Thursday 24 January 2013

b jansamapak news 24-01-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जिले के 450 तीर्थयात्री करेगें रामेष्वरम, तिरूपति बालाजी और द्वारकापुरी की यात्रा
जिले में तीथदर्षन योजना के दूसरे चरण के अंतर्गत 3 फरवरी को रामेष्वरम् के लिये रवाना होगी यात्रा
प्रथम यात्रा में 123 तीर्थयात्री होगे रवाना
60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति ले पायेगें योजना का लाभ
लाटरी प्रक्रिया से होगा चयन
बुरहानपुर -( 24 जनवरी ) - ’’तीर्थानां स्मरणं पुण्यं दर्शनं पापनाशनम’’ तीर्थाे का स्मरण पुण्य देने वाला तथा दर्शन पाप का नाश करने वाला है। वामन पुराण की इसी सूक्ति को परकल्पित करते हुए राज्य शासन द्वारा बुर्जुुगों के सम्मान में विनम्र अनुठी पहल मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसके दूसरे चरण की शुरूआत बुरहानपुर जिले में 3 फरवरी से होगी।
जिसके अंतर्गत जिले के 60 वर्ष की आयु के वृद्ध हितग्राही जो कि आयकार दाता नही है। वह इस अनुठी और विनम्र पहल मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का लाभ ले सकते है। ऐसे पात्र हितग्राही को प्रदेश के बाहर स्थित विभिन्न नाम निर्दिष्ट तीर्थ स्थानों में से किसी एक स्थान की यात्रा सुलभ कराने हेतु मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना परिकल्पित की गई है।
यह है यात्रा पर जाने के लिये पात्र:- मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत वही आवेदक पात्र हितग्राही होगें जो कि मध्य प्रदेश का मूल निवासी हो, 60 वर्ष से अधिक आयु का हो, आयकर दाता ना हो, मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत पूर्व में यात्रा न की हो और यात्रा हेतु शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम हो और किसी भी प्रकार के संक्रामक रोग तथा टी.बी. कांजेस्टिव कार्डियक, श्वास में अवरोध संबंधी बीमारी, अपर्याप्तता, मानसिक व्याधि, संक्रामक कुष्ठ आदि से ग्रसित ना हो।
आवेदन की प्रक्रिया:- जिले के समस्त पात्र हितग्राही को मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत आवेदन दो प्रतियों में सरकार द्वारा निर्धारित प्रपत्र में करना होगा, आवेदन पत्र मात्र हिन्दी भाषा में ही भरना होगा, आवेदन के साथ 3.5 से.मी ग 3.5 से.मी. साईज का नवीन रंगीन फोटो निर्धारित स्थान पर फ्रंट पोज में लगाना होगा जिसकी पृष्ठ भूमि सफेद हो इसके साथ ही आवेदक को आवेदन के साथ निवास के साक्ष्य के लिये राशन कार्ड की प्रतिलिपी, ड्रायविंग लाइसेंस की प्रतिलिपी, विद्युत देयक की प्रतिलिपी, मतदाता पहचान पत्र की प्रतिलिपी और राज्य सरकार द्वारा स्वीकार्य कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत कराना होगा ।
लाटरी प्रक्रिया से होगा चयन:- मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राही को यात्रा के लिये प्राप्त समस्त आवेदनों को यात्रा स्थानवार छांटा जाएगा। और इसके साथ प्रत्येक स्थान की यात्रा हेतु प्राप्त आवेदनों में से उपलब्ध कोटे के अनुसार यात्रियों का चयन किया जाएगा। यदि निर्धारित कोटे से अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होते है तो लाटरी (कम्प्यूटराईज्ड ड्रा ऑफ लॉट्स) द्वारा यात्रियों का चयन किया जाएगा। कोटे के 10 प्रतिशत अतिरिक्त व्यक्तियों की प्रतीक्षा सूची भी बनायी जाएगी। और चयनित यात्री के यात्रा पर न जाने की स्थिती में प्रतीक्षा सूची में सम्मिलित व्यक्ति को यात्रा पर भेजा जा सकता है। साथ ही चयनित ना हो पाने वाले आवेदकों का आवेदन पत्र आगामी यात्रा के लिये सुरक्षित रखा जाएगा।
3 तीर्थ स्थलों के लिये जिले को 450 का कोटा:- मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के दूसरे चरण की तीर्थयात्रा के अंतर्गत बुरहानपुर जिले को रामेश्वरम, तिरूपति और द्वारकापुरी समेत 3 तीर्थस्थलों के लिये 450 हितग्राहीयों का कोटा प्राप्त हुआ है।
जिसमें रामेश्वरम के लिये 123 यात्रीयों का कोटा, तिरूपति यात्रा के लिये 123 का कोटा और द्वारकापुरी के लिये 204 लोगों का कोटा आवंटित किया गया है।
3 फरवरी को रामेष्वरम के लिये रवाना होगें 123 तीर्थयात्री
29 जनवरी तक आवेदन फार्म कर सकते है जमा:- मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के लिये जिले से दूसरे चरण की पहली मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन यात्रा 3 फरवरी को रेल्वे स्टेशन बुरहानपुर से रामेश्वरम के लिये रवाना होगी। जिसके आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथी 29 जनवरी है। इस यात्रा में 123 तीर्थयात्री दर्शन हेतु जायेगें।
इसी प्रकार से तिरूपति के दर्शन के लिये यात्रा 11 फरवरी से प्रारंभ होगी। जिसके आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथी 4 फरवरी है। इस यात्रा में 123 तीर्थयात्री दर्शन हेतु जायेगें।
वही द्वितीय चरण की अंतिम तीर्थयात्रा द्वारकापुरी के लिये 19 फरवरी से प्रारंभ होगी। जिसके आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथी 7 फरवरी है इसमें 204 तीर्थयात्री दर्शन हेतु जायेगें।
निःशुल्क आवेदन प्राप्त करने और अधिक जानकारी हेतु संपर्क करेंः- मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा जिले के संपूर्ण शहरी क्षेत्र हेतु कार्यालय आयुक्त नगर निगम बुरहानपुर और ग्रामीण क्षेत्रों के लिये खकनार जनपद में कार्यालय मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खकनार और बुरहानपुर ब्लॉक के रहवासी के लिये कार्यालय मुख्य मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बुरहानपुर में कार्यालयीन समय मंे आवेदन पत्र जमा किये जा सकते है और विस्तृत जानकारी ली जा सकती हैं।
क्र-74/2013/वर्मा

आज से 27 जनवरी तक जिले के प्रवास पर
रहेंगी शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस
बुरहानपुर - ( 24 जनवरी ) - राज्य शासन मंे स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज से जिले के प्रवास पर रहेेगी। वह आज शुक्रवार को झेलम एक्सप्रेस द्वारा सुबह 4 बजे बुरहानपुर पहुंचेगी। जिसके बाद वह 12 बजे शासकीय विश्राम गृह में जनसामान्य से भेंट करने के बाद 3 बजे पॉलीटेक्निक कॉलेज में महिला छात्रावास का भूमिपूजन करने के बाद शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस शाम 4 बजे बाड़ा बुजुर्ग लोधीपुरा स्थित नवीन हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के कार्यकम में हिस्सा लेने के बाद वह शाम 5 बजे इंदिरा कॉलोनी में लगभग 1 करोड़ के कार्यो का भूमिपूजन के करने के बाद रात्रि 8 बजे श्री कृष्ण मंगल परिसर में आयोजित गणतंत्र दिवस के पूर्व संध्या पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में शिरकत करेंगी।
जिसके बाद 26 जनवरी को स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस प्रातः 8 बजे स्टेडियम ग्राउंड में आयोजित गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में पहुंचकर ध्वजारोहरण करेंगी। जिसके बाद दोपहर 12 बजे खामनी में शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में सम्मिलित होंगी। जिसके बाद वह खामनी में 1.30 बजे रिचार्ज शाफ्ट और 2.30 बजे जनभागीदारी का लोकार्पण करेंगी। जिसके बाद स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस शाम 4 बजे मोहम्मदपुरा में निर्मीत नवीन कलेक्टेªट भवन का लोकार्पण करेंगी।
इसी प्रकार 27 जनवरी को शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस प्रातः 11 बजे गांधी वाचनालय के जीर्णाद्धार कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद दोपहर 1 बजे पांतोडा में सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। जिसके बाद वह शाम 7 बजे विश्राम गृह में 5 वार्डो की समीक्षा करेंगी।
क्र-75/2013/वर्मा
आज जिले के प्रवास पर रहेंगे मंत्री दर्जा प्राप्त मध्य प्रदेष गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल के अध्यक्ष श्री सिंह
बुरहानपुर - ( 24 जनवरी ) - आज शुक्रवार को मध्य प्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल के अध्यक्ष और मंत्री दर्जा प्राप्त श्री रामपाल सिंह जिले के प्रवास पर रहेंगे। वह भोपाल से प्रस्थान कर दोपहर 2 बजे बुरहानपुर पहुंचेगें। जिसके बाद श्री सिंह दोपहर 3 बजे पॉलीटेक्निक कॉलेज के छात्रावास भवन के भूमिपूजन समारोह में हिस्सा लेने के बाद इंदिरा कॉलोनी के डामरीकरण का शुभारंभ करने के साथ ही मण्डल द्वारा निर्मीत 2 कॉलानियो का निरीक्षण भी करेगें। जिसके बाद मंत्री दर्जा प्राप्त श्री रामपाल सिंह शाम 6 बजे कर्नाटक एक्सप्रेस द्वारा भोपाल के लिये प्रस्थान करेगें।
क्र-76/2013/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...