Saturday 19 January 2013

a jansampark news 19-01-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
26 जनवरी को जिला कलेक्ट्रेट भवन का होगा लोकार्पण
मोहम्मदपुरा में आयोजित लोकार्पण समारोह में स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमति अर्चना चिटनिस ने की घोषणा
कहा चौतीस करोड से ऊपर के अबतक मोहम्मदपुरा ग्रामपंचायत में हो चुके है कार्य
साथ ही मोहम्मदपुरा में 34 लाख 66 हजार के कार्यो का किया लोकार्पण
बुरहानपुर-(19 जनवरी 2013) - 26 जनवरी को मोहम्मदपुरा ग्राम पंचायत में निर्मित कलेक्ट्रेट भवन का लोकार्पण होगा, यह घोषणा मोहम्मदपुरा में ओयाजित लोकार्पण समारोह में प्रदेश की स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमति अर्चना चिटनिस ने की। उन्होंने कहा कि बुरहानपुर जिले की राजधानी मोहम्मदपुरा है क्योंकि अब पूरा प्रशासन मोहम्मदपुरा में बैठेगा और पूरा जिला मोहम्मदपुरा से ही संचालित होगा।
34 लाख 66 हजार के कार्यो का किया लोकार्पणः- ग्राम पंचायत मोहम्मदपुरा में आयोजित लोकार्पण समारोह में प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने 34 लाख 66 हजार के कार्यो का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होनें 7 लाख रूपये की लागत से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा निर्मीत पानी की टंकी, 2 लाख 66 हजार रूपये की लागत से निर्मित नवीन माध्यमिक शाला मोहम्मदपुरा के अतिरिक्त कक्ष और 25 लाख की लागत से हुए फीडर सेपरेशन के कार्य का लोकार्पण किया।
    इस अवसर पर शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने मोहम्मदपुरा ग्राम पंचायत के लिये शासन द्वारा कराये गये कार्यो का उल्लेख करते हुए बताया कि अब तक मोहम्मदपुरा ग्राम पंचायत में 34 करोड़ से अधिक के कार्य हो चुके है। जिसमें 13 करोड़ की लागत से सिंधीबस्ती से लेकर रेणुका माता मंदिर को जोड़ने वाला फोरलेन रोड़ भी शामिल है। जो सिंधी बस्ती रोड़ से मोहम्मदपुरा होता हुआ रेणुका माता रोड़ को जोडे़ेगा जिसकी स्वीकृति भी हो चुकी है।
    लोकार्पण समारोह के अवसर पर शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने 17 ग्रामवासियों को पट्टे वितरीत किये, और ग्राम पंचायत के सरपंच को ग्राम में 5 लाख की लागत से बनने वाले मुक्तिधाम का टी.एस. भी सौंपा।
बी.पी.एल.कार्डधारियों के बनवायें दीनदयाल कार्ड:- लोकार्पण कार्यक्रम में स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने ग्राम पंचायत मोहम्मदपुरा में पेंशन के प्रकरण 31 से प्रयास करके 263 तक ले जाने पर जनपद पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष, ग्राम के सरपंच और सचिव के कार्यो की प्रशंसा की। साथ ही उन्होनें ग्राम पंचायत सचिव को निर्देश देते पंचायत के सभी बीपीएल कार्डधारियों के दीनदयाल कार्ड बनवाने के आदेश दिये।
स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का करें आयोजन:- ग्राम मोहम्मदपुरा में जिला शिक्षा अधिकारी के समन्वय से स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजित कराने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद को शालेय शिक्षामंत्री ने लोकार्पण कार्यक्रम में दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि शिविर में सभी छात्र-छात्राओं को डिर्वामिंग की गोलियों वितरीत कराने और छात्राओं को पोल्कि ऐसिड व आयरन की गोेलियां वितरीत की जाये।
समग्र स्वच्छता का पढ़ाया पाठ:- लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने सभी ग्रामवासियों को अपने घरो में शौचालय बनाने का निवेदन किया। उन्होनें कहा कि जल्द ही पूरा जिला प्रशासन आपकी ग्राम पंचायत से संचालित होगा। ऐसी स्थिती में अपने घर की मर्यादा का ध्यान रखना हमारा प्रथम कर्तव्य है। इसलिये हम सब अपने घरो में शौचालय बनाने का संकल्प ले।
    साथ ही इस अवसर पर श्रीमती चिटनीस ने ग्राम मोहम्मदपुरा में अपने घरो के सामने पौधा लगाने का निवेदन भी ग्रामवासियों से किया। साथ ही उन्हें संबंधित अधिकारियों को पौधे उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये। साथ ही उन्होनें स्कूल के शिक्षको को शाला परिसर में पांच सुरक्षित और फलदार पौधें लगाने के आदेश भी दिये।
    इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अरूण पाटिल, जनपद पंचायत बुरहानपुर अध्यक्ष श्रीमती संगीता नगीन सन्यास, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री आर.के.जैन, कार्यपालन यंत्री एम.पी.ई.बी. जनपद पंचायत सीईओ श्री अनिल पवार समेत क्षेत्रिय प्रतिनिधीगण और आदि उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-57/2013/वर्मा

पल्स पोलियो अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु स्वास्थ्य, महिला बाल विकास विभाग एवं एन.जी.ओ. प्रतिनिधियो बैठक संपन्न 
आलमगंज मुलभूत सेवा केन्द्र से कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी व्दारा दो बूंद पिलाने की होगी शुरूआत
स्थानीय जनप्रतिनिधियो व्दारा होगा पोलियो बुथ का शुभारंभ
बुरहानपुर-(19 जनवरी 2013) - राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो का अभियान प्रथम चरण 20 जनवरी 2013 के पहले ही दिन बूथ का कवरेज शत् प्रतिशत रहे एवं अभिभावक अपने 0 से 5 वर्ष के बच्चो को पहले ही दिन बुथ पर दवा पिलाने ले आये इस उद्देश्य से शनिवार को जनपद सभा कक्ष बुरहानपुर में स्वास्थ्य विभाग के सुपरवाईजर एवं महिला बाल विकास विभाग के सुपरवाईजर तथा एन.जी.ओ प्रतिनिधिओ की बैठक संपन्न हुई ।
     बैठक मंे जिला टीकाकरण अधिकारी व्दारा पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण की समस्त तैयारियो एवं अभियान से जुडी बातो को विस्तृत रूप मे बताया गया। प्रथम चरण में जिले में 1 लाख 25 हजार से भी ज्यादा बच्चों ( 0 से 5 वर्ष ) को पोलियोरोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया हैै । दवा पिलाने हेतु शहरी एव ंग्रामीण क्षेत्र में हर जगह बूथ स्थापित होंगे।
एक भी बच्चां टीकाकरण से नही रहेगा वंचित:- मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आई.एल.मेहरा व्दारा बताया गया है कि शासन के निर्देशानुसार पल्स पोलियो अभियान को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के साथ जोड़ दिया गया है जिस तरह पल्स पोलियो अभियान मे शतप्रतिशत बच्चों को पोलियो दवा की खुराक दी जाती है, उसी तरह अन्य टीके भी नियमित एवं सभी टारगेट बच्चो का लगाये जायेंगे एक भी बच्चा टीके लगने से वंचित नही रहेगा।
 सभी वार्ड ,ग्राम ,मजरे ,टोले ,फाले तथा दूर दराज के अंचलो तक पहुंचाने हेतु आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। 2000 से ज्यादा कर्मचारियो को प्रशिक्षण देकर इस कार्य के लिये इस कार्य के सफल क्रियान्वयन के लिये ड्यूटी लगाई गई है ।
       जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.आर.के. वर्मा ने पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण को सफल बनाने के लिये समस्त जनप्रतिनिधियो से ,आम जन ,स्वयं सेवी संगठनो /छात्र-छात्राओ एन.सी.सी. व स्काउट एवं गाईड से सक्रिय सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया है ।
सुझाव व शिकायत के लिये करें फोन:- अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु सुझाव या किसी प्रकार की समस्या बताने के लिये कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ,श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय परिसर बुरहानपुर में नियंत्रण कक्ष दूरभाष नं0 07325 251892 को  24 घंटे के लिये स्थापित कर कर्मचारियो की ड्यूटी लगाई गई है ।
 बैठक मे स्वयं सेवी संस्था जागृति कला केन्द्र से महेन्द्र जैन, रेडक्रॉस सोसायटी से डॉ. गुप्ता, रोटरी क्लब से श्री वी. सलुजा ,केस्वो संस्था से रवि साईकिल वाला, स्वास्थ्य विभाग से डॉ. बी.डी.गट्टानी ,डॉ. यामिनी भुषण शास्त्री, रविन्द्र सिंह राजपूत ,विजय सोनी आदि तथा महिला बाल विकास के सुपरवाईजर उपस्थित थे ।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-58/2013/वर्मा



                                       

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...