Monday, 27 July 2015

JANSAMPARK NEWS 14-7-15

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.


समाचार 


फोरलेन सड़क निर्माण हेतु वृक्षों की नीलामी आज 


बुरहानपुर/14 जुलाई/- जिले में तहसील कार्यालय बुरहानपुर द्वारा सिंधीबस्ती से मोहम्मदपुरा रेणुका मंदिर फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इस बीच 17 किस्मों के 97 वृ़क्षों की नीलामी की जावेगी। यह नीलामी आज 15 जुलाई 2015 को दोपहर 12 बजे तहसील कार्यालय बुरहानपुर में संपन्न होगी। 

नायब तहसीलदार श्री दिवाकर सूलिया ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि जिस किसी व्यक्ति संस्था को नीलामी में भाग लेना है। वह उपस्थित होकर बोली लगा सकता है। निलामी हेतु न्यूनतम अमानत राशि 25 हजार रूपये निर्धारित है। अंतिम नीलामी स्वीकृत होने पर संपूर्ण राशि एक मुश्त जमा करना अनिवार्य है। 
------
क्रमांक/37/594/2015                                                सचिन/राजस्व 

समाचार 


जिले में अभी तक 79.3 मिली मीटर औसत वर्षा हुई

बुरहानपुर /14 जुलाई/ जिले में जारी मौसम में अभी तक 79.3 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक 33.7 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी। पिछले 24 घंटो के दरम्यान बुरहानपुर तहसील में 11 मि.मी. वर्षा मापी गई है। 

अधीक्षक भू-अभिलेख श्री शंकरसिंह कछवाहे ने बताया कि अभी तक सर्वाधिक वर्षा 114.6 मि.मी. बुरहानपुर और सबसे कम 59 मि.मी. नेपानगर में तथा 64.3 मि.मी. वर्षा खकनार तहसील में आकी गई है। 

---------
क्रमांक/38/595/2015                                               सचिन/भू.अ. 


समाचार 


आंगनवाडी चलों अभियान के तहत कार्यक्रम 15 से 22 जुलाई तक 


आयोजित 

बुरहानपुर/14 जुलाई/- आंगनवाडी की सेवाओं की उपयोगिता और बाल विकास सेवाओं की मांग समुदाय में स्थापित करने आंगनवाड़ी चलों अभियान मनाया जावेगा। जिले में आंगनवाडी चलों अभियान का दूसरा चरण 15 से 22 जूलाई 2015 तक समस्त आंगनवाडी केन्द्रों में क्रियान्वित किया जावेगा। 

एकीकृत बाल विकास सेवा जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि अभियान में प्रत्येक आंगनवाडी केन्द्र में 20 ऐसे बच्चों के परिवारों को चिन्हांकित किया जावेगा। जिनके बच्चंे आंगनवाडी केन्द्र पर नियमित और नही आते। साथ ही आंगनवाडी की महत्ता को नहीं समझते है। अभियान के दौरान ऐसे परिवारों से संपर्क किया जावेगा। उन्हें आंगनवाडी केन्द्रों में लाभ लेने प्रेरित किया जावेगा। इस अभियान के अन्तर्गत स्कूलों और कॉलेजों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है। आंगनवाडी चलो अभियान का शुभारंभ 22 जुलाई को आंगनवाडी केन्द्र परिसर में जनप्रतिनिधियों और हितग्राहीयों द्वारा पौधारोपण कर किया जावेगा। आंगनवाडी चलो अभियान के वातावरण निर्माण हेतु मंगलवार को बच्चों के अन्नप्राषन कार्यक्रम के साथ-साथ जिले भर की आंगनवाडीयों में हितग्राहीयों की रैलीयों आयोजित होगी। परिवारों को पीले चावल देकर आंगनवाडी केन्द्रों में आने हेतु आमंत्रित किया जावेगा। 

अभियान के मुख्य उद्देश्य

अभियान का मुख्य उद््देश्य जिनमें - आंगनवाडी केन्द्रों की सेवाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जावेगा। आंगनवाडीयों में शत-प्रतिशत पात्र बच्चों, गर्भवती माताओं, धात्री माताओं और किशोरी बालिकाओं का पंजीयन कराना। आंगनवाडी केन्द्रों पर हितग्राहीयों की शतप्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराना। समुदाय में आंगनवाडी की सेवाओं की मांग बढाना है। समुदाय में सेवा प्रदाय, पोषण मित्र और पोषण सहयोगीनी की भागीदारी सुनिश्चित की जाना है। आंगनवाडी की सेवाओं में गुणात्मक सुधार लाना है। आंगनवाडी के 6 वर्ष की आयु के बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाना और आंगनवाडी केन्द्रों को आकर्षक बनाना है। 

अभियान की मुख्य गतिविधियां:- आंगनवाड़ी चलों अभियान के अंतर्गत विविध कार्यक्रम होगें। जैसें:- रैली, खेलकूद प्रतियोगिता आंगनवाडी केन्द्रों की सफाई, चित्रकला, पोस्टर प्रतियोगिता, श्रेष्ठ बालक-बालिका प्रतियोगिता, दादी-नानी संवाद बाल सभा और मंगल दिवस कार्यक्रम होगें। 





---------
क्रमांक/39/596/2015                                          पवार/सचिन/ए.बा.से./फोटो  

No comments:

Post a Comment