Friday 21 June 2013

JANSAMPARK NEWS 21-6-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
आज जिले के प्रवास पर रहेगें वित्त मंत्री श्री राघवजी
बुरहानपुर -(21 जून 2013)- मध्य प्रदेश शासन में वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी, वाणिज्य कर विभाग के मंत्री श्री राघवजी आज जिले के प्रवास पर रहेगें। वह झेलम एक्सप्रेस से प्रातः 4.18 बजे बुरहानपुर पहुंचेगें।
जिसके बाद प्रातः 10 बजे कलेक्ट्रोरेट सभागार में वाणिज्यिक कर, आबकारी, पंजीयन, योजना एवं कोषालय अधिकारियों की विभागीय बैठक में समीक्षा करेगें। जिसके बाद वह प्रातः 11 बजे पार्टी कार्यालय में पालक एवं संयोजक भाजपा पार्टी के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा करने के बाद वित्तमंत्री श्री राघवजी दोपहर 12 बज शासकीय विश्राम गृह में जिले के व्यापारियों और करदाताओं से चर्चा करेगें फिर वह दोपहर 2 बजे शासकीय कार द्वारा बुरहानपुर से खंडवा के लिये प्रस्थान करेगें।
क्र-81/2013/531/वर्मा

अब फेसबुक पर भी विधानसभा निर्वाचन की जानकारी
जिला जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर द्वारा Election-office Burhanpur नामक फेसबुक एकाउंट किया तैयार
बुरहानपुर-( 21 जून 2013)- बुरहानपुर जिले में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा व्यापक तैयारियाँ की जा रही हैं। जिसकी जानकारी देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी के.एल.यादव ने बताया कि सौ फीसदी मतदाताओं के फोटोयुक्त परिचय-पत्र बनवाने और मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए सोशल नेटवर्किंग का भी सहारा लिया जा रहा है। इसी दिशा में पहल करते हुए मतदाताओं को विधानसभा निर्वाचन संबंधी गतिविधियों की जानकारी देने के लिए फेसबुक पर जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा इलेक्शन ऑफिस बुरहानपुर नामक एकांउट बनाया गया है।
जिले में चुनाव संबंधी गतिविधियों का पता लगाने के लिए फेसबुक पर जिला जनसंपर्क कार्यालय के एकांउट Election-office Burhanpur को सर्च करना होगा। तब आपके सामने आ जायेगी विधानसभा चुनाव संबंधी विभिन्न गतिविधियों की जानकारी। इसमें मतदाता सहायता केन्द्र, कॉल सेन्टर का 1950 टोल फ्री नबंर, मतदाता कार्ड बनवाने की प्रक्रिया, राष्ट्रीय मतदाता दिवस, स्वीप प्लान, प्रकाशित समाचारों की कतरनें और अन्य विषय शामिल हैं।

विगत एक माह के दौरान सैकडों लोगों ने फेसबुक पर इसे सर्च कर मतदाता कार्ड बनवाने एवं सुधरवाने की प्रक्रिया की जानकारी लेकर लाभ उठाया। फेसबुक पर सम्पर्क करने वालों में युवाओं की तादाद अधिक रही।
क्र-82/2013/532/वर्मा

26 जून को अन्तर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस
बुरहानपुर-( 21 जून 2013)- उपसंचालक सामाजिक न्याय विभाग श्रीमती मीना मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में मादक पदार्थो एवं मादक द्रव्यों के सेवन से बचाव के लिए 26 जून 2013 को ‘अन्तर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा । इसका उद्देश्य समाज के सभी वर्गो में बढ़ती हुई नशा सेवा की प्रवृत्ति को रोकने के लिए नशीले पदार्थो के दुष्परिणामों से समाज को अवगत कराना है, ताकि मादक पदार्थो के सेवन की बढती प्रवृत्ति से युवा पीढी को बचाया जा सके ।
उन्होने बताया कि नशा निवारण दिवस के उपलक्ष्य में ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्देश दिए गए है, जिससे समाज में नशीले पदार्थो के प्रति जनजागरूता हो तथा लोग नशे की प्रवृत्ति से दूर रहे। ऐसे कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों की भागीदारी भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया ।
इस अवसर पर संस्थाओं द्वारा सेमीनार, रैली, प्रदर्शनी, वाद-विवाद, निबंध, नाटक, चित्रकला, प्रतियोगिताएं, सभाए एवं कला दलों द्वारा नाटक, गीत, नृत्य आदि का आयोजन एवं स्थानीय समाचार पत्र/पत्रिकाओं में नशामुक्ति संबंधी लेख का प्रकाशन कर मादक द्रव्यों के सेवन की रोकथाम हेतु वातावरण निर्मित किए जाने के लिए भी निर्देशित किया गया है। उन्होने इस संबंध में की गई कार्यवाही का पालन प्रतिवेदन भी भिजवाए जाने के निर्देश दिए।
क्र-83/2013/533/वर्मा

लोकसेवा केन्द्र भवनों के लिए 40 लाख से अधिक की प्रशासकीय स्वीकृति जारी
बुरहानपुर-( 21 जून 2013)- लोक सेवा गांरटी अधिनियम 2010 के तहत म.प्र. शासन लोक सेवा प्रबंधन विभाग भोपाल द्वारा जिले की जनपद पंचायत बुरहानपुर और खकनार में स्थाई लोक सेवा केन्द्र भवनों के निर्माण के लिए 40 लाख 22 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जारी की है।
कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी के जारी आदेश के तहत बुरहानपुर में बनने वाले लोक सेवा केन्द्र भवन निर्माण के लिये 20.11 लाख रूपये और खकनार जनपद में बनने वाले लोक सेवा केन्द्र भवन निर्माण के लिये 20.11 लाख रूपये मान से कुल 40.22 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई। साथ ही इस कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग बुरहानपुर को क्रियान्वयन एजेंसी नियुक्त किया है।
क्र-84/2013/534/वर्मा

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
नीम बीज रोपण अभियान-2013
हर ग्राम को बनाने नीम ग्राम
जन अभियान परिषद् ने शुक्रवार को 210 किलो नीम बीजों का किया रोपण
बुरहानपुर विकासखंड के 4 और खकनार जनपद के 6 ग्रामों में चला जन अभियान
नीम बीज रोपण बना जन-जन का अभियान
बुरहानपुर -(21 जून 2013) - नीम बीज रोपण को जनज न का अभियान बनाने और बुरहानपुर जिले को उसका खोया हुआ पर्यावरणीय अस्तित्व दोबारा दिलाने के उद्देष्य से शुक्रवार को भी जन अभियान परिषद् द्वारा बुरहानपुर एवं खकनार विकासखं में अभियान चलाते हुए 210 किलो नीम बीजो का रोपण किया गया। परिषद् द्वारा हरियाली महोत्सव 2013 के अंतर्गत प्रस्फुटन समितियों के साथ जनसहभागिता के माध्यम से खकनार विकासखंड के 6 और बुरहानपुर विकासखंड के 4 प्रस्फुटन ग्रामों में नीम बीज रोपण का कार्य किया गया।
इस अभियान के अंतर्गत जन अभियान परिषद् द्वारा शुक्रवार को बुरहानपुर जनपद के प्रस्फुटन ग्राम संग्रामपुर, मैथाखारी, बडसिंगी और नाचनखेडा में 90 किलो और खकनार जनपद के प्रस्फुटन ग्राम अमरुल्लाकला, डांगरुल्ला, साजनी, दैय्यत, हिवरा और हैदरपुर में 120 किलो नीम बीज रोपण का कार्य किया गया। जिसमें प्रस्फुटन ग्रामों की महिलाओं, पुरूषों बच्चों के साथ ही बुजुर्गो ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
नीम बीज रोपण अभियान के दौरान जिला संयोजक जन अभियान परिषद् श्री महेष खराडे़ ने ग्रामीणों को प्रेरित करते हुए कहा कि अगर आप जीवन को बचाना चाहते है तो जन-जन को पौधा रोपण और बीज रोपण का कार्य करना होगा। यही कारण है कि जिला कलेक्टर की अगुवाई में जिला प्रषासन द्वारा हरियाली महोत्सव 2013 के अंतर्गत नीम बीजो का रोपण किया जा रहा है। क्योंकि बीज स्वयं अंकुरित होते है, और पर्यावरण को संतुलित करते है।
इस अवसर पर नंवाकुर संस्था प्रखर वर्चस्वी के अध्यक्ष मोहन जोशी ने भी ग्रामीणों को प्रकृति का ऋण चुकाने के लिये आगे बढ़कर पौधा रोपण और बीज रोपण करने के लिये प्रेरित किया। उन्होनें कहा कि सभी नागरिक अपने घर के आगे, पिछवाडे़, खेतों में, मेढ़ों पर, मार्गो के किनारे पर एक-एक पौधा अवश्य लगायें। या नीम बीजों का रोपण करें।
कार्यक्रम में जन अभियान परिषद् के खकनार जनपद के समन्वयक अमजद खान, और बुरहानपुर जनपद समन्वयक अशोक त्रिपाठी, रामलाल, बसंत गावस्कर, संजीव मार्को समेत ग्रामीण जन उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न

क्र-85/2013/535/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...