रूपये प्रति किलो की दर से 2 किलो चावल और 1 रूपये प्रति किलो की दर से 1 किलो आयोडिन नमक दिया जायेगा।
                कार्यक्रम के प्रारम्भ में राज्य मंत्री नगरीय प्रशासन विकास विभाग और जिले के प्रभारी मंत्री श्री मनोहर उंटवाल ने मां अन्नपूर्णा के चित्रपट पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलीत कर समारोह का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होने अन्नपूर्णा योजना का प्रतिक स्वरूप हितग्राहियों को सस्ती दर पर गेहू, नमक चांवल वितरित किये।
समारोह में जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री कैलास पाटीदार, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अरूण पाटिल, जनपद पंचायत खकनार अध्यक्ष रतिलाल चिलात्रे, नेपानगर नगर पालिका उपाध्यक्ष विजय जाधव, पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा और सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह समेत उपाध्यक्ष जनपद पंचायत खकनार राहुल जाधव की गरिमामय उपस्थिति होगा।
घरेलू महिला हिंसा पर खूले मंच का आयोजन
जिले के प्रभारी मंत्री श्री उंटवाल ने दिलाई शपथ
बुरहानपुर - (7 जून 2013) - जिले में अन्नपूर्णा योजना के शुभारंभ समारोह के अवसर पर जिला महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा महिला अधिकारों पर जनचेतना अभियान के अंतर्गत खूला मंच का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं को व्यक्ति के रूप में पहचान स्थापित कर उनके अधिकारों की जानकारी उन्हें दी गई। ताकि महिला उत्पीड़न के प्रकरणों में कमी आये, और जिले की महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो सकें।
महिला अधिकारों पर जन चेतना अभियान के अंतर्गत ही अन्नपूर्णा योजना के शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश के नगरीय प्रशासन विकास विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री मनोहर उंटवाल ने कार्यक््रम में उपस्थित समस्त नागरिकों को महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों के विरूद्ध आवाज उठाने की शपथ दिलाई।

 टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-34/2013/484/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...