Tuesday 1 January 2013

C JANSAMPARK NEWS 1-1-13


जिला जनसपंर्क कार्यालय- बुरहानपुर
समाचार
प्रदेश के कृषि मंत्री ने जिले का किया दौरा
जिला जैविक परिक्षेत्र, मंडी, कृषि और मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला का किया निरीक्षण
कहा देश को हरित नही जैविक हरित क्रांती की जरूरत-कृषिमंत्री डॉ.कुसमरिया
साथ ही किसानों को दिलाया भरोसा उनकी हर मांग को गंभीरता से लेगी सरकार
बुरहानपुर (1 जनवरी 2013)- प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री डॉ.श्री रामकृष्ण कुसमरिया ने जिले में संचालित कृषि योजनाओं, जैविक खेती और कृषि अभियांत्रिकी पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी से चर्चा करते हुए किसान कल्याण विभाग की समीक्षा की। समीक्षा में उन्होनें निर्देश देते हुए कहा कि जिला किसान कल्याण विभाग जिले में जैविक खेती को अधिक से अधिक प्रोत्साहन देना सुनिश्चित करें।
    उन्होनें जैविक खेती का महत्व बताते हुए कहा कि देश को आज महज हरित क्रांति मात्र की नही बल्कि जैविक हरित क्रांति की आवश्यकता है। इसलिये उन्होनें कृषि विभाग के जिला अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वह जिले में किसानों को बायो गैस, वर्मीपिट, अमृतपानी, अमृतखाद, अमृत जीवांजनी आदि का उपयोग करने के प्रति प्रोत्साहित करें, और रासायनिक खाद व उर्वरकों का कम से कम उपयोग करने के प्रति जागरूक करें। ताकि मिट्टी में सूक्ष्मजीवों की सक्रियता बनी रहें।
जैविक परिक्षेत्र का किया निरीक्षण:- अपने दौरे के दौरान राज्य के कृषि मंत्री डॉ.श्री कुसमरिया ने रावेर रोड़ स्थित जैविक परिक्षेत्र का अवलोकन भी किया। जहा पर उन्होनें गेंहू और चने की खेती का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को जैविक डिस्कम्जोरर्स से कम्पोस्ट करने एवं जैविक दवाईयों का कृषि उत्पादन बड़ाने के लिये सलाह दी। साथ ही उन्होनें जैविक परिक्षेत्र में अधिकारियों को वर्मी कम्पोस्टिंग और वर्मीवास का उपयोग करने के लिये आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। इस मौके पर कृषि मंत्री डॉ. श्री कुसमरिया ने जिला जैविक परिक्षेत्र में खरीफ फसल, जैविक सोयाबीन और जैविक अरहर के उत्पादों का अवलोकन भी किया।
किसानों के लिये प्रयोगशाला बनें मंडी:- कृषि उपज मंडी का निरीक्षण करते हुए कृषि मंत्री डॉ.श्री कुसमरिया ने कृषि उपज मंडी के अधिकारियों को मंडी को जिले के कृषकों के लिये तकनीकि प्रयोगशाला के रूप में विकसीत करने के निर्देश दिये। उन्होनें इस अवसर पर मंडी परिसर में कृषि विकास विभाग द्वारा मंडी के वेस्ट से बन रही वर्मी कम्पोस्टिंग का भी अवलोकन किया, और सराहना भी की।
    उन्होनें इस अवसर पर मंडी स्थित कृषि मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला का भी निरीक्षण किया, और अधिक से अधिक मृदा परीक्षण कार्ड बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होनें जिले के कृषि वैज्ञानिकों से चर्चा करते हुए कहा कि वह आत्मा परियोजना में संबद्ध होकर बुरहानपुर के कृषकों की समस्याओं पर केन्द्रीत होकर कार्य करें ताकि हमारे जिले का किसान समृद्ध हो सकें।
किसानों की हर समस्यां का गंभीरता से होगा निराकरण:- जिले में अपने प्रवास के दौरान प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री डॉ.श्री रामकृष्ण कुसमरिया केला नीलामी देखने के लिये कृषि उपज मंडी प्रांगण स्थित केला नीलामी सभागार पहुंचे। जहा पर किसानों और व्यापारियों ने अपनी समस्याएं उनके समक्ष रखी। जिस पर कृषि मंत्री कुसमरिया ने सभी समस्याओं पर गंभीरता से विचार कर उनका निराकरण करने का भरोसा दिलाया।
    इसके साथ ही किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री डॉ.श्री रामकृष्ण कुसमरिया ने रावेर रोड़ स्थित टेक्समो फैक्टी का निरीक्षण भी किया। उनके साथ उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग श्री मनोहर देवके, संचालक आत्मा श्री राजेश चर्तुवेदी और सचिव कृषि उपज मंडी श्री चौधरी समेत अन्य अधिकारीगण शामिल थे।
टीप-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-4/2013/वर्मा
कृषि पखवाड़ा आज से
बुरहानपुर (1 जनवरी 2013)- जिले में किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिये कृषि विकास विभाग के द्वारा कृषि पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग श्री मनोहर देवके ने बताया कि यह पखवाड़ा आज बुधवार से 16 जनवरी तक मनाया जायेगा। जिसके अंतर्गत विभाग के सभी विभागीय अधिकारी चौपाल लगाकर किसानों की समस्याओं का निराकरण करेगें।
क्र-5/2013/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...