Tuesday 18 June 2013

JANSAMPARK NEWS 18-6-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
मध्यान्ह भोजन के अंतर्गत अप्रैल और जून माह में प्राथमिक शालाओं के लिये 1098.91 क्विंटल खाद्यान्न आवंटित

बुरहानपुर -(18 जून 2013)- मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुरेश्वरसिंह ने बुरहानपुर क्षेत्रान्तर्गत आने वाली प्राथमिक शालाओं के लिये मध्यान्ह भोजन के अंतर्गत माह अप्रैल से जून में 19 दिवसों के लिये 1098.91 क्विंटल खाद्यान्न आवंटित जारी किया है। उन्होनें आवंटन लीड संस्था से आवंटित खाद्यान्न गेंहू अच्छी किस्म का प्रदाय करने के निर्देश दिये है।
क्र-68/2013/518/वर्मा


उपसंचालक कृषि ने शहर की 10 खाद्य एवं बीज दुकानों का किया औचक निरीक्षण
सभी को बीजों के मूल्य बोर्ड पर प्रदर्शित करने के दिये निर्देश
विजय कृषि केन्द्र को शोकाज नोटिस जारी

बुरहानपुर -(18 जून 2013)- मंगलवार को उपसंचालक कृषि कल्याण एवं कृषि विकास विभाग श्री एम.के.देवके ने शहर की 10 बीज एवं खाद्य की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होनें दुकानों में बीज के स्टॉक की जानकारी लेने के साथ ही उनके सेंपल भी लिये। निरीक्षण के दौरान श्री देवके ने सभी खाद्य एवं बीज दुकान संचालकों को बीजों के दामों संबंधी जानकारी दुकान में बोर्ड लगाकर अंकित करने के सख्त निर्देश भी दिये।
    उल्लेखनीय है कि सोमवार को कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले कि सभी बीज एवं खाद्य दुकानों में रेट बोर्ड लगाने के निर्देश दिये थे।
इन दुकानों का किया निरीक्षण:- औचक दौरे के दौरान उपसंचालक कृषि कल्याण एवं कृषि विकास विभाग ने सुनील टेडर्स, कल्पना इन्टरप्राईजेस, वर्षा बीज भंडार, श्रीनाथ कृषि केन्द्र, कल्पतरू कृषि केन्द्र, विजय कृषि केन्द्र, किसान पेस्टीसाइटस, शिव समर्थ एग्रो, तिरूपति कृषि केन्द्र और कृषि धारा एग्रो एजेन्सी का निरीक्षण किया। इस दौरान जनसंपर्क अधिकारी सुनील वर्मा भी साथ थे।
     इस दौरान उपसंचालक श्री देवके ने सभी खाद्य व बीज डिलरों को दुकान के अंदर की जगह बाहर रेट बोर्ड लगाने के सख्त निर्देश देते हुए विजय कृषि केन्द्र द्वारा बोर्ड ना लगाने पर उन्हें शोकाज नोटिस जारी करने के आदेश भी दिये।
सतत् जारी रहेगा निरीक्षण:- निरीक्षण के दौरान उपसंचालक कृषि कल्याण एवं कृषि विकास विभाग श्री देवके ने जानकारी देते हुए बताया कि संपूर्ण जिले में यह कार्यवाही सतत् जारी रहेगी। किसानों को बीज उचित मूल्य पर ही प्राप्त होगें। अधिक मूल्य पर अगर डिलर द्वारा बीज बेचने की जानकारी मिलती है तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।
    निरीक्षण में अनुविभागीय कृषि विस्तार अधिकारी श्री पाटिल, भुपेन्द्र सोलंकी और रूपेन्द्र सोलंकी समेत कृषि विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे।
क्र-69/2013/519/वर्मा


आज जिले के प्रवास पर रहेंगी शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस

बुरहानपुर -(18 जून 2013)- मध्य प्रदेश शासन में शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज जिले के प्रवास पर रहेंगी। वह प्रातः 5.30 बजे सचखण्ड एक्सप्रेस से बुरहानपुर पहुंचेगी। जिसके बाद श्रीमती चिटनीस दोपहर 2 बजे प्रतापपुरा स्थित श्रीराम मंगल परिसर में भाजपा कार्यकारिणी की बैठक में हिस्सा लेने के बाद शाम 4 बजे वन विभाग के विश्रामगृह में शाहपुर भाजपा मण्डल के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में हिस्सा लेगी। जिसके बाद वह शाम 6 बजे वनविभाग के विश्रामगृह में बुरहानपुर भाजपा ग्रामीण मण्डल के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करने के बाद रात 8 बजे शासकीय विश्रामगृह में बुरहानपुर भाजपा शहरी मण्डल के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेगी। 20 जून को सुबह 2.30 बजे झेलम एक्सप्रेस से बुरहानपुर से भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगी।
क्र-70/2013/520/वर्मा


जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
नीम बीज रोपण अभियान
प्रस्फुटन गांव बने नीम गांव-कलेक्टर श्री अवस्थी
प्रस्फुटन समिति की बैठक में कड़वे नीम के मीठे गुणों की भी दी जानकारी

बुरहानपुर-(18 जून 2013)- आगामी जुलाई माह में जिले में हरियाली महोत्सव 2013 अंतर्गत वृक्षों की संख्या बढ़ानें के लिये जिले में वृक्षारोपण अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान का प्रमुख उद्देष्य बुरहानपुर को उसका पुराना पर्यावरण लौटाना है। इसलिये हम संकल्प लेकर पर्यावरण संरक्षण के लिये नीम बीज का रोपण करें। यह बात कलेक्टर श्री आषुतोष अवस्थी ने जिले की प्रस्फुटन समितियों की बैठक में कही। उन्होनें प्रस्फुटन समितियों को अभियान के रूप में चलाने के निर्देष भी जन अभियान परिषद् के जिला समन्वयक और प्रस्फुटन समितियों के अध्यक्षों और सचिवों को दिये।
    बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अविनाष शर्मा ने भी नीम के पेड़ के महत्व को बताया वही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेष्वरसिंह ने सभी प्रस्फुटन समितियों को गांवों में टोली बनाकर जागरण अभियान चलाते हुए नीम के महत्व व गुण को एक-एक ग्रामवासियों को बताने की बात कही।
    इसी प्रकार जनपद पंचायत सभागार में भी नीम बीज रोपण अभियान कें अंतर्गत बुरहानपुर राजस्व अनुभाग के कोटवारों की बैठक का भी आयोजन किया गया। जिसमें एसडीएम बुरहानपुर श्री सूरज नागर ने कोटवारों को नीम बीज रोपण की तकनीक बताते हुए स्वप्रेरित होकर संकल्प लेते हुए नीम बीजों का रोपण करने के निर्देष दिये।
ऐसे करें नीम बीज एकत्र:- कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित प्रस्फुटन समिति की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने नीम बीज एकत्रित करने की जानकारी देते हुए बताया कि, नीम बीज की संख्या प्रति कि.ग्रा. 5 हजार होती है। बीज से अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिये नीम की नाम्बोलियों को जब वे पहली बारिष में पककर जमीन पर गिरें इकठ्ठा करले या फिर जब वे पीले-हरें रंग की हो वृक्ष की शाखाओं से तोड़ कर संग्रहित कर ले। संग्रहण के तुरंत बाद निम्बोलियों का गुदा निकाल दे। गुदा निकालने के लिये निम्बोलियों को कुछ घंटे ठंडे पानी में डुबो कर रखे इसके बाद निम्बोलियों को रगड़ कर एवं पानी में डुबों कर गूदे से बीज को अलग कर ले या कण्डे की राख से रगड़ कर भी गुदा अलग कर सकते है।
    ताजे बीज का अंकुरण 85 प्रतिषत तक होता है। ज्यादा समय बीज पटक कर रखने से अंकुरण कम होता है। अतः निम्बोलियों से निकाले गये बीज तुरंत बोना आवष्यक है।
यहा बोये बीज:- बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने समितियों बीज रोपण के स्थान चयन की जानकारी देते हुए बताया कि नीम बीजों का रोपण सड़क के दोनों ओर, गांव की पड़त एवं सार्वजनिक भूमि, नदी नाले के किनारे, खेत की मेढ पर स्थित करमदी, सिगारी, लेन्टाना एवं अन्य जंगली झाड़ियों के (बीज जंगली आड़ियों के तनों से सटाकर) बीज रोपित करें। खुले में बीज नही लगाएं अन्यथा कुचलकर व तेज धूप से नन्हा पौधा मर जाएगा।
ऐसे बोये बीज:- बैठक में प्रस्फुटन समितियों के अध्यक्षों को बीज रोपण की जानकारी देते हुए जिला संयोजक जन अभियान परिषद् महेष खराडे़ ने बताया कि, नीम बीज रोपण के लिये किसी नुकीली लकड़ी से बोने वाले स्थान पर लगभग 5 बाई 5 सें.मी. आकार का छोटा सा गढ्ढा बना लेें एवं खोदी गई मिट्टी को भुरा-भुरा कर दें। तदुपंरात जमीन से 2-5 सें.मी.नीचे गहराई (याने बीज की मोटाई से दुगनी गहराई) में दो-तीन नीम के बीज डाल कर हल्के से मिट्टी ढंक दें। एक सप्ताह में नव अंकुरित पौधें की सुरक्षा बेहतर होती हैं, बकरी आदि पौधें को खा नही पाती है। प्रकृति अपने आश्रय में आपके द्वारा इस प्रकार बोयें गये बीज को बहुउपयोगी नीम वृक्ष में परिवर्तित कर देगी।
कड़वे नीम के मीठे गुण क्या है:- नीम अपने कडवेपन के लिये प्रसिद्ध है। पर इसके गुण बडे़ होते है। जिन दिनों नीम की नयी पत्तियां आती है तब इन कोपलों काउे प्रतिदिन प्रातः खूब चबाकर 15-20 दिन भी खा लिया जाए तो वर्ष भर तक फोडे़-फुन्सी, चर्मरोग, रक्त विकार और ज्वर के आक्रमण से बचा जा सकता है। नीम के पंचाग में शोधन करने की अद्भुत शक्ति है।
    इसकी दातून करने से दांत मसूडे़ निरोग और मजबूत रहते है व मुख शुद्ध रहता है। नीम की साफ पत्ती पानी में डाल कर उबालें, स्नान करें तो दाद, खाज आदि चर्मरोग से छुटकारा मिलता है। नीम की पकी निम्बोलियों खाने से भी चर्मरोग नष्ट होते है। और रक्त की अतिरिक्त उष्णता शांत रहती हैं आयुर्वेद मतानुसार शीतल हल्की, ग्राही पाक में चरचरी, अग्निपात, प्यास, ज्वर, अरूचि, कृमिघाव, पित्त कफ, कोड वमन और प्रमेह को नष्ट करती है। इसके तेल में गन्धक का अंष होता है। अतः नीम के तेल से मालिष करने से चर्मरोग नष्ट होते है।
    बैठक में विकासखण्ड समन्वयक, खकनार अमजद खान, विकासखण्ड समन्वयक, बुरहानपुर अषोक त्रिपाठी एवं नवांकुर संस्थायें उपस्थित थी।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-71/2013/521/वर्मा























                                                   


No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...