Monday, 27 July 2015

JANSAMPARK NEWS 23-7-15

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.


समाचार


जिला पंचायत साधारण सभा की बैठक 30 को 


बुरहानपुर/23 जुलाई/ जिला पंचायत साधारण सभा की बैठक 30 जुलाई 2015 को अपरान्ह 2 बजे कार्यालय सभागार में आयोजित की गई है। यह बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री पाटीदार की अध्यक्षता में संपन्न होगी। 

जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि इस बैठक में गत 27 मई 2015 की कार्यवाही पर चर्चा होगी। साथ ही वन, उद्यान और कृषि विभाग में संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जावेगी। अन्य विषयों पर अध्यक्ष की अनुमति से चर्चा व कार्यवाही प्रस्तावित है। 
------
क्रमांक/60/617/2015                                                        सचिन/पं.ग्रा.वि.
समाचार


स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत प्रतियोगिता हेतु आवेदन आमंत्रित 


बुरहानपुर/23 जुलाई/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जिले को खुले में शौच मुक्त करने के उद््देश्य से अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी मेें आगामी अगस्त माह में रक्षा बंधन के पावन अवसर पर 15 अगस्त तक ऐसे भाई जो अपनी बहनों के मान सम्मान और सुरक्षा को दृष्टिगत अपने घर में शौचालय का निर्माण करेगें। उनके लिये भाई नंबर - एक प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इच्छुक आवेदनकर्ता निर्धारित प्रपत्र में संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय में 15 अगस्त 2015 तक आवेदन पत्र जमा कर सकते है।   

सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें कहा कि इस प्रतियोगिता में ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्ति भाग ले सकते है। आवेदन पत्र केवल संबंधित जनपद पंचायत कार्यालयों में ही वितरित व जमा किये जावेगें। उन्होनें दोनों जनपद सीईओं को निर्देश देते हुए कहा कि आवेदन पत्र वितरण एवं पंजीकरण हेतु कार्यालय के किसी एक व्यक्ति को दायित्व सौंपे। प्रतियोगिता के संबंध में समस्त ग्राम पंचायतों को तत्काल सूचित करें। जिससें अधिक से अधिक लोगों को जानकारी प्राप्त हो सकें। आवेदकों का पंजीयन कराकर निर्धारित अवधि में आवेदनों की सूची 20 अगस्त 2015 तक जिला पंचायत कार्यालय में अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें। 

------
क्रमांक/61/618/2015                                      सचिन/पं.ग्रा.वि.

समाचार


जिले में अभी तक 183 मिली मीटर औसत वर्षा हुई


बुरहानपुर /23 जुलाई/ जिले में वर्तमान मौसम में अभी तक 183 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक 265.4 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी। पिछले 24 घंटो के दरम्यान बुरहानपुर तहसील में 08 मि.मी. वर्षा मापी गई है। वहीं नेपानगर तहसील में 32 मि.मी.वर्षा हुई। खकनार तहसील में 03 मि.मी.वर्षा हुई। 

अधीक्षक भू-अभिलेख श्री शंकरसिंह कछवाहे ने बताया कि अभी तक सर्वाधिक वर्षा 221 मि.मी. नेपानगर और सबसे कम 127.3 मि.मी. खकनार में तथा 200.6 मि.मी. वर्षा बुरहानपुर तहसील में आकी गई है। 

---------
क्रमांक/62/619/2015                                       सचिन/भू.अ. 

समाचार


स्वच्छता दूतों का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित 


बुरहानपुर में 28 और खकनार में 29 जुलाई को होगा प्रशिक्षण 


बुरहानपुर /23 जुलाई/ स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत जिले में चयनित स्वच्छता दूतों का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। 
सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे ने यह जानकारी दी। उन्होनें बताया कि बुरहानपुर विकासखण्ड के तहत चयनित 83 स्वच्छता दूतों को 28 जुलाई 2015 प्रातः 10.30 बजेे से जनपद पंचायत बुरहानपुर सभागार में प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसी प्रकार खकनार विकासखण्ड में 148 स्वच्छता दूतों का एक दिवसीय प्रशिक्षण 29 जुलाई 2015 को प्रातः 10.30 बजे से जनपद पंचायत सभागार खकनार में होगा। उन्होनें बुरहानपुर और खकनार सीईओं को निर्देश दिये है, कि इस प्रशिक्षण में स्वच्छता दूतों को उपस्थित होने सूचित करें। 
---------
क्रमांक/63/620/2015                                        सचिन/पं.ग्रा.वि. 

समाचार



निर्मल व स्वच्छ संुदर ग्राम हो हमारा-श्री पाटील


बुरहानपुर/23 जुलाई/ ग्राम पंचायत वारोली के भोटा ग्राम में जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री किशोर पाटील व जन अभियान परिषद और (एस.बी.एम.) मास्टर टेनर के समन्वय से स्वच्छता और पौधारोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ। 
इस दौरान श्री पाटील ने ग्राम वारोली-भोटा में ग्रामीणों से अधिक से अधिक पौधारोपण कर पर्यावरण को बचाने का संकल्प दिलाया। उन्होनें कहा कि अपने आसपास के वातावरण को अगर शुद्ध रखना है तो प्रत्येक ग्रामवासी एक पौधा लगाकर सरंक्षण करें। स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत ग्राम में बन रहे शौचालय निर्माण कर उसका उपयोग करने का अनुरोध किया। साथ ही ग्राम को निर्मल बनाने का आग्रह किया। चौपाल में सरपंच, सचिव, प्रस्फुटन समिति के पदाधिकारी पुरषोत्तम पाटील, प्रमोद पाटील, रोजगार सहायक सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। 
इस मौके पर जन अभियान परिषद श्री महेश कुमार खराडे़ ने कहा कि आज हमारा सौभाग्य है कि हम एकत्रित हुए है। आज हमारे दो महापुरूषों की जयंती है। अमर शहीद श्री चन्द्रशेखर आजाद व स्वराज हमारा जन्म सिद्ध अधिकार है और उसे हम लेकर रहेगें। बाल गंगाधर तिलक जिन्होनें जनता को जागृत कर एकत्र किया। गणेशोत्सव व शिवाजी उत्सव परिपाटी चलाकर समाज को एकसुत्र में पिरोया। उसी क्रम के अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन को लेकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने अभियान चलाकर एक पहल की है। जिसे कि देश का हर गांव स्वच्छ, स्वस्थ, सुंदर, और निर्मल तथा समृृद्ध बनें। आओं हम सभी मिलकर इस यज्ञरूपी हवन कंुड के माध्यम से हमारे ग्राम को स्वच्छ संुदर बनाने का एक छोटा सा प्रयास करें। (एसबीएम) मास्टर टेनर शेख अनीस ने ग्रामीणों को बताया कि खुले में शौच करने से गंभीर दुष्परिणाम गांव में हो रहे है। अनेक गंभीर बीमारियां जैसे डायरिया, पीलिया, हैजा आदि बीमारियां को रोका जा सके। साथ ही (एसबीएम) मास्टर टेनर जितेन्द्र चोलकर ने गांव में शौचालय हेतु स्कूल रैली, ग्राम पंचायत के साथ ग्रामीणों समन्वयी बैठक होना जरूरी है। जिससें ग्रामीणों में एकता का भाव जागृत हो और गांव स्वच्छ एवं निर्मल बन सके। अंत में कार्यक्रम का आभार श्री निखिल शिक्षण तथा बहुउद््देशीय विकास संस्था अध्यक्ष श्री नरेन्द्र प्रजापति ने माना। 

---------
क्रमांक/64/621/2015                                     सचिन/ज.अ.प./फोटो 
समाचार


ग्राम खड़कोद में ग्राम चौपाल आयोजित 


साथ ही पौधारोपण कार्यक्रम संपन्न

बुरहानपुर/23 जुलाई/ म.प्र. जन अभियान परिषद् द्वारा विकासखण्ड बुरहानपुर में गठित ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति खडकोद में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रजापिता बह्मकुमारी आश्रम से मंगला दीदी, वंदना इंगले, मंगला शुक्ला, मंगला चौधरी, अनिता षिन्दे, संगीता गर्ग एवं श्रीमती तौलानी दीदी उपस्थित रही। 
ग्राम खडकोद को समग्र ग्राम विकास के लिये चिन्हित किया गया हैं। ग्राम में इसके पूर्व स्वच्छता कार्यक्रम चलाया गया। जिसमें समस्त ग्रामीणजनों की अहम भूमिका रही। ग्राम के सडक किनारे 100 पौधों रोपें गये। जिला समन्वयक डॉ. सुप्रीति यादव द्वारा ग्राम चौपाल के माध्यम से आओ बनाये म.प्र. के 09 बिन्दुओं सबके लिए षिक्षा, स्वास्थ्य, नषामुक्ति, पौधारोपण, जल संरक्षण, ऊर्जा संरक्षण, समग्र स्वच्छता आदि विषयों के संबंध में जानकारी दी गई। 

बह्मकुमारी मंगला दीदी ने कहॉ कि ग्राम के विकास के लिए हम सब मिलकर एक-एक विषय पर कार्य करेगे तो धीमी गति से गांव का सम्पूर्ण विकास जरुर होगा। चौपाल में लगभग 200 ग्रामीणजन उपस्थित थे। गांव के लोगो ने भी गांव के संबंध में विकास कैसे हो इस विषय पर अपने-अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन सुरेष भाई द्वारा किया गया। अंत में आभार विकासखण्ड समन्वयक, बुरहानपुर महेष कुमार खराडे ने व्यक्त किया। 


---------
क्रमांक/65/622/2015                                     सचिन/ज.अ.प./फोटो 

No comments:

Post a Comment