Sunday 27 January 2013

jansampark news 27-1-13




जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
जिले को मिली संयुक्त जिला कार्यालय भवन की सौगात
स्कूल षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने किया लोकार्पण
बुरहानपुर ( 27 जनवरी)- बुरहानपुर को काम का जिला बनाया है। शिवराज सरकार ने यह बात जिले को संयुक्त जिला कार्यालय भवन की सौगात देते हुए संयुक्त प्रशासकीय संकुल के लोकार्पण कार्यक्रम में प्रदेशकी स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने कही। इसके पूर्व उन्होनें मंगलवाद्य यंत्र की सुमधुर सूरों के मध्य वैदिक रिती रिवाज से पूजन कर संयुक्त जिला कार्यालय भवन का लोकार्पण किया।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कहा कि जिले के अधिकारी और कर्मचारियों को इस भवन के लोकार्पण के बाद अच्छी सुविधा मिल जायेगी। जिससे वह और बेहतर तरीके से कार्य कर पायेगें। उन्होनें कहा कि जब कार्यालय अच्छा होता है। दशाऐं अच्छी होती है, वातावरण अच्छा होता है। तो अधिकारी व कर्मचारी भी अधिक उत्साह और लगन के साथ कार्य करते है।
    वही लोकार्पण कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए नगर निगम के अध्यक्ष श्रीमती गौरी दिनेश शर्मा ने भी संयुक्त प्रशासकीय संकुल के निर्मीत हो जाने पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि अब जिले के नागरिकों को अधिक नही भटकना पड़ेगा। उन्हें एक ही स्थान पर सभी जिला अधिकारी उनकी समस्याओं का निराकरण करने के लिये उपलब्ध हो पायेगें।
7 करोड़ 50 लाख की लागत से अब तक हुआ काम:- नवीन जिला संयुक्त कार्यालय की अधिक जानकारी देते हुए लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री जोशी ने बताया कि अब तक 7 करोड़ 50 लाख रूपये का कार्य हो चुका है, और अधूरे निर्माण कार्य को भी विभाग द्वारा जल्द से जल्द पूर्ण कर दिया जायेगा।
यह कार्यालय रहेगें भूतल पर:- नवीन संयुक्त जिला कार्यालय के भूतल में जिलाधीश कक्ष, कलेक्टोरेट सभाकक्ष, जिलाधीश न्यायालय, डिप्टी कलेक्टर, सुरक्षा अधिकारी कक्ष, अतिरिक्त जिलाधीश कक्ष, अधीक्षक भूमि रिकार्ड कार्यालय, जिला नागरिक आपूर्ति कार्यालय, विडीयो कॉन्फ्रेसिंग, चुनाव गोदाम, उप जिला निर्वाचन कार्यालय, कोषालय, विद्युत कक्ष और पुलिस अधीक्षक कार्यालय इत्यादि।
यह कार्यालय रहेगें प्रथम तल पर:- नवीन संयुक्त जिला कार्यालय के प्रथम तल पर 100 व्यक्तियों के लिये सामान्य सभाकक्ष, उपपंजीयन कार्यालय, जनसंपर्क कार्यालय, को-ऑपरेटिव विभाग, जिला परियोजना विभाग, आबकारी विभाग, उप संचालक पंचायत, खाद्य विभाग, जिला शहरी विकास अभिकरण, कृषि विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, अनुसूचित जाति जनजाति विभाग, खनिज विभाग, जिला उद्योग केन्द्र तथा पुलिस कार्यालय इत्यादि।
   लोकार्पण समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गौराबाई दरबार, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अरूण पाटिल, शाहपुर नगर पंचायत के अध्यक्ष श्री रामभाउ सोनवणे, सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह समेत जिला अधिकारी और जनप्रतिनिधीगण उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-81/2013/वर्मा
खामनी मध्यान्ह भोजन में शामिल हुई श्रीमति चिटनीस
अब खामनी में भी होगा हॉयर सेकेण्डरी स्कूल
स्कूल षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने की घोषणा
दिये निर्देष 16 जून से करें 11 वीं की कक्षा प्रारंभ
साथ ही 7 लाख 75 हजार के रिचार्ज साफ्टवेल का किया भूमिपूजन
बुरहानपुर ( 27 जनवरी) - 16 जून से खामनी में 11 वीं की कक्षा प्रारंभ करें। यह निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को खामनी में मध्यान्ह भोजन कार्यकम के दौरान प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने दिये। साथ ही उन्होनें सुरक्षा के उद्देश्य से स्कूल की बाउंड्री और स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति भी सुनिश्चित करने के आदेश दिये। इस अवसर पर उन्होनें 7 लाख 75 हजार की लागत से बनने वाले रिचार्ज साफ्टवेल का भूमिपूजन किया। साथ ही जन अभियान परिषद् द्वारा स्थापित जनसूचना केन्द्र का लोकार्पण भी किया।
   इस अवसर पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं और ग्रामवासियों को मर्यादा की सीख दी। साथ ही सभी से अपील की कि वह अपने गांव को खुले में शौच मुक्त गांव बनाने का संकल्प ले। और प्रत्येक घर में शौचालय अवश्य बनाये। इस मौके पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अरूण पाटिल और नगर पंचायत अध्यक्ष शाहपुर श्री रामभाउ सोनवणे ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
   कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गौराबाई दरबार, कृषि उपज मंडी उपाध्यक्ष श्रीमती जलुबाई, सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय और कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री आर.के.जैन समेत जिले के अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधी गण उपस्थित थे।
क््र-82/2013/वर्मा


भारतपर्व मंे आयें कलाकारों ने बांधा समा
मषक बैंड के कलाकारों ने छेड़ी एक से बढ़कर एक धुन
तो वही नाटक अनाम शहीद को भी दर्षको ने सराहा
बुरहानपुर ( 27 जनवरी) -  लोकतंत्र के महामहोत्सव गणतंत्र दिवस की संध्या  पर जिला प्रशासन द्वारा भारतपर्व का आयोजन किया गया। स्वराज संस्थान संचालनालय भोपाल द्वारा समस्त जिला मुख्यालयों में आयोजित होने वाले भारतपर्व के अंतर्गत बुरहानपुर में सुप्रसिद्ध सुल्तान खां के मशक बैंड ने जहां अपने 8 सदस्यीय टीम के साथ मनमोहक धुनों से सुमधुर प्रस्तुती दी। वहीं भोपाल से आये सुप्रसिद्ध रंगकर्मी श्री गोपाल दुबे ने अपने साथी कलाकारो के साथ प्रेरक नाटक अनाम शहीद का मंचन कर लोगों को स्तब्ध कर दिया।
मषक बैंड की षानदार प्रस्तुती से शुरूआत - भारतपर्व में कार्यक्रम की शुरूआत मशक बैंड और अनाम शहीद नाटक के कलाकारो ने मॉ सरस्वती के चित्रपट पर माल्यार्पण के साथ की। जिसके बाद भोपाल से आये सुप्रसिद्ध मशक बैंड ने सुल्तान खां देश भक्ति गीतो को अपनी शहनाई में पिरोकर प्रस्तुत किया। जिसे श्रोताओं ने सराहा। साथ ही मशक बैंड ने देश भक्ति गानों की धुनों के साथ ही सदाबहार गानो की सुमधुर धुने भी प्रस्तुत की।
अनाम षहीदों से हुआ परिचय - देष की आजादी में लाखो लोगों ने अपनी कुर्बानी दी। जिनमें से हम महज चंद शहीदों को जानते है, पर क्या हम उन लाखो अनाम शहीदों को जानते है। जिनकी कुर्बानीयों से हमें आजादी मिली। ऐसे ही अनाम शहीदों की याद दिलाता नाटक जब भारत पर्व में प्रसिद्ध रंगकर्मी श्री गोपाल दुबे एवं उनके कलाकार साथियों ने प्रस्तुत किया। तो दर्शक स्तब्ध रह गये। नाटक में दो अनाम शहीदो सत्येन्द्रनाथ और कन्हैया के बलिदान की अमर गाथा प्रस्तुत की गई। जिन्हें की 18 दिसम्बर 1908 को ब्रिटीश हुकुमत ने फांसी पर लटका दिया था। इस नाटक के मार्मिक प्रस्तुतीकरण को भी दर्शको ने खासा सराहा।
जनसंपर्क और लोक सेवा विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्षनी:- भारत पर्व में जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रदेश के विकास को प्रदर्शित करती विकास प्रदर्शनी और लोक सेवा विभाग द्वारा भी मध्य प्रदेश शासन की अभिनव पहल लोक सेवा गारंटी अधिनियम की जानकारी के लिये विशेष काउंटर भी लगाया गया।
       गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित भारतपर्व में सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, अनुविभागीय अधिकारी श्री सूरज नागर, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री आर.के.जैन, उपसंचालक कृषि विकास विभाग श्री मनोहर देवके और जनसंपर्क अधिकारी श्री सुनील वर्मा सहित बड़ी संख्या में दर्शकगण उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न

क्र-83/2013/वर्मा

पूर्व मुख्य सचिव श्री वैष्य ने जिले के पर्यटन स्थलों को देखा
बुरहानपुर ( 27 जनवरी) -  प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव श्री अवनि वैश्य ने रविवार को सपत्नीक श्रीमती अंशू वैश्य भारत शासन में पूर्व सचिव स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता के साथ जिले के पर्यटन स्थल बीबी की मस्जिद, आहुखाना और असीरगढ़ के किले का भ्रमण किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी, अपर कलेक्टर श्री पी.आर.कतरोलिया, एसडीएम श्री सूरज नागर, तहसीलदार श्री अनिल सपकाले, पुरातत्व अधिकारी श्री राकेश शेंडे उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-84/2013/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...