Saturday 12 January 2013




जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
वीर सपूता भारत भूमि के तेजस्वी पुत्र थे स्वामी विवेकानंद-स्कूल षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस
विवेकानंद जयंती पर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का हुआ आयोजन
जिला स्तरीय सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में कलेक्टर, एसपी समेत 5 हजार छात्र-छात्राओं ने किया सूर्य नमस्कार
बुरहानपुर ( 12 जनवरी) -   वीर सपूता भारत भूमि के तेजस्वी पुत्र थे स्वामी विवेकानंद। यह उदगार प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने स्वामी विवेकानंदजी की 150 वी जयंती के अवसर पर सुभाष स्कूल मैदान में आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में व्यक्त कियें। उन्होनें स्वामी विवेकानंदजी के व्यक्त्वि पर प्रकाश  डालते हुए कहा कि स्वामीजी भारतीय संस्कृति के वाहक थे। जिन्होनें भारत की पताका संपूर्ण विश्व में फेलाई। इस अवसर पर जिला स्तर पर आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में 5 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। जिन्हें संबोधित करते हुए स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने उन्हें अपने देशवासियों को प्रथम पूज्य मानते हुए उनकी ओर देश की सेवा करने का संकल्प लेने का आव्हान किया। उन्होनें कहा कि इस देश की धरा और देशवासियों को प्रेम करने से ही हमारा देश समृद्ध होगा।
             इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत वंदे मातरम के साथ हुई जिसके बाद मध्यप्रदेश गान हुआ। कार्यक्रम में योग का महत्व बतलाने के साथ ही स्वामी विवेकानन्दजी द्वारा शिकागो में दिये गये ऐतिहासिक भाषण की ऑडियो क्लिीपिंग भी छात्रों को सुनाई गई। तत्पश्चात मुख्यमंत्रीजी के संदेश का ऑडियो वाचन भी हुआ। 1.30 मिनट तक चले सारगर्भित सूर्यनमस्कार कार्यक्रम में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी, पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा, एडीएम पी.आर.कतरौलिया, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह,  जिला शिक्षा अधिकारी आर.एल उपाध्याय और एसडीएम सूरज नागर मास्टर टेªनर भास्कर डोगरें सहित सुभाष स्कूल मैदान में 5 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने एक साथ सूर्यनमस्कार किया।
जिले में 1 लाख लोगो ने किया सूर्यनमस्कार - समग्र प्रदेश में लोक शिक्षण संचालनालय स्कूल शिक्षा विभाग और राज्य योग परिषद् के संयुक्त तत्वाधान में युवा दिवस के अवसर पर आयोजित हुए सूर्य नमस्कार कार्यक्रम अंतर्गत जिले की समस्त माध्यमिक एवं हाईस्कूलों में सूर्यनमस्कार हुआ। जिसकी जानकारी देते हुयें जिला शिक्षा अधिकारी आरएल उपाध्याय ने बताया कि जिले में तकरीबन 1 लाख छात्र-छात्राओं एवं शाला प्रबंध समिति के सदस्यो सहित जनप्रतिनिधियों व अन्य जिलेवासियों ने हिस्सा लिया। वही जिला स्तरीय कार्यक्रम में तकरीबन 5 हजार छात्र-छात्राओं ने सूर्य नमस्कार किया।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-36/2013/वर्मा


No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...