Thursday 6 June 2013

A JANSAMPARK NEWS 6-6-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार 
तहसीलदार बुरहानपुर पर 1 हजार रूपये की शास्ति अधिरोपित 
लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत विलंब से सेवा प्रदान करने का प्रकरण 
आवेदक ने लगाई थी गुहार 
बुरहानपुर (6 जून 2013)- कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने तहसीलदार बुरहानपुर पर लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत विलंब से सेवा प्रदान करने पर 1 हजार रूपये की शस्ति अधिरोपित की है। प्रकरण के अनुसार प्रदीप कुमार अग्रवाल निवासी राजपुरा बुरहानपुर द्वारा 28 जनवरी 2013 को लोक सेवा केन्द्र बुरहानपुर में अधिनियम के अंतर्गत राजस्व विभाग की अधिसूचित सेवा क्रमांक (4.3) चालू नक्शा की प्रतिलिपी प्राप्त करने के लिये आवेदन प्रस्तुत किया गया था। जिसका निराकरण संबंधित सेवा के लिये पदाभिहीत अधिकारी तहसीलदार बुरहानपुर को अधिनियम के अंतर्गत निश्चित समय सीमा 15 कार्यदिवस मंे प्रदान करनी थी। लेकिन हितग्राही को इसका लाभ नही मिल सका। 
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में राज्य शासन द्वारा 25 सितंबर 2010 से ही लोक सेवाओं की प्रदान की गारंटी का अधिनियम 2010 प्रभावशील है। जिसके अंतर्गत सभी संबंधित पदाभिहित अधिकारियों को तय की गई निश्चित समय सीमा में सेवा का लाभ देना होता है। 
यह है प्रकरण:- प्रकरण का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि आवेदक प्रदीप कुमार अग्रवाल निवासी राजपुरा बुरहानपुर द्वारा जिला प्रबंधक लोक सेवा को समक्ष में उपस्थित होकर 15 जून 2013 को आवेदन पत्र प्रस्तुत किया था। जिसमें उल्लेख किया गया था कि आवेदक द्वारा 28 जनवरी को राजस्व विभाग की अधिसूचित सेवा क्रमांक (4.3) चालू नक्शे की प्रतिलिपी के लिये आवेदन किया गया था। जिसका कि निराकरण अधिनियम के अनुसार निश्चित की गई समय सीमा 15 कार्यदिवस 15 फरवरी तक किया जाना था। परंतु आवेदक को निश्चित समय सीमा में सेवा का लाभ नही दिया गया। साथ ही तहसील कार्यालय बुरहानपुर द्वारा इसका ऑनलाईन निराकरण 2 फरवरी को करना बताया गया था। 
धारा 7 (1) (क) के तहत अर्थदण्ड आरोपित:- कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने प्रकरण की विवेचना करने के पश्चात उक्त सेवा 15 दिवस की समय अवधि में प्रदान करने का उत्तर दायित्व पदाभिहीत अधिकारी के रूप में तहसीलदार बुरहानपुर का होने पर भी अपने कर्तव्य के निर्वहन में असफल होने पर लोक सेवा गारंटी अधिनियम की धारा 7 (1) (क) के तहत 1 हजार रूपये शस्ति अधिरोपित की है। साथ ही अधिनियम के नियम 15 (1) के अनुसार धारा 7 की उपधारा (3) के अधीन आवेदक को इस प्रतिकर के भुगतान भी किये जाने हेतु आदेशित किया गया हैं। 
क्र-23/2013/473/वर्मा
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर परिचर्चा का हुआ आयोजन
शालेय शिक्षामंत्री ने कहा धरती में वृक्ष बिना मानव जीवन संभव नही
साथ ही प्रेरणादायी व्यक्तित्व दिलीप श्यामराव मेढे़ का किया सम्मान
स्वेच्छानुदान से 21 हजार की सम्मान राशि देने की घोषणा 
बुरहानपुर (6 जून 2013)- विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वन विभाग द्वारा अमरावती रोड़ स्थित बारादरी उद्यान में पर्यावरण संतुलन के विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के सम्मानित बुद्धिजीवीयों ने अपने विचार प्रस्तुत किये। परिचर्चा को संबोधित करते हुए स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने वृक्षों के महत्व को प्रतिपादित करते हुए कहा कि धरती में जीवन तब तक संभव है जब तक वृक्ष है। यदि वृक्ष नही होगें तो धरती में मानव जीवन संभव नही है। 
इसके साथ ही शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने परिचर्चा में उपस्थित नागरिकों से शहर में अधिक से अधिक यथा संभव स्थान पर पौधा रोपण करने की अपील करते हुए पॉलीथीन का उपयोग नही करने का भी आग्रह किया। उन्होनें कहा कि आज हमें पुनः कपडे़ की थैली का उपयोग करना चाहिए। ताकि हम शहर को पॉलीथीन मुक्त बना सकें। 
परिचर्चा में श्रीमती चिटनीस ने कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाकर पौधा रोपण कराने की बात कही। उन्होनें कहा कि नागरिक सुरजने का पौधा लगाये। क्योकि उसमें प्रोटीन विटामीन समेत पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते है। 
इसके साथ ही परिचर्चा में अपने विचार रखते हुए वनमंडलाधिकारी श्री ए.के.सिंह ने पर्यावरण को एक आलीशान कार बताते हुए कहा कि हम प्रकृति को नियंत्रित नही कर सकते। अपितु प्रकृति हमें नियंत्रित करती है, हमें पर्यावरण को महज पेड़ पौधों में नही बल्कि समग्र में देखना चाहिए। वही नगर निगम आयुक्त श्री संदीप श्रीवास्तव ने पौधा रोपण में स्थानीय रहवासियों को बढ़-चढ़ कर जनभागीदारी की अपील की। ताकि महज पौधें लगाये ना जाये उन्हें जीवीत भी रखा जा सकें।
पर्यावरण प्रेमी दिलीप श्यामराव मेढे़ का किया सम्मानः- विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित परिचर्चा में शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने शहर के शनवारा निवासी दिलीप श्यामराव मेढे़ को स्व प्रेरणा से पर्यावरण के प्रति अपना कर्तव्य निभाने और रेणुका माता मंदिर परिसर में लगे पौधों को पानी देने के कार्य को प्रेरणास्पद बताते हुए उनका सम्मान किया। साथ ही सम्मान स्वरूप अपने स्वेच्छानुदान मद से 21 हजार रूपये की धनराशि देने की घोषणा भी की। 
पर्यावरण संतुलन विषय पर आयोजित परिचर्चा में श्री हवलदार, अरूण शेंडे, जगदीश कपुर, आचार्य भृगुनंदन, अकरम पठान, अनिल वानखेडे़, घनश्याम मालवीय और सोनीका बैरागी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। 
परिचर्चा में नगर पंचायत शाहपुर के अध्यक्ष श्री रामभाउ सोनवणे, ़कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी, जिला पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा समेत शहर के अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधीगण और बुद्धिजीवी नागरिक उपस्थित थे। 
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न 
क्र-24/2013/474/वर्मा
35 लाख की लागत से बने बारादरी उद्यान का स्कूल शिक्षामंत्री ने किया लोकार्पण
शासकीय निजी कार्यालयों समेत सार्वजनिक स्थानों पर डस्टपिन रखने के दिये निर्देश 
उद्यान लाईटिंग के भी दिये आदेश 
बुरहानपुर (6 जून 2013)- बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने अमरावती रोड़ पर पर्यटन विकास निगम द्वारा केन्द्र शासन द्वारा स्वीकृत गंतव्य योजना के अंतर्गत 35 लाख रूपये की लागत से विकसीत बारादरी उद्यान का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होनें पर्यटन विकास निगम के अधिकारियों को उद्यान में लाईटिंग और डस्टपिन की व्यवस्था कराने के निर्देश भी दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा सभी शासकीय कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थानों पर डस्टपिन रखवायें जाने चाहिए।  
लोकार्पण कार्यक्रम के अवसर पर एसडीएम बुरहानपुर श्री सूरज नागर ने जिले के ऐतिहासिक स्थल बारादरी के महत्व को प्रस्तुुत करती हुई -
    बारह दरबारो की है, यह है बारादरी। 
    फारूखी काल की संुदर कारीगरी।।
           नृत्य का स्थान और गायन का स्थान। 
           ताप्ती के तट पर मनोरंजन का स्थान।। 
का वाचन भी किया। 
लोकार्पण समारोह में नगर पंचायत शाहपुर के अध्यक्ष श्री रामभाउ सोनवणे, ़कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी, जिला पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा और वनमंडलाधिकारी श्री ए.के.सिंह समेत शहर के अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधीगण और अधिकारीगण उपस्थित थे। 
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न 
क्र-25/2013/475/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...