Monday 17 June 2013

B JANSAMPARK NEWS 17-6-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
समय सीमा की बैठक संपन्न
अभियान चलाकर कराये नीम बीजरोपण-कलेक्टर श्री अवस्थी
साथ ही अन्य विभागों की कि समीक्षा, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश
बुरहानपुर (17 जून 2013 )- हरियाली महोत्सव 2013 के अंतर्गत स्वस्थ पर्यावरण और खुशहाल जीवन के उद्देश्य से सभी जिला अधिकारी योजना बनाते हुए अभियान चलाकर जिले में नीम बीजरोपण का कार्य करायें। यह निर्देश सोमवार को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रोरेट सभागार में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने दिये। उन्होनें बैठक में सभी जिला अधिकारियों को नीम बीज एकत्र करने, बीज को बोने के उचित स्थान का चयन करने और बीज को बोने की प्रक्रिया के साथ ही कड़वे नीम के मीठे गुणों की जानकारी भी दी।
    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में नीम बीज रोपण अभियान की सफलता के लिये जिले के दोनो ही राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को सुनियोजित नीती बनाकर कोटवारों को प्रशिक्षण देकर नीम बीज रोपण कराने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि इस अभियान की मॉनिटरिंग पटवारी, राजस्व निरीक्षक और नायाब तहसीलदार स्वयं करेगें। बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिला समन्वयक जन अभियान परिषद् को दोनों ही विकासखंडों में पांच-पांच ग्रामों का चयन कर उन्हें नीम ग्राम बनाने के निर्देश भी दिये।
कार्यशालाओं का करें आयोजन:-समय सीमा की बैठक में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने महाप्रबंधक उद्योग को विषय विशेषज्ञों की चार सदस्यीय समिति गठित कर 20 दिनों के भीतर चार कार्यशालाओं का आयोजन करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि इस समिति में परियोजना अधिकारी डूडा, महाप्रबंधक उद्योग, एलडीएम और प्राचार्य शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के साथ ही जिला रोजगार अधिकारी को भी रखा जायें। जो कि जिले के युवा बेरोजगारों को प्रेरित करने के साथ ही उनकी क्षमता वृद्धि करते हुए उन्हें रूचि अनुसार रोजगार उपलब्ध कराने संबंधी योजनान्तर्गत प्रकरण तैयार कराने में मार्गदर्शन करें।
हितग्राहियों के चयन में ना करें देरी:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के दोनों ही जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को इंदिरा आवास के प्रकरणों में हितग्राहियों के चयन पर लेटलतीफी होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए जल्द से जल्द हितग्राहियों का चयन करने और सीईओ जिला पंचायत को लिखित निर्देश जारी करने के आदेश दिये।
लगवाये चेतावनी बोर्ड:-टीएल बैठक में बाढ़-आपदा प्रबंधन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को बारिश के दिनों में जलमग्न होेने वाली पुलियों एवं नालों पर चेतावनी बोर्ड लगवाने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि बेरिकेट्स और प्रकाश व्यवस्था भी लोक निर्माण विभाग पूर्ण कर ले। बैठक में उन्होनें नगर निगम आयुक्त को शहरी क्षेत्र के नालों और नालियों के समुचित साफ-सफाई के निर्देश भी दिये।
इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में संचालित सभी विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होनें
ऽ    जिला महिला बाल विकास अधिकारी को प्रतिदिन एक परियोजना और तीन आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करने।
ऽ    जिले के दोनों ही अनुविभागीय अधिकारियों को 20-20 ग्राम पंचायतों में पंच परमेश्वर योजना का सघन निरीक्षण करने।
ऽ    जिले के दोनों ही अनुविभागीय अधिकारियों समेत संबंधित अधिकारियों को शासकीय उचित मूल्यों की दुकानों का निरीक्षण करने।
ऽ    उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवा को बारिश के मौसम में पशुओं में होने वाली बिमारियों के उपचार की व्यापक व्यवस्था करने के साथ ही पशु चिकित्सा केन्द्रों का सघन निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने।
ऽ    सभी जिला अधिकारियों को स्वयं के कार्यालयों का निरीक्षण करने।
ऽ    सीईओ जनपदों को पंच परमेश्वर के अंतर्गत हो सकने वाले कार्यो को प्रारंभ कर पूर्ण कराने।
ऽ    सहायक संचालक उद्यानिकी को वनाधिकार पट्टाधारियों के घरों में पांच-पांच फलदार पौधें लगवाने।
ऽ    दोनो ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों व संबंधित निर्माण एजेन्सियों को जनभागीदारी से होने वाले निर्माण कार्यो को गुणवत्तापूर्ण कराने।
ऽ    वर्तमान समय में मर्यादा अभियान के कार्य में तेजी लाते हुए अधिक से अधिक शौचालयों का निर्माण कराने।
ऽ    उपसंचालक कृषि को वनाधिकार पट्टाधारियों को अब तक वितरीत किये गये उन्नत बीजों की सूची उपलब्ध कराने।
ऽ    अधूरे पडे़ गेवियन संरचनाओं को पूर्ण करने।
ऽ    और जनसुनवाई और पीजीआर के प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिये।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री पी.आर.कतरोलिया, सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा, एसडीएम सूरज नागर, जी.पी.कूडे और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव समेत सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-67/2013/517/वर्मा










Č

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...