Thursday 6 June 2013

A JANSAMPARK NEWS 5-6-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने किया जिले में अन्नपूर्णा योजना के द्वितीय चरण का शुभारंभ
अब मिलेगा 1 रूपये किलो गेहूं, 2 रूपये किलो चावल और 1 रूपये किलो नमक
जिले के 1 लाख 32 हजार 729 परिवारों को मिलेगा लाभ
नेपानगर और शाहपुर में भी अन्नपूर्णा समारोह आयोजित करने के दिये निर्देश
बुरहानपुर - (5 जून 2013) - प्रदेश की स्कूल शिक्षा श्रीमती अर्चना चिटनीस नें आज रेणुका माता रोड़ स्थित कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित समारोह मंे राज्य शासन की मार्मिक पहल मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का शुभारम्भ किया। समारोह को सम्बोधित करते हुये श्रीमती चिटनीस नें कहा कि आज का दिन हम सबके लिये एक मार्मिक एवं महत्वपूर्ण दिन है। इस अभिनव योजना के प्रारम्भ होने से गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करनें वाले परिवारों को एक रूपया प्रतिकिलो की दर से गेहूं, दो रूपये प्रतिकिलो की दर से चावल और एक रूपया प्रतिकिलो की दर से आयोडिन युक्त नमक उपलब्ध होगा।
श्रीेमती चिटनीस नें कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को लागू करके इंडिया और भारत के फर्क मिटाने के साथ ही प्रदेश में अमीरी और गरीबी की खाई को पाटने का प्रयास किया गया है। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के प्रारम्भ होनें से जिले में कोई भी गरीब नींद से भूखा उठेगा तो पर भूखा नही सोयेगा। इस योजना से हमारे जिले के मजदूरों को एक दिन की मजदूरी में महिनें भर का राशन हासिल हो सकेगा। जिससें हमारे जिले का मजदूर अब महज पेट भरने के लिये नही उन्नत्ति और अपनी आर्थिक स्थिति मंे सुधार के लिये मेहनत करेगा।
नेपानगर और शाहपुर में भी आयोजित करें कार्यक्रम:- जिले में अन्नपूर्णा योजना के शुभारंभ के अवसर पर शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने जिला प्रशासन को शाहपुर और नेपानगर में भी व्यापक पैमाने में अन्नपूर्णा योजना का कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये। ताकि आमजन को योजना की विस्तृत जानकारी हो सकें और वह योजना का पूरा लाभ ले सकें।
प्रत्येक पात्र हितग्राही का बने बीपीएल कार्ड:- स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने शुभारंभ समारोह में जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि वह गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करनें वाले परिवारों के राशनकार्ड बनानें के प्रकरण लम्बित हो तो ऐसे प्रकरणों का त्वरित निराकरण करना सुनिश्चित करें ताकि पात्रजनों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके।
जिले के 1 लाख 32 हजार 729 परिवारों को मिलेगा लाभ:- मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के शुभारंभ के अवसर पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए जानकारी दी कि बुरहानपुर जिले में इस योजना का लाभ जिले के 1 लाख 32 हजार 729 परिवारों को मिलेगा। जिसमें योजना के अंतर्गत जिले के 1 लाख 17 हजार 332 बीपीएल परिवार, 14 हजार 138 अंत्योदय परिवार और 1 हजार 259 वृहदजन लाभान्वित होगे।
माह की 7 और 8 तारीख को आयोजित होगा अन्न उत्सव:- माह की 7 और 8 तारीख को अन्न उत्सव आयोजित कर शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर 1 रूपये किलो गेहूं, 2 रूपये किलो चावल और 1 रूपये किलो आयोडिन नमक दिया जायेगा। अन्नपूर्णा योजना के तहत नीले कार्डधारी बीपीएल परिवारों को 1 रूपये प्रति किलो की दर से 18 किलो गेहूं, 2 रूपये प्रति किलो की दर से 2 किलो चावल और 1 रूपये प्रति किलो की दर से 1 किलो आयोडिन नमक दिया जायेगा। वही पीले कार्डधारी अंत्योदय परिवार को 1 रूपये प्रति किलो की दर से 33 किलो गेंहू, 2 रूपये प्रति किलो की दर से 2 किलो चावल और 1 रूपये प्रति किलो की दर से 1 किलो आयोडिन नमक दिया जायेगा।
                इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अरूण पाटिल ने भी अपने विचार व्यक्त किये। साथ ही राज्य सरकार की अन्नपूर्णा योजना की प्रशंसा करते हुए समारोह में उपस्थित नागरिको से मर्यादा अभियान के अंतर्गत शौचालय बनाने की अपील भी की।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्रदेश की स्कूल शिक्षा श्रीमती चिटनीस नें मां अन्नपूर्णा के चित्रपट पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलीत कर समारोह का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होने अन्नपूर्णा योजना का प्रतिक स्वरूप हितग्राहियों को सस्ती दर पर गेहू, नमक चांवल वितरित किये।
               समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गौराबाई दरबार, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अरूण पाटिल, जनपद पंचायत बुरहानपुर अध्यक्ष श्रीमती संगीता नगीन सन्यास और जिला पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह समेत सम्मानित पार्षदगण और जिला अधिकारी उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-19/2013/469/वर्मा

घरेलू महिला हिंसा पर खूले मंच का आयोजन
स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने दिलाई शपथ
बुरहानपुर - (5 जून 2013) - जिले में अन्नपूर्णा योजना के शुभारंभ समारोह के अवसर पर जिला महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा महिला अधिकारों पर जनचेतना अभियान के अंतर्गत खूला मंच का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं को व्यक्ति के रूप में पहचान स्थापित कर उनके अधिकारों की जानकारी उन्हें दी गई। ताकि महिला उत्पीड़न के प्रकरणों में कमी आये, और जिले की महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो सकें।
महिला अधिकारों पर जन चेतना अभियान के अंतर्गत ही अन्नपूर्णा योजना के शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने कार्यक््रम में उपस्थित समस्त नागरिकों को महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों के विरूद्ध आवाज उठाने की शपथ दिलाई।
क्र-20/2013/470/वर्मा
 7 जून को जिले के प्रवास पर रहेंगे प्रभारी मंत्री श्री उंटवाल
बुरहानपुर - (5 जून 2013)- मध्य प्रदेष शासन के नगरीय प्रषासन एवं विकास विभाग और जिले के प्रभारी मंत्री श्री मनोहर उंटवाल 7 जून को जिले के प्रवास पर रहेंगे। वह 6 जून की रात्रि 11.33 बजे पंजाब मेल से बुरहानपुर पहुंचेगे। जिसके बाद प्रभारी मंत्री श्री उंटवाल 7 जून को प्रातः 10 बजे शासकीय विश्राम गृह में जनप्रतिनिधीयों से भेंट करेगें। जिसके बाद प्रातः 11.30 बजे कलेक्ट्रोरेट सभागार में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में हिस्सा लेने के बाद दोपहर 1.30 बजे रोगी कल्याण समिति की बैठक में हिस्सा लेंगे।
क्र-21/2013/471/वर्मा
जिला स्तरीय सतर्कता मूल्याकंन समिति की बैठक 6 को
बुरहानपुर - (5 जून 2013)- ग्रामीण विकास कार्यक्रमों की समीक्षा हेतु जिला स्तरीय सर्तकता एवं मूल्याकंन समिति की बैठक का आयोजन 6 जून को होगा। कलेक्ट्रोरेट सभागार में आयोजित होने वाली जिला स्तरीय सतर्कता मूल्याकंन समिति की बैठक दोपहर 12 बजे प्रारंभ होगी। जिसकी अध्यक्षता क्षेत्रीय सांसद श्री अरूण यादव अध्यक्षता करेगें।
क्र-22/2013/472/वर्मा
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 6 से 14 तक शिविरों का होगा आयोजन
बुरहानपुर - (5 जून 2013)- मध्य प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी पहल मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने के उद्देश्य से जिला उद्योग विभाग द्वारा 6 जून से 14 जून 2013 तक नगर पालिका बुरहानपुर, नगर पंचायत शाहपुर और नगर पालिका परिषद् नेपानगर में शिविर का आयोजन किया गया है।
यहा होगें शिविर का आयोजन:- जिसकी अधिक जानकारी देते हुए उद्योग विभाग के महाप्रबंधक श्री आर.एस.ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को जागरूक करने के उद्देश्य से शिविर का आयोजन मूलभूत सेवा केन्द्र आलमगंज बुरहानपुर में 6 जून 2013 को, मूलभूत सेवा केन्द्र न्यामतपुरा डाकवाड़ी बुरहानपुर में 7 जून को, मूलभूत सेवा केन्द्र दौलतपुरा बुरहानपुर में 11 जून 2013 को, मूलभूत सेवा केन्द्र कालाबाग बुरहानपुर में 12 जून 2013 को, नगर पंचायत सभागार शाहपुर में 13 जून 2013 को और अम्बेड़कर मंगल भवन एकता नगर नेपानगर में 14 जून 2013 को प्रातः 11 बजे होगा।
क्र-23/2013/473/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...