Friday 18 January 2013

a Jansamark news & photo 18-01-13





जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
जिले में स्वामी विवेकानंद पुस्तक मेले का स्कूल षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने किया शुभारंभ
कहा जो देष सदा ज्ञान में रत है वह भारत है
बुरहानपुर -(18 जनवरी ) -  जो देश सदा ज्ञान में रत है, वह भारत है। यह बात प्रदेश की शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने स्वामी विवेकानंदजी की 150 वी जयंती के अवसर पर सुभाष स्कूल मैदान में आयोजित स्वामी विवेकानंद पुस्तक मेले का शुभारंभ करते हुए कही। गुरूगोविंदसिंह जी की जयंती से 23 जनवरी नेताजी सुभाष चंद्र बोसजी की जयंती तक चलने वाले पुस्तक मेले के शुभारंभ में उन्होनें कहा कि यदि हमें भारत को भारत बनाये रखना है, तो सदा हमें ज्ञान में रत रहना होगा। उन्होनें पुस्तक मेले की उपयोगिता बताते हुए कहा कि यह पुस्तक मेला हमारी अपनी खुद की कमियों को दूर करने में महत्वपूर्ण योगदान निभायेगा। क्योंकि एक अच्छी शिक्षा ही एक अच्छा इंसान बनाती है, और वैभव ही बस नही इंसान देश को बड़ा बनाता है। वही पढ़ाई और पुस्तकों का महत्व बताते हुए श्रीमती चिटनीस ने कहा कि अमीर और गरीब का अंतर छुप सकता है, पर शिक्षीत और अशिक्षीत का नही।
    वही शहर की प्रथम नागरिक महापौर श्रीमती माधुरी पटेल ने भी पुस्तक मेले के शुभारंभ कार्यक्रम में पुस्तको का जीवन में महत्व बताते हुए कहा कि पुस्तक ही जीवन का आधार होती है। और इतना ही नही पुस्तकें ही जीवन में अच्छी मित्र और मार्गदर्शक भी होती है।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी और पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा ने भी सभी जिलावासियों से निवेदन किया कि पुस्तक मेले के माध्यम से हम सभी को दुर्लभ और अच्छा साहित्य पढ़ने का अवसर मिला है। जिसका हम सभी मेले में पहुंचकर अधिक से अधिक लाभ ले।
साथ ही इस मौके पर बुरहानपुर के अनुविभागीय अधिकारी श्री सूरज नागर ने उनके द्वारा रचित वाचाल तर वाचाल पढ़ोगें तो बचोंगे। कविता का वाचन भी किया जिसके बाद इसके बाद प्रकाशन संस्थान दिल्ली से आये प्रकाशक जयप्रकाश शर्मा ने जिला प्रशासन व शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस के मार्गदर्शन में आयोजित पुस्तक मेले को सराहनीय पहल बताया। उन्होनें कहा कि हम तो पुस्तक का संसा लेकर आये है। व ज्ञान का संसार अब आपके दरवाजे पर है। इस मौके पर जिले के साहित्यकार श्री सुरेन्द्र जैन भारती ने भी जिला प्रशासन द्वारा आयोजित पुस्तक मेले की प्रशंसा करते हुए कहा कि पुस्तके ही जीवन में सकारात्मक उर्जा का संचार करती है।
शैक्षणिक संस्थान अपने छात्र-छात्राओं को पुस्तक मेले का करायें भ्रमण:- सुभाष स्कूल मैदान में गुरूगोविंदसिंहजी की जयंती 18 जनवरी से लेकर सुभाषचंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी तक चलने वाले 6 दिवसीय पुस्तक मेले में शहर के समस्त शैक्षणिक संस्थान अपने छात्र-छात्राओं को लेकर आये। यह सुनिश्चित करने के निर्देश पुस्तक मेले का शुभारंभ कार्यक्रम में शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने जिला शिक्षा अधिकारी को दिये।
19 को कवि सम्मेलन तोे 20 को मुषायरे का आयोजनः- जिला प्रशासन द्वारा सुभाष स्कूल मैदान में आज शुक्रवार से प्रारंभ हुए स्वामी विवेकानंद पुस्तक मेले में रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा। जिसकी जानकारी देते हुए अनुविभागीय अधिकारी बुरहानपुर श्री सूरज नागर ने बताया कि पुस्तक मेले में 19 जनवरी से रात्रि 8 बजे से कवि सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। जिसका संचालन डॉ.रमेशचंद्र शर्मा धुआंधार करेगें। जिसमें स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस और महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल भी शामिल होगी।
    साथ ही श्री नागर ने बताया कि जिले के सभी कवि इस सम्मेलन में हिस्सा ले सकते है। जिसके लिये वह कार्यक्रम के संचालक डॉ.रमेशचंद्र शर्मा धुआंधार से संपर्क कर सकते है। वही 20 जनवरी को पुस्तक मेले में रात्रि 8 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत मुशायरे का आयोजन भी किया जायेगा। 
    इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, अपर कलेक्टर श्री पी.आर.कतरोलिया, शहर के प्रसिद्ध उद्योगपति श्री संजय अग्रवाल, श्री रामधारी मित्तल, नगर निगम में लोक निर्माण विभाग के अध्यक्ष श्री अनिल भोंसले शहर के सम्मानित पार्षदगण, जनप्रतिनिधी गण और समाजसेेवी व प्रबुद्धजन उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-55/2013/वर्मा

शालेय षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने 26 लाख की लागत से 6 अतिरिक्त कक्षों का किया लोकार्पण
साथ ही साथ ही 45 लाख रूपये के निर्माण कार्यो का किया भूमिपूजन
जनभागीदारी से बनेंगी सिंधीबस्ती शमषान घाट की नाला रिटर्निंग वाल
बुरहानपुर -(18 जनवरी ) -  सिंधी समाज सभी समाजो को पुरूषार्थ और व्यापार करने की शिक्षा देता है। यह बात प्रदेश की शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने सिंधी समाज और प्रशासन द्वारा जनभागीदारी योजना के अंतर्गत 20 लाख की लागत से बनने वाली सिंधी बस्ती शमशान घाट नाला रिटर्निंग वाल के भूमिपूजन कार्यक्रम में कही। इस अवसर पर उन्होनें शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उ.माध्यमिक विद्यालय में 25 लाख की लागत से बनाये जाने वाले बाउंड्रीवाल कार्य का भी भूमिपूजन किया। साथ ही उन्होनें निर्माण ऐजेन्सी को जल्द से जल्द कार्य पूर्ण करने के निर्देश भी दिये।
45 लाख के भूमिपूजन के इस अवसर पर शालेय शिक्षामंत्री ने अनुमानित 26 लाख की लागत से निर्मित हुए शासकीय सुभाष माध्यमिक शाला के 6 अतिरिक्त कक्षों का लोकार्पण भी किया।
      इस अवसर पर शहर की प्रथम नागरिक महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल ने कहा कि इस कार्यक्रम में एक नही दो विकास कार्यो का शुभारंभ हुआ है। क्योंकि इस कार्य में समाज ने योगदान दिया है। उन्होनें कहा कि नगर निगम द्वारा सिंधी बस्ती मुक्तिधाम के लिये एम.आई.सी की तरफ से विशेष प्रस्ताव बनाया जायेगा।
वही इस अवसर पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कहा कि आज बढ़ती हुई  आबादी के कारण मैदान सिमेटते जा रहे है। जिसके लिये बाउंड्रीवाल के माध्यम से स्कूल के मैदान का संरक्षण किया जा सकेगा।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, नगर निगम आयुक्त श्री संदीप श्रीवास्तव, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय समेत सिंधी समाज के सम्मानित प्रतिनिधीगण और शहर के उद्योगपति व समाजसेवी आदि उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-56/2013/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...