Tuesday 22 January 2013

jansampark news 21-01-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
25 जनवरी को मनाया जायेगा नेशनल वोटर डे
विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन
विजेताओं को किया जायेगा पुरस्कार वितरण
बुरहानपुर - (21 जनवरी 2013) - भारत निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस 25 जनवरी मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में 25 जनवरी 2013 को प्रातः 11 बजे शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय के परिसर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पूर्वक मनाया जायेगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री के.एल.यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि इस जिला स्तरीय समारोह में विधानसभा क्षेत्र 180 बुरहानपुर के मतदान केन्द्र क्रमांक 51 से 212 तक के नवीन मतदाता जिनके द्वारा 15 जनवरी 2013 को अंतिम रूप से प्रकाशित फोटो निर्वाचक नामावली में दर्ज करा लिया गया है। उन्हें मतदाता फोटो पहचान पत्रों का वितरण किया जायेगा।
    जिला स्तरीय मतदाता दिवस समारोह के मुख्य अतिथी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी होगे। इस समारोह में कलेक्टर श्री अवस्थी द्वारा उपस्थित सभी नागरिकों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई जायेगी। जिला स्तरीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में निबंध लेखन, वाद विवाद एवं स्लोगन लेखन प्रतियोगिता में स्कूल और कॉलेज के प्रथम आने वाले प्रतियोगियों को 1000 रूपये, द्वितीय स्थान 500 रूपये और तृतीय स्थान पर प्राप्त करने वाले प्रतियोगी को 250 रूपये का नगद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा।
    इसी प्रकार शहरी क्षेत्र शाहपुर में मतदान केन्द्र क्रमांक 218 से 233 तक शासकी हॉयर सेकेण्डरी स्कूल शाहपुर में श्री गणेश दुबे मुख्य नगर पालिका अधिकारी शाहपुर के मुख्य आतिथ्य में संपन्न होगा।
    विधानसभा क्षेत्र 179 नेपानगर के अंतर्गत मतदान केन्द्र क्रमांक 48 से 74 तक शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह नगर पालिका परिषद् नेपानगर में श्री जी.पी.कुडे अनुविभागीय अधिकारी नेपानगर के मुख्य आतिथ्य में और खकनार विकासखंड के अंतर्गत मतदान केन्द्र क्रमांक 228 से 235 आने वाले आम नागरिकों के लिये राष्ट्रीय मतदाता दिवस का कार्यक्रम श्री के.एस.गौतम तहसीलदार खकनार के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होगा। इसके अलावा गामीण क्षेत्र में आने वाले निर्धारित मतदान केन्द्रों के अंतर्गत स्थानीय शालाओं के प्रधान पाठक के मुख्य आतिथ्य में संपन्न होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री के.एल.यादव ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के समारोह में उपस्थित हो।
    क्र-58/2013/वर्मा
25 जनवरी के स्थान पर 24 जनवरी को सभी शासकीय संस्थानों में दिलाई जायेगी नेशनल वोटर डे की शपथ
बुरहानपुर - (21 जनवरी 2013) - कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने 25 जनवरी 2013 को शासकीय अवकाश होने से राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ सभी विभागों, कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में 24 जनवरी 2013 को नेशनल वोटर डे की शपथ लिये जाने के निर्देश समस्त कार्यालय प्रमुखों, विद्यालय और महाविद्यालय के प्राचार्यो को दिये है। इसके साथ ही उन्होनें पालन प्रतिवेदन और फोटो सहित अनिवार्य से भेजने के आदेश दिये है।
    क्र-59/2013/वर्मा
़टीएल
लेखंडिया पहुंच मार्ग का 25 तक करायें दुरूस्तीकरण -कलेक्टर श्री अवस्थी
साथ ही समय सीमा की बैठक में गणतंत्र दिवस और अंत्योदय मेले की तैयारियों की समीक्षा
अधिकारियों को दिये निर्देष गांवों में पहुंचकर लगाये चौपाल

बुरहानपुर - 21 जनवरी -
लोखंडिया पहुंच मार्ग का 25 जनवरी तक करें दुरस्तीकरण:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को 25 जनवरी तक लोखंडिया पहुंच मार्ग का दुरूस्तीकरण करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि लोखंडिया में 27 जनवरी से मेले का आयोजन होने वाला है। और रोड़ में गढ्ढे हो चुके है जिसका पेच वर्क कर मुझें सूचित करें।
तत्काल भेजें सहायता के प्रकरण - सभी कार्यालय प्रमुख यह सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रकार के सहायता के प्रकरणों में कैसा भी विलंब ना हो। यह आदेश कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में दिये। और कहा कि सभी अधिकारी सहायता के प्रकरणों का निराकरण या आगामी कार्यवाही शीघ्रता के साथ सुनिश्चित करें।
चौपाल लगाकर समस्या सुने जिला अधिकारी:- सभी जिला अधिकारी ग्राम पंचायतों में पहुंचकर वहां पर चौपाल लगायें, एवं ग्रामवासियों की समस्या का निराकरण करें। यह निर्देश सभी जिला अधिकारियों को समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये। उन्होनें सभी अधिकारियों को यह भी आदेश दिये कि चौपाल कार्यक्रम में जाने वाले अधिकारी संबंधित गांव की आंगनवाड़ी केन्द्रों, स्कूलों और उचित मूल्यों की दुकानों का भी निरीक्षण करें। चौपाल में सभी विभागों के ग्राम स्तर कंे अधिकारी भी उपस्थित रहें।
अपर कलेक्टर और एसडीएम करें अस्पताल का निरीक्षण:- अपर कलेक्टर और अनुविभागीय अधिकारी सतत् जिला अस्पताल का निरीक्षण करें, एवं निरीक्षण प्रतिवेदन भी सौंपे। यह निर्देश जिला अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने एडीएम और एसडीएम को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए जिला स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी को अस्पताल में 1 आंगुतक कक्ष बनाने के निर्देश दिये।
10 फरवरी को आयोजित होगा जिला स्तरीय अंत्योदय मेला:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि बुरहानपुर में 10 फरवरी को जिला स्तरीय अंत्योदय मेले का आयोजन किया जायेगा। जिसमें एक ही छत के निचे सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की सभी जनहितकारी योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी जिला अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले कि वह अपने विभाग से जुड़ी समस्त योजनाओं से अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को अंत्योदय मेले में लाभान्वित करें।
    कलेक्टर श्री अवस्थी ने अंत्योदय मेले में सभी संबंधित विभागों को अच्छी प्रदर्शनी लगाने और अंत्योदय मेले में सभी विभागों के जिला अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिये।
गणतंत्र दिवस दिवस की तैयारियों की कि समीक्षा:- समय सीमा की बैठक मे कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने गणतंत्र दिवस की तैयारियों की समीक्षा भी की। उन्होनें झांकिया बनाने वाले सभी संबंधित विभागों को उत्कृष्ट झांकी तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर मर्यादा अभियान और नारी चेतना अभियान की झांकी तैयार करने के और विभाग में विशेष उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को पुरस्कृत करने के लिये नाम अपर कलेक्टर के पास प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
परिवार कल्याण कार्यक्रम की विभागवार की समीक्षा:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में चल रहे परिवार कल्याण कार्यकम की विभागवार समीक्षा की। उन्होनें सभी जिला अधिकारियों को जनवरी माह में अपने लक्ष्य को 70 प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश भी दिये।
    इसके साथ ही कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी जिला प्रमुखों को जनसुनवाई और पी.जी.आर. के प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकरण करने, लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समय सीमा के बाहर जाने वाले प्रकरणों के अंतर्गत संबंधित पदाभिहीत अधिकारी पर शास्ती आरोपित करने, राजस्व अधिकारियों को पटवारियों के बस्तो की जांच करने के निर्देश दिये और फीडर सेपरेशन के कार्यो की समीक्षा की।
    बैठक में अपर कलेक्टर श्री पी.आर.कतरोलिया, जिला पंचायत सीईओ श्री सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव,  अनुविभागीय अधिकारी बुरहानपुर श्री सूरज नागर समेत जिले के सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-60/2013/वर्मा
5 हजार और 10 हजार रूपये की पुस्तक खरीदने वालों को किया जायेगा सम्मानित
बुरहानपुर - (21 जनवरी 2013) - 18 जनवरी से लेकर 23 जनवरी तक सुभाष स्कूल मैदान में आयोजित हो रहे स्वामी विवेकानंद पुस्तक मेले में व्यक्तिगत 5000 रूपये या अधिक की पुस्तकें खरीदने वाले और संस्थागत 10000 रूपये या अधिक की पुस्तक खरीदने वाली संस्थाओं को सम्मानित किया जायेगा। जिसकी जानकारी देते हुए अनुविभागीय अधिकारी बुरहानपुर श्री सूरज नागर ने बताया कि ऐसे पाठकों को जो व्यक्तिगत 5 हजार रूपये से अधिक और संस्थागत 10 हजार रूप्ये से अधिक की पुस्तकंे पुस्तक मेले से लेगें। उन्हें सम्मानित किया जायेगा।
मेले में अनोखा स्टॉल:- जिला प्रषासन द्वारा सुभाष स्कूल मैदान में आयोजित पुस्तक मेले में गुजराती एवं मराठी भाषा के प्रति वाचन प्रवृत्ति बढ़ाने के लिये विगत 60 वर्षो से मुम्बई से प्रकाषित हो रही साप्ताहिक चित्रलेखा पुस्तिका के स्टॉल में एक पत्रिका खरीदने पर दो पत्रिका मुफ्त में दी जायेगी। जिसकी जानकारी देते हुए स्टॉल का संचालक श्री नितेष सोहनलाल दलाल ने बताया कि एक पत्रिका का मूल्य 10 एवं 18 रूपये है।
क्र-61/2013/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...