Monday 14 January 2013

13-1-13 जनसम्पर्क न्यूज़

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर
समाचार
खकनार में खंड स्तरीय अन्त्योदय मेला आयोजित
मेले में 10 करोड़ 14 लाख 19 हजार रूपये की सहायता राशि वितरित
7181 हितग्राही हुए लाभान्वित
बुरहानपुर (13 जनवरी ) - प्रदेश सरकार ने सभी प्रदेशवासियों के लिये जन्म से लेकर मृत्यु तक जीवन यापन करने के लिये प्रभावी और सशक्त योजनाएं बनाई है। जिसका श्रेय प्रदेश के मुखिया और जनता की सेवा करने वाले सबसे  बडे़ पूजारी श्री शिवराजसिंह चौहान को जाता है। यह बात खकनार में आयोजित खंड स्तरीय अंत्योदय मेले में क्षेत्रीय विधायक राजेन्द्र दादू ने कही। उन्होनें कहा कि अंत्योदय मेले की सफलता तभी है। जब सभी पात्र हितग्राही यहां से संतुष्ट होकर जाये।
अंत्योदय मेले को संबोधित करते हुए जिला पंचायत उपाध्यक्ष अरूण पाटिल ने स्वच्छता का संदेश दिया साथ ही उपस्थित जनसमूह से अपने घरों मेें शौचालय बनाने की बात कहीं। उन्होनें कहा कि हमें अपनी बेटीयों का सम्मान करना चाहिए क्योकि बेटी है तो कल है, और बेटी है तभी विकास है। वही जनपद पंचायत खकनार के अध्यक्ष रतिलाल चिलात्रे ने अंत्योदय मेले को समाज के अंतिम शोषित व्यक्ति के उत्थान का सशक्त माध्यम बताया। साथ ही उन्होनें बेटीयों का महत्व बताते हुए बेटीयों का सम्मान करने की अपील की।
    7181 हितग्राहियों को 10 करोड़ 14 लाख 19 हजार का लाभ- अंतिम छोर के व्यक्ति की चिंता सबसे पहले करने से ही समाज का समग्र विकास हो सकता है। पंडित दीनदयाल उपाध्यायजी के इन्हीं सिध्दांतों को साकार करने के उद्देश्य से आयोजित अंत्योदय मेले के कार्यक्रम प्रतिवेदन की जानकारी देते हुए कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने बताया कि  आज आयोजित अंत्योदय मेले में विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से 7181 निर्धन परिवारों के हितग्राहियों को लगभग 10 करोड़ 19 लाख 14 हजार रूपये की सहायता राशि, ऋण राशि/अनुदान राशि एवं सामग्री से लाभांवित किया गया। साथ ही उन्होनें कार्यक्रम में उपस्थित हितग्राहियों से समग्र स्वच्छता अभियान के अंतर्गत अपने घरो में शौचालय बनाने और राष्ट्रीय परिवार कल्याण के अंतर्गत 2 बच्चों के बाद परिवार नियोजन अपनाने का आग्रह किया।    
 प्रमुख रूप से खकनार में आयोजित अंत्योदय मेले में सामाजिक न्याय विभाग द्वारा संचालित ऐसी हितग्राही मूलक योजनाओं, जिनसे निर्धन परिवार सीधे-सीधे लाभांवित होते है। उन पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने के विशेष प्रयास किए गए। जिसमें सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 59 पात्र हितग्राहियों को प्रतिमाह 150 रूपये के मान से 1.06 लाख रूपये से लाभांवित किया गया।
वही राष्ट्रीय इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत ऐसे हितग्राही जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे है, और जिनका बी.पी.एल.सर्वे सूची में नाम है जिनकी आयु 60 से 64 वर्ष उन्हें 200 रूपये के मान से कुल 290 हितग्राहियों को 6.90 लाख रूपये से तथा जिनकी आयु 65 से 79 वर्ष तक है, उन्हें 275 रूपये प्रतिमाह के मान से 304 हितग्राहियों को राशि 10.032 लाख रूपये का भुगतान किया गया। अंत्योदय मेले में 80 वर्ष से अधिक आयु के कुल 10 हितग्राहियों को 500 रूपये प्रतिमाह के मान से 0.6 लाख रूपये से लाभांवित किया गया।
इसी प्रकार वह महिला हितग्राही जिनकी आयु 40 वर्ष से अधिक तथा 60 वर्ष से कम है, और जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे है ऐसे हितग्राहियों को अंत्योदय मेले में राष्ट्रीय इंदिरा गांधी पेेंशन, निःशक्तजन पेंशन योजना के अंतर्गत 200 रूपये के मान से कुल 191 हितग्राहियों को 4.58 लाख रूपये का भुगतान किया गया। वही लगभग 854 से अधिक पात्र हितग्राहियों का चयन कर जनपद के माध्यम से पेंशन स्वीकृत कर ग्राम पंचायतों के माध्यम से हितग्राहियों को भुगतान किया गया जायेगा। वही राष्टीय परिवार सहायता योजना के तहत कुल 25 पात्र हितग्राहियों को प्रति हितग्राही 10 हजार रूपये के मान से 2.25 लाख रूपये की राशि से मेले में लाभांवित भी किया।
   खंड स्तरीय अंत्योदय मेले में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित विभिन्न हितग्राही मूलक जनकल्याणकारी योजनाओं जैसे कपिल धारा योजना, नंदनफलोद्यान, मुख्यमंत्री सुरक्षा योजना, कर्मकार मंडल, स्वर्ण जयंती स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन, इंदिरा आवास योजना, एवं आमआदमी बीमा योजना, जनश्री बीमा योजना सहित विभिन्न हितग्राहियों को जनकल्याणकारी योजनाओं के पात्र ग्रामीण परिवारों लाभांवित किया गया। मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत प्रसुति सहायता योजनांतर्गत जनपद पंचायत खकनार द्वारा 639 हितग्राहियों को कुल 32.59 लाख रूपये से मजदूर परिवारो को अंत्योदय मेले में लाभांवित किया गया। इसी प्रकार भवन एवं संनिर्माण कर्मकार मण्डल के माध्यम से निर्माण कार्यो में लगे हुए मजदूरों के परिवारों को प्रसुति सहायता योजनांतर्गत 5 हितग्राहियों को 25 हजार रूपये की राशि से लाभांवित किया गया। वही ग्रामीण शिक्षित बेरोजगार बी.पी.एल.कार्डधारी परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। मर्यादा अभियान के तहत 9900 के मान से कुल 1268 हितग्राहियों को 125.53 लाख से लाभांवित किया गया।
    इसी प्रकार अंत्योदय मेले में कृषि विभाग एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा किसानों को लाभांवित किया गया। लगभग 1361 किसानों को मिनी किट्स, स्प्रींकलर, डिजल पंप की राशि 135.87 लाख से एवं अन्य सहायता उपलब्ध की गई है।
    इसी प्रकार अंत्योदय मेले में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा वनाधिकार अधिनियम के तहत वनग्रामों के कुल 25 पट्टो का वितरण किया गया।
      वही महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 600 लाड़ली लक्ष्मी योजनाओं को 36 लाख की एमएससी प्रदान की गई।
    वही पशुपालन विभाग द्वारा नर बकरा प्रदाय योजनांतर्गत 4 हितग्राहियों को 0.16 लाख रूपये से लाभांवित किया गया, और जर्सी वत्स आहार योजनांतर्गत 1 हितग्राहियों को 0.17 लाख से तथा नंदी शाला योजनांतर्गत 4 हितग्राहियों को 0.68 लाख से लाभांवित किया गया।
    वन विभाग द्वारा अविद्युतीकृत वनग्राम पाचोरी में सौर उर्जा लालटेन 7 हितग्राहियों को 0.17 लाख रूपये से लाभांवित किया गया। तथा वन समितियों के जिला स्तरीय खो-खो, वॉलीबाल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान एवं वृत्त स्तरीय प्रतियोगिता में बड़वाह में वॉलीबाल में द्वितीय स्थान प्राप्त करने का पारितोषिक ग्राम वन समिति मोहनगढ़ के सदस्य 22 हितग्राहियों को 0.265 लाख से लाभांवित किया गया। कृषकों को खेतो के मेढो पर अंजन खमेर रोपण हेतु पौधों का निःशुल्क 200 वितरण पौधे प्रति हितग्राही 2 पौधा प्रदाय किये गये। और 1000 हितग्राहियों को 0.10 लाख रूपये से लाभांवित किया गया।
    इस प्रकार खण्ड स्तरीय अंत्योदय मेले में जनपद पंचायत खकनार क्षेत्रान्तर्गत 7181 हितग्राहियों को 10 करोड़ 14 लाख 19 हजार रूपये सहायता राशि/ऋण राशि/अनुदान राशि एवं सामग्री का वितरण किया गया।
सभी अधिकारियों ने दी योजनाओं की जानकारी:- खकनार खंड स्तरीय अंत्योदय मेले में सभी विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों में चल रही मध्य प्रदेश शासन की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी।
लगाई गई प्रदर्षनी :-खकनार में खंड स्तरीय अंत्योदय मेले में 15 विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी देते प्रदर्शनीयां भी लगाई गई।
अंत्योदय मेले में जिला पंचायत अध्यक्ष गौराबाई दरबार, जनपद पंचायत खकनार अध्यक्ष रतिलाल चिलात्रे, उप जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण पाटिल, उप जनपद पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सीईओ सुरेश्वरसिंह, सहित कई गणमान्य जनप्रतिनिधी मंचासीन थे।
इन विभागों ने किया लाभान्वित
1.    मेले में राजस्व विभाग द्वारा 222 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया।
2.    पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं में 3890 हितग्राहियों को 839.58 लाख रूपये से लाभांवित किया गया।
3.    उद्यानिकी विभाग द्वारा 345 हितग्राहियों को 80.90 लाख रूपये से।
4.    आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा 25 हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टे वितरीत किये गये।
5.    स्वास्थ्य विभाग द्वारा 13 हितग्राहियों को 0.04 लाख रूपये से लाभान्वित।
6.    वन विभाग द्वारा 1029 हितग्राहियों को 0.48 लाख से।
7.    कृषि विभाग द्वारा 1016 हितग्राहियों को 54.97 लाख से।
8.    महिला बाल विकास विभाग द्वारा 600 हितग्राहियों को 36.00 लाख की राशि से।
9.    पशु पालन विभाग द्वारा 41 हितग्राहियों को 2.22 लाख से लाभान्वित किया गया।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
            क्र-41/2013/वर्मा

फसलो को पाले की मार से बचाएं उप संचालक कृषि ने सुझाये उपाय
                           
बुरहानपुर - (13 जनवरी 2013) - पिछले वर्षो में जिले में पाले से विभिन्न फसलों में काफी नुकसान हुआ था, इस वर्ष भी तापमान में भी निरन्तर गिरावट आ रही है जिससे फसलो में पाले की संभावना बनती है। पालेे से फसलो की सुरक्षा हेतु के लिये उप संचालक कृषि विकास विभाग श्री मनोहरसिंह देवके ने किसानो को सलाह एवं पाले की जानकारी दी है।
पाला कब पड़ता है:-
    1. जब आसमान साफ हो।
    2. जब हवा (शीत लहर) चलना बन्द हो जावे।
    3. जब तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस से कम होने लगे।
फसलो को पाले से बचाने हेतु सरल एवं सस्ते उपाय:-
धुआं करे:-
ऽ    रात में 12 से 2 बजे के बीच खेत के उत्तरी पश्चिमी दिशा में कूड़ा कचरा जलाकर धुआं करे।
सिंचाई करे:-   
ऽ    शाम के समय हल्की सिंचाई करे।
ऽ    व्यापारिक गंधक के तेजाब के घोल का छिडकाव चना, गेहूॅं, सरसो, मटर, जीरा,   धनिया आदि     फसलो में किया जा सकता है।
ऽ    एक लीटर व्यापारिक गंधक के तेजाब को 1000 लीटर पानी में घोले।
ऽ    घोल बनाने के लिये प्लास्टिक की बाल्टी/टंकी में पानी भरकर उसमे सही मात्रा में तेजाब मिलाये एवं फसल पर छिडकाव करे।
ऽ    एक बार छिडकाव का असर 12 से 15 दिन रहता है, आवश्यकता पडने पर दुबारा 15 दिन बाद ही छिड़काव करे।
ऽ    गंधक का तेजाब का उपयोग अत्यन्त सावधानी से किया जाना चाहिए।
ऽ    कृषि वैज्ञानिकों/कृषि अधिकारियों के मार्गदर्शन में छिड़काव करें।        डाइमिथाइल सल्फोआक्साइड:-
     
ऽ    78 ग्राम डाइमिथाइल सल्फोआक्साइड को 1000 लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें।
  क्र-42/2013/वर्मा

जिला ई-गवर्नेन्स सोसायटी की बैठक आज
बुरहानपुर (13 जनवरी ) - जिला ई-गवर्नेन्स सोसायटी के कार्यो की रूपरेखा व अन्य परियोजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग एवं समन्वय के उद्देश्य से जिला ई-गवर्वेन्स समिति की बैठक आज सोमवार को कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित होगी। जिसकी जानकारी देते हुए जिला ई-गवर्नेन्स मेनेजर परणिती शर्मा ने बताया कि बैठक समय सीमा के बाद प्रारंभ होगी।
  क्र-43/2013/वर्मा

       

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...