Saturday 22 June 2013

JANSAMPARK NEWS 22-6-13


जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर

समाचार

वित्तमंत्री श्री राघवजी ने पांच विभागों के कार्याे की 

समीक्षा

अब तक अप्रारम्भ 

निर्माण कार्यो को निरस्त करने के दिये निर्देेश

साथ ही पेंशन प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के 

दिये आदेश 

बुरहानपुर - ( 22 जून 2013) - जिले में सांसद निधी, विधायक निधी और जनभागीदारी योजना अंतर्गत वर्ष 9-10, 10-11 और 11-12 में स्वीकृत ऐसे कार्य जो अब तक प्रारंभ नही हुए हैं उन्हें यथाशीघ्र प्रारंभ कराये। या फिर तत्काल निरस्त कर दें। यह निर्देश प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक और सांख्यिकी एवं 20 सूत्रीय क्रियान्वयन मंत्री श्री राघवजी ने बुरहानपुर में जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग के अधिकारियो को समीक्षा बैठक में दिये । शनिवार की दोपहर शासकीय विश्राम गृह में आयोजित बैठक में उन्होनें वाणिज्य कर, आबकारी, कोषालय, पंजीयन विभाग के साथ ही जनअभियान परिषद् द्वारा जिले में किये जा रहे कार्यो की समीक्षा भी की। 
समीक्षा बैठक के दौरान श्री राघवजी ने जनअभियान परिषद के कार्यो की समीक्षा करते हुये जिला समन्वयक जनअभियान परिषद् को निर्देशित किया कि वे ग्रामो में गठित प्रस्फुटन समितियो के माध्यम से अधिक से अधिक रचनात्मक कार्यो को कराये। जिससे ग्रामो में अधिक से अधिक संख्या में सोक्ता खड्डे व जल संरक्षण, मेढ़ बंधान, तलाब गहरीकरण, कुए गहरीकरण के कार्य हो सके। साथ ही उन्हांेने जन अभियान परिषद को जिले में जैविक कृषि के क्षेत्र में भी पहल करते हुए परिणाम दायक कार्य करने के निर्देश दिये। वित्तमंत्री श्री राघवजी ने जिला समन्वयक जनअभियान परिषद को परिषद मासिक बैठक में कलेक्टर और जिला योजना अधिकारी को आमंत्रित करने की बात भी कही। 
इसके साथ ही समीक्षा बैठक में वित्तमंत्री श्री राघवजी ने जिला कोषालय अधिकारी को भी निर्देशित किया कि वे एक वर्ष में सेवा निवृत्त होने वाले कर्मियो की सूची बनाये। जिससे उन्हें ज्ञात रहे कि कितने कर्मियो का सेवा निवृत्ति प्रकरण बनाना है और विभागो ने कितने कर्मियो के सेवा निवृत्ति प्रकरण जिला कोषालय में लगाये है। उन्होंने आदेशित किया कि सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को पेंशन स्वीकृत हो जाना चाहिये, जिस दिन वे सेवा निवृत्त होते है। 
बैठक के दौरान श्री राघवजी ने आबकारी विभाग व पंजीयन विभाग के भी कार्यो की समीक्षा करते हुये राजस्व में हुई वृद्धि पर सराहना की। साथ ही और अधिक से अधिक राजस्व बढ़ाने के निर्देश भी आबकारी अधिकारी तथा जिला पंजीयक को दिये। 
इसके साथ ही उन्होेनें वाणिज्य कर विभाग की भी समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक जुर्माना करने वाले प्रकरणों की जानकारी भी ली। बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी, पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा समेत संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
प्रदेश की आर्थिक स्थिती देश में सबसे अच्छी:- पांच विभागों की समीक्षा बैठक के पूर्व चर्चा करते हुए वित्तमंत्री श्री राघवजी ने कहा कि प्रदेश की आर्थिक स्थिती वर्तमान में देश में सबसे अच्छी है। प्रदेश का राजस्व बिना अतिरिक्त कर लगाये 4.5 से 5 गुणा तक बढ़ा है। हमारे प्रदेश का सिंचाई क्षेत्र 8 लाख हेक्टेयर से बढ़कर अब 25 लाख हैक्टेयर हो गया है, और जल्द से जल्द ही बुरहानपुर जिले में ईच्छापुर की जांच चौकी भी प्रारंभ हो जायेगी। अब तक प्रदेश में सेंधवा और मुलताई में 2 कम्प्यूटराईज्ड चेक पोस्ट प्रारंभ हो चुकी है। 
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न 

कलेक्टर दर पर भुगतान करने के आदेश जारी

बुरहानपुर-( 22 जून 2013)- कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने लोक सेवा केन्द्रों के सुचारू रूप से संचालन के लिये लोक सेवा केन्द्र बुरहानपुर और खकनार के संचालकों को लोक सेवा केन्द्र में नियुक्त किये गये कर्मचारियों को उनकी क्षमता के अनुरूप कलेक्टर दर पर भुगतान प्रतिमाह चेक के माध्यम से या ई-पेमेंट सुविधा से किये जाने के आदेश जारी किये है। 

शांति कुंज-हरिद्वार में बना मध्यप्रदेश का कंट्रोल-

रूम

बुरहानपुर-( 22 जून 2013)- धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व तथा जनसंपर्क मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा 7 सदस्यीय दल के साथ हरिद्वार, उत्तराखण्ड पहुँच गये हैं। हरिद्वार में शांति कुंज में मध्यप्रदेश का कंट्रोल-रूम बनाया गया है। कंट्रोल-रूम में तीर्थ-यात्रियों के लिये भोजन और उनके वापसी की टिकट सहित अन्य जरूरी व्यवस्थाएँ की गई हैं।
कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने 7 सदस्यीय विशेष दल में गये अधिकारियों के संपर्क सूत्र की जानकारी देते हुए बताया कि दल में भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री संजय गोयल (मोबा नं. 0719007400), भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री प्रमोद वर्मा (मोबा नं. 09752271777), श्री उमाशंकर भार्गव (मोबा नं. 09425168757), तहसीलदार श्री चंद्रशेखर श्रीवास्तव (मोबा नं. 09425493131), कम्पनी कमाण्डर श्री रंजीत राठौर, जनसंपर्क मंत्री के निज सचिव श्री दिधेन्द्र भार्गव (मोबा नं. 09425026197) शामिल है।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...