Monday, 27 July 2015

JANSAMPARK NEWS 29-6-15


जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.

समाचार 

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन पूर्वार्ध्द कार्यक्रम जारी 

नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 8 जुलाई 


बुरहानपुर/29 जून/ - राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत आम/उप निर्वाचन 2015 कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिले में नाम निर्देशन पत्र 01 से 8 जुलाई तक भरें जाएगें। जिले में बुरहानपुर विकासखण्ड क्षेत्रान्तर्गत एक सरपंच चूलखान ग्राम पंचायत के लिये एवं 57 पंच रिक्त पदों के लिये चुनाव होना है। इसी प्रकार से खकनार विकासखण्ड के तहत कुल 142 पंच पद हेतु ग्राम पंचायतों में निर्वाचन होगें। 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि जिले में आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 01 जुलाई को निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किये जायेगें। स्थानीय सीटो का आरक्षण एवं सूचना का प्रकाशन होगा। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 09 जुलाई होगी। 11 जुलाई को प्रातः 10.30 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक सरपंच और पंच पद हेतु अभ्यर्थिता से नाम वापिस लिये जायेगें। इसी दिन निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयारी की जावेगी। इसके पश्चात 22 जुलाई को यदि आवश्यक हुआ तो मतदान होगा। 22 जुलाई को मतदान केन्द्र पर की जाने वाली मतगणना होगी। 25 जुलाई को प्रातः 8 बजे से सरपंच पद की मतगणना विकासखण्ड मुख्यालय पर होगी। 

--------
क्रमांक/76/555/2015                                             पवार/सचिन/निर्वाचन  


समाचार 


बीमा व पेंशन योजना की गहन समीक्षा 


कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में अधिकारियों को लक्ष्यपूर्ति की दी 


सख्त हिदायत 

बुरहानपुर/29 जून/ कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने प्रधानमंत्री सुरक्षा और जीवन ज्योति बीमा तथा अटल पेंशन योजना की गहनता से समीक्षा की। 

कलेक्टर ने इस हेतु अधिकारियों को ग्रामीण अंचलों में उक्त कार्यान्वयन सौंपा गया था। जिसके परिणाम अनुकूल आने लगे है। ग्रामीणजन बीमा व पेंशन योजना के फार्म अधिकारियों की समझाईश से भरने लगे है। फिर भी लक्ष्य को पाने के लिये अधिकारियों को कड़ी मेहनत करना पडेगा। आमजन को योजनाओं से लाभान्वित करने गति से अधिकारियों को सख्त हिदायत दी गई है। कलेक्टर ने एसडीएम को खाता खोलने व पेंशन बीमा प्रकरणों की सतत मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये है। शासन द्वारा आमजन को लाभान्वित करने योजना का लक्ष्य आवंटित किया है। 

श्रीमती सिंथिया ने समय सीमा बैठक में इन योजनाओं का जायजा लेते हुए कहा कि लक्ष्यपूर्ति निर्धारित समयावधि में की जावेगी। इस हेतु समस्त विभागों को कार्य दायित्व सौंपे जा रहे है। प्रत्येक विभाग को 10 से 12 ग्रामों के अंतर्गत बीमा और पेंशन प्रकरण बनाना है। इस कार्य में विभाग अपने कार्यपालिक अधीनस्थ अमले को संलग्न करेगा। विशेष रूप से मैदानी अधिकारियों/कर्मचारियों को मुस्तैदी से कार्य सौंपा जाये। विभाग प्रमुख सौंपे गये कार्य के प्रति जिम्मेदार रहेगें। कोताही बरतने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। ताकि उनके प्रति कार्यवाही की जा सके। बीमा और पेंशन योजना में संविदाकर्मी, आशा/आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मस्टर रोल पर कार्य करने वाले तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बसें लोगों को योजना से संबद्ध करें। सुरक्षा बीमा योजना में प्रत्येक खोतदार से 12 रूपये जमा करायें। जीवन ज्योति बीमा योजना में 330 रूपये बैंक में जमा करने की ताकीद खातेदार को देवे। अटल पेंशन योजना में मासिक पेंशन  1000 से 5000 रूपये तक की राशि जमा की गई प्रीमियम के अनुपात में हितग्राही को लाभान्वित किया जायेगा। इसमें भी आयकरदाता छोड़कर सभी को योजना से लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने बैठक में इन्द्रधनुष के लिये स्वास्थ विभाग, बांस संगोष्ठी उद्यानीकि व समग्र पोर्टल आधार कार्ड लिंक हेतु खाद्य आपूर्ति से जानकारी प्राप्त की। स्वास्थ्य विभाग को वर्षाजनित बीमारियों के प्रति सतर्कता बरतने हेतु निर्देशित किया। जिसमें मलेरियां बचाव के लिये डीडीटी छिड़काव ग्रामीण अंचलों में दवाईयों का भण्डारण सुनिश्चित करने कहा गया है।इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे सहित सभी अधिकारी उपस्थित रहे। 


--------
क्रमांक/77/556/2015                                          पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो

समाचार 

डिजीटल लॉकर सुविधा उपलब्ध 

बुरहानपुर/29 जून/ शासन द्वारा डिजीटल इंडिया प्रोग्राम अंतर्गत डिजीटल लॉकर एकाउण्ट खोलने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस अभिनव सुविधा का कैसें उपयोग करेगें। इस हेतु अधिकारियों का कलेक्टेªट सभागार में प्रशिक्षण संपन्न हुआ।
ज्ञातव्य होवे कि DIGITAL LOCKER प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का अहम हिस्सा है। डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (डीईआईटीवाई) ने  डिजिटल लॉकर का बीटा वर्जन लॉन्च किया है।
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया के निर्देशन में उक्त प्रशिक्षण आयोजित किया गया। अतिरिक्त सूचना विज्ञान अधिकारी श्री दीपक बावस्कर ने प्रशिक्षण में डिजीटल लॉकर का विस्तार से अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। इस एकाउण्ट के बारे में उपयोगी बातें बतलाई गई। एकाउण्ट की सुरक्षा व संरक्षण के लिये महत्वपूर्ण तकनीकि संबंधी प्रशिक्षण दिया गया।  
प्रशिक्षक श्री बावस्कर ने अधिकारियों को बताया कि अब आपको important documents  साथ लेकर घूमने की जरूरत नहीं है। इसके लिए सरकार ने Digital Locker  लांच कर दिया है। जहां आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। यह सुविधा पाने के लिए बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। आधार का नंबर फीड कर आप DIGITAL LOCKER अकाउंट खोल सकते हैं। इस सुविधा की खास बात ये है कि एक बार लॉकर में अपने DOCUMENTS अपलोड करने के बाद आपको कहीं भी अपने सर्टिफिकेट की मूल कॉपी देने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपके DIGITAL LOCKER  का लिंक ही काफी होगा।
कैसे मिलेगा
digital locker को खोलने के लिए आपको https://digitallocker.gov.in  वेबसाइट पर जाकर अपनी आईडी बनानी होगी। आईडी बनाने के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर से लॉगिन करना होगा। लॉगिन होने के बाद आपसे जो इन्फॉर्मेंशन मांगी जाए उसे भरें। इसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा। अकाउंट खुलने के बाद आप कभी भी इस पर अपने पर्सनल डॉक्युमेंट्स अपलोड कर सकेंगे। प्रशिक्षण में सभी विभाग प्रमुख उपस्थित रहे। 


--------
क्रमांक/78/557/2015                                        पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो

No comments:

Post a Comment