Monday 10 June 2013

B JANSAMPARK NEWS 10-6-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर 
समाचार 
बाढ़ आपदा को लेकर तत्काल स्थापित करें कंट्रोलरूम-कलेक्टर श्री अवस्थी 
साथ ही बैतूल जिला प्रशासन से चांदोरा डेम की स्थिती पर समन्वय स्थापित करने के भी दिये निर्देश 
बुरहानपुर ( 10 जून 2013)- सोमवार कलेक्टोरेट सभागार में समय सीमा की बैठक के बाद बाढ़-आपदा प्रबंधन के विषय पर बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी और पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा की उपस्थिती में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने तत्काल बाढ आपदा के मद्देनजर कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि संबंधित अधिकारी बैतूल जिले के प्रशासनिक अधिकारियों से समन्वय स्थापित करें। ताकि वहा के चांदोरा डेम की स्थिती की जानकारी भी हमें प्राप्त होती रहें। उल्लेखनीय है कि बैतूल जिले के मुलताई के पास ताप्ती नदी पर चांदोरा डेम बना हुआ है। जिससे पानी छोड़ने पर बुरहानपुर में भी ताप्ती नदी का जलस्तर बढ़ जाता है। 
इसके साथ ही बाढ़ आपदा के प्रबंधन की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी और पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा ने वर्तमान तैयारियों की समीक्षा करते हुए - 
बाढ़ के जल की निकासी की व्यवस्था करने। 
राहत शिविर लगाने के स्थानों को चिन्हीत करने। 
पांडारोल पर स्थित टिले की कटाई करने। 
बाढ़ आपदा ग्रस्त लोगों को बाढ़ की स्थिती में राहत कैम्प तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने। 
राहत सामग्री क्रय करने। 
वाहनों की व्यवस्था करने। 
तहसील कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम और वहा पर रहने वाले कर्मचारियो का नंबर जनहित में जारी करने। 
फायर ब्रिगेड में बड़ी सर्च लाईट की व्यवस्था करने। 
कैम्पों में चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने और दूरभाषों पर प्राप्त होने वाले निर्देशों का पालन करने। 
सांप बिच्छु के कांटने पर उपचार की दवाई का स्टॉक रखने। 
नावो और गोताखोरों की व्यवस्था करने। 
वर्षामापक यंत्र को चालू रखने। 
जिले के सभी मार्गो पर जलमग्न होने वाली पुलियो और नालों पर पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा चेतावनी बोर्ड लगवाने। 
और बैतूल जिले से सूचना प्राप्त होने पर उसका प्रसारण करने के भी निर्देश बैठक में दिये। 
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, एडिनशनल एसपी श्री सत्येन्द्रसिंह तोमर, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव, नगर निगम आयुक्त श्री संदीप श्रीवास्तव और एसडीएम श्री सूरज नागर और श्री जी.पी.कूडे उपस्थित थे। 
क्र-41/2013/491/वर्मा

महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न
राष्ट्रीय परिवार कल्याण में कोताही बरतने वाली आशा कार्यकर्ताओं को शोकाज नोटिस करें जारी-कलेक्टर श्री अवस्थी 
साथ ही आरोग्य केन्द्रों के प्रभावी क्रियान्वयन के दिये निर्देश
जिले में हो शत् प्रतिशत टीकाकरण
बुरहानपुर ( 10 जून 2013)- सोमवार को कलेक्ट्रोरेट सभागार में महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ। कलेक्टर आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने वर्ष 2012-13 के विभाग द्वारा प्राप्त किये गये लक्ष्यों की जानकारी दी गई। 
  बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर्स को जिले में निर्वाधरूप से स्वास्थ्य सेवाऐं देने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि डॉक्टर्स अच्छी से अच्छी सेवाएं दे। 
शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश :- महिला बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत माह में एक भी प्रकरण ना कराने वाले आशा कार्यकर्ताओं को एक वेतन वृद्धि रोकने संबंधी शोकाज नोटिस जारी करने के सख्त निर्देश दिये। 
उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि प्रत्येक आशा कार्यकर्ता प्रत्येक माह दिया गया अनुपातिक लक्ष्य पूरा करें। अगली बैठक में लक्ष्य से कम उपलब्धि नही होनी चाहिए। सुपरवाईजर अपनी समीक्षा स्वय करें। 
इसके साथ ही उन्होनें जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रत्येक अगले माह का कलेण्डर वर्तमान माह की 20 तारीख तक जारी करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि चिकित्सा अधिकारी एनएसबी कैम्पों की चिंता करें और उनका आयोजन भी करें। 
आशाओं को हो नियमित भुगतान:- समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने लंबे समय से आशा कार्यकर्ताओं का भुगतान नही होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को आगामी तीन दिनों में मानदेय के भुगतान करने के सख्त निर्देश दिये। साथ ही डॉक्टर गट्टानी को प्रत्येक केन्द्र का निरीक्षण कर लंबित भुगतान के प्रकरणों की रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत करने के आदेश भी दिये। उन्होनें कहा कि काम नही करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही करें। 
इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने बैठक में स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को संयुक्त कार्यवाही करते हुए जिले में स्थापित सभी आरोग्य केन्द्रों के प्रभावी क्रियान्वयन कराने के निर्देश दियें। उन्होनें कहा कि संबंधित डॉक्टर 10 आरोग्य केन्द्रों का निरीक्षण कर मुझें रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र के चिकित्सक भी प्रत्येक 15 दिनों में आरोग्य केन्द्रों का निरीक्षण करें। 
स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने- 
सभी संबंधित अधिकारियों को ऑपरेशन होने के साथ ही प्रमाण पत्र एवं ग्रीन कार्ड देने।
संस्थागत प्रसव होने पर तत्काल जन्म प्रमाण पत्र देने। 
संस्थागत प्रसव पर जोर देने। 
निश्चित समय में गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करने। 
शत् प्रतिशत टीकाकरण करने। 
सप्ताह में दो दिन सभी अधिकारियों को दो-दो विजीट करने। 
अस्पतालों में मरीजों से स्वास्थ्यपूर्ण व्यवहार रखने। 
अस्पतालों में विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई कराने।
और अपनी व्यवस्थाओं को सुगम बनाते हुए जनता को लाभ पहुंचाने के भी निर्देश दिये। 
इसके साथ ही उन्होनें बैठक में विभाग द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल उपचार योजना, जननी सुरक्षा योजना, राज्य बिमारी सहायता और मुख्यमंत्री बालह्दय योजना की प्रगति की समीक्षा भी की । 
बैठक में  जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आई.एल.मेहरा और सिवील सर्जन डॉक्टर बोहरा समेत महिला बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।


क्र-42/2013/492/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...