Thursday 27 June 2013

JANSAMPARK NEWS 27-6-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर 

समाचार 

मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना

मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत जिले के 130 

तीर्थयात्री मां वैष्णोदेवी के दर्शन के लिये हुए रवाना 

बुरहानपुर-( 27 जून 2013)- बुरहानपुर से गुरूवार को दोपहर 2.30 बजे 130 तीर्थयात्री स्पेशल ट्रªेन से वैष्णोदेवी के लिये रवाना हुए। जिले से मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत वैष्णोदेवी् के लिये दोपहर 2.30 बजे रवाना हुई तीर्थदर्शन स्पेशल ट्रªेन को नगर निगम में लोक निर्माण विभाग के अध्यक्ष श्री अनिल भोंसले ने तीर्थयात्रियों को फूलमाला पहनाकर रवाना किया।
उल्लेखनीय है कि वैष्णोदेवी धाम हिन्दू धर्म के एक प्रमुख तीर्थ स्थल में शामिल है। इतना ही नही वैष्णोदेवी की यात्रा के लिये अपने घर के बुजुर्गाे को विदा करने आये परिजनों के चेहरों पर भी इस बात की खुशी साफ झलक रही थी आर्थिक रूप से कमजोरी के बावजूद प्रदेश शासन की इस सराहनीय पहल से उनके घर के बुजुर्ग भी तीर्थयात्रा का लाभ उठा पा रहे है। तो दूसरी ओर वैष्णोदेवी के लिये जाने वाले बुजुर्ग भी काफी खुश थे।
5 सुरक्षाकमी और 3 अनुरक्षक भी हुए रवानाः- जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत वैष्णोदेवी के लिये रवाना हुए 130 तीर्थयात्री के जत्थे के साथ ही प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रीयों की देखभाल के लिये 3 शासकीय कर्मचारी अनुरक्षक और 5 सुरक्षाकर्मी भी सुरक्षा के रूप में जत्थे के साथ रवाना हुए है। 
मंगलमय यात्रा की कि कामनाः- बुरहानपुर से मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत माता वैष्णोदेवी के दर्शन के लिये रवाना हुए तीर्थयात्रीयों को बिदाई देने आये सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, जनसंपर्क अधिकारी सुनील वर्मा और नगर निगम में लोक निर्माण विभाग के अध्यक्ष श्री अनिल भोंसले ने तीर्थयात्रियों को भावभीनी बिदाई देते हुए उनकी सुखमय एवं मंगलमय यात्रा की कामना की।
दोपहर के भोजन की कि व्यवस्था:- मां वैष्णोदेवी धाम की तीर्थयात्रा पर जिले से जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिये जिला प्रशासन द्वारा विशेष टेªन के 6 घंटे विलंब से आने पर दोपहर के भोजन की व्यवस्था की गई। ताकि तीर्थयात्रियों को समस्यां ना हो। 
     इस अवसर पर परियोजना अधिकारी श्री विजय पचौर और परियोजना अधिकारी समग्र स्वच्छता प्रवीण पटेल समेत जनप्रतिनिधी गण और जिला अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। 
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न है।
क्र-109/2013/559/वर्मा 



बैंक के खाते खोलने में लाये तेजी डीबीटी की 

समीक्षा बैठक में प्रदेश नोडल अधिकारी श्री मुंशी ने 

दिये निर्देश 

आधार कार्ड के माध्यम से अब मिलेगा योजनाओं 

का लाभ

प्रथम चरण में 10 विभागों की 29 सेवायें है 

सम्मिलित

बुरहानपुर-(27 जून 2013)- जिलें में अब हितग्रहियों को आधार कार्ड के आधार पर शासकीय योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा। यह जानकारी कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में भोपाल से आये यू.आय.डी. के नोडल अधिकारी राकेश मुंशी ने दी। साथ ही विभागों द्वारा प्रथम चरण में चिन्हित 10 विभागों की 29 सेवाओं के लक्षित लाभार्थियों के आधार कार्ड प्राप्त करने के लिये प्रयासों की समीक्षा भी की। 
  उल्लेखनीय है कि जिले में प्रथम चरण के अंतर्गत 10 विभाग सामाजिक न्याय, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, आदिम जाति कल्याण विभाग, अल्प संख्यक विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग, श्रम विभाग, पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विभाग और ग्रामीण विकास विभाग शामिल है। जिनकी 29 सेवाओं का लाभ अब हितग्राहियों को डी.वी.टी. योजना के अंतर्गत दिया जायेगा। जिनके लक्षित लाभार्थियों का आधार पंजीयन प्रथम चरण में जल्द से जल्द किया जायेगा। 
नोडल अधिकारी ने दिये निर्देश:- प्रदेश के नोडल अधिकारी श्री मुंशी ने भी सभी जिला अधिकारियों को आधार कार्ड के माध्यम से योजनाओं के मिलने वाले लाभ की योजना की सफलता के लिए समय सीमा में मिशन मोड पर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्हौने आदेश देते हुए कहा कि सभी जिला अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि जल्द ही समस्त लाभार्थीयांे का आधार कार्ड बन जाये ताकि हम 1 जुलाई से कार्य प्रारम्भ कर सकें। 
इसके लिए श्री मुंशी ने गतिविधी तालिका बनाकर कार्य करने के निर्देश भी सभी अधिकारियों को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी जिला अधिकारी ऐसे लाभार्थी जिनके बैंक में खाते नही है। उनकी सूची तैयार कर आगामी 4 दिनों में खाते खुलवाने के लिये एलडीएम को भेजें। और एलडीएम ंसतत् मानीटरिंग करके जल्द से जल्द बैंक अकाउंट खुलवायें। 
एलपीजी गैस पर डीवीटी योजना कुछ माह बाद:- समीक्षा बैठक में जानकारी देते हुए यू.आय.डी. के नोडल अधिकारी राकेश मुंशी ने बताया कि बुरहानपुर जिले में तकरीबन आगामी 3 माह बाद डीवीटी योजना के अंतर्गत एलपीजी गैस की सब्सिीडी प्राप्त होगी। जिसके लिये उपभोक्ताओं बैंक में खाता होना एवं आधार कार्ड या ई-आधार पत्र होना आवश्यक होगा। जिसके लिये जिन उपभोक्ताओं के आधार कार्ड नही बने है। उनके पंजीयन के लिये विशेष कैम्प का आयोजन भी किया जायेगा। उन्होनें गैस एजेन्सी संचालकों को अपनी एजेन्सी के सामने सूचना पटल पर आधार कार्ड पंजीयन कैम्प की जानकारी प्रदर्शित करने की अपील भी की। 
बैठक में जिला पंचायत सीईओं श्री सुरेश्वरसिंह, डिस्ट्रीक्ट ई-गवर्नंेस प्रबंधक कु.प्रणिती शर्मा और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री आई.एल.मेहरा समेत संबंधित विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। 
क्र-110/2013/560/वर्मा 


जय मानवता पार्टी और जन-संघर्ष विराट पार्टी का 

राजनैतिक दल के रूप में पंजीयन

बुरहानपुर-( 27 जून 2013)- भारत निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश के दो राजनैतिक दलों का पंजीयन किया है। जय मानवता पार्टी एक, समृद्धि परिसर, साहू आटा चक्की के पास, ललित नगर, कोलार रोड और जन-संघर्ष विराट पार्टी, गली नम्बर-2, भूतेश्वर मंदिर के पास, संत रविदास वार्ड, सागर को पंजीकृत किया गया है। आयोग द्वारा जय मानवता पार्टी का पंजीयन 27 मई, 2013 एवं जन-संघर्ष विराट पार्टी का 16 मई, 2013 से पंजीयन किया गया है।
आयोग द्वारा दिये गये पंजीकरण से पार्टी को किसी अनन्य चिन्ह को आरक्षित करने का अधिकार नहीं होगा। निर्वाचन में पार्टी द्वारा विधिवत रूप से खड़े किये गये अभ्यर्थी, मुक्त प्रतीकों के आवंटन में निर्दलीय अभ्यर्थियों के ऊपर वरीयता का लाभ पाने के पात्र होंगे। दोनों दलों के अध्यक्ष को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के प्रावधानों के अंतर्गत आयोग में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करना आवश्यक रहेगा। इसी रिपोर्ट में दल को स्थायी खाता संख्या (च्।छ) का विवरण भी देना होगा। दलों को पेन नम्बर पंजीकरण से छः माह के भीतर प्रस्तुत करना होगा। आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि उसका राजनीतिक दलों के झण्डे से कोई संबंध नहीं है।
आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने प्रदेश के समस्त कलेक्टर को दोनों दलों के पंजीयन की जानकारी भेजकर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी को अवगत करवाने को कहा है। मान्यता प्राप्त सभी राजनीतिक दलों की सूची आयोग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।
क्र-111/2013/561/वर्मा 




नीम बीज रोपण अभियान-2013

हर ग्राम को बनाने नीम ग्राम 

जन अभियान परिषद् ने गुरूवार को प्रस्फुटन ग्राम 

देव्हारी, उमरदा, मालवीर और बड़सिंगी में 2-2 

किलो नीम बीजों का किया रोपण

नीम बीज रोपण बना जन-जन का अभियान

बुरहानपुर -(27 जून 2013) - नीम बीज रोपण को जन जन का अभियान बनाने और बुरहानपुर जिले को उसका खोया हुआ पर्यावरणीय अस्तित्व दोबारा दिलाने के उद्देष्य से गुरूवार को भी जन अभियान परिषद् द्वारा बुरहानपुर विकासखंड के अंतर्गत प्रस्फुटन ग्राम देव्हारी, उमरदा, मालवीर और बड़सिंगी में अभियान चलाते हुए 2-2 किलो नीम बीजो का रोपण किया गया। परिषद् द्वारा हरियाली महोत्सव 2013 के अंतर्गत प्रस्फुटन समितियों के साथ जनसहभागिता के माध्यम से 4 प्रस्फुटन ग्रामों में नीम बीज रोपण का कार्य किया गया। 
इस अभियान के अंतर्गत जन अभियान परिषद् द्वारा गुरूवार को बुरहानपुर जनपद के प्रस्फुटन ग्राम देव्हारी, उमरदा, मालवीर और बड़सिंगी में 2-2 किलो नीम बीज रोपण का कार्य किया गया। जिसमें प्रस्फुटन ग्रामों की महिलाओं, पुरूषों बच्चों के साथ ही बुजुर्गो ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 
कार्यक्रम में जन अभियान परिषद् के बुरहानपुर जनपद समन्वयक अशोक त्रिपाठी, नवाअंकुर संस्था के प्रतिनिधी नरेन्द्र प्रजापति, समिति सदस्य शिव पाटिल, गोकुल कुमार, महेन्द्र तायडे़ और रूपा बारेला समेत ग्रामीण जन उपस्थित थे। 
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न 
क्र-112/2013/562/वर्मा 

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...