Saturday, 21 November 2015

JANSAMPARK NEWS 2-11-15

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र. 

समाचार 

कलेक्टेªट में वंदेमातरम् गायन कर कामकाज की शुरूआत 

बुरहानपुर/2 नवम्बर/- राज्य शासन के निर्देशानुसार कलेक्ट्रेट कार्यालय में वंदेमातरम् तथा मध्य प्रदेश गान का गायन हुआ। तत्पश्चात कार्यालयीन कार्य की शुरूआत हुई। 
इस प्रायोजित कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया उपस्थित रही। इस अवसर पर एसडीएम नेपानगर श्री शंकरलाल सिंगाडे़, डिप्टी कलेक्टर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा व डिप्टी कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, उद्योग विभाग महाप्रबंधक श्री आर.एस.ठाकुर, उपसंचालक कृषि श्री एम.एस.देवके, जिला कोषालय अधिकारी श्री अरविन्द शर्मा, खनिज अधिकारी श्री अशोक सिंगारे सहित कलेक्ट्रेट के समस्त कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारियों ने भाग लिया। 
टीमः-फोटोग्राम संलग्न क्र. 1 और 2 शामिल है।



-------
क्रमांक-3/919/2015                       सचिन/प्रशासन/फोटो  

समाचार 

कलेक्टर ने सेवानिवृत्त प्राचार्य को शॉल-श्रीफल देकर किया सम्मानित 

बुरहानपुर/2 नवम्बर/ जिला प्रशासन द्वारा प्रतिमाह की तरह इस माह भी सेवानिवृत्त कर्मचारियों का सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया।  कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने अम्बाड़ा संकुल सेवानिवृत्त प्राचार्य श्रीमती उषा शाह को शॉल-श्रीफल देकर सम्मानित किया। वहीं कलेक्टर ने पी.पी.ओ. भी सौपा। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 
टीमः-फोटोग्राम संलग्न क्र. 3 शामिल है।

-------
क्रमांक-4/920/2015                       सचिन/प्रशासन/फोटो 
 
समाचार 

समय सीमा बैठक संपन्न

कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में अधिकारियों को दिये निर्देश 

बुरहानपुर/2 नवम्बर/- समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने सर्वप्रथम पीजीआर और जनसुनवाई प्रकरणों की समीक्षा कर समस्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लंबित पडे़ जनसुनवाई के प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करना सुनिश्चित करें। 
कलेक्टर ने पीएचई विभाग से कहा कि बहादरपुर में पानी की टंकी एक सप्ताह में प्रारंभ होना चाहिए। ताकि लोगों को पेयजल की समस्या का सामना ना करना पडे़। साथ ही पीएचई विभाग को जनसुनवाई की जानकारी नही लाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जब भी बैठक में आये तो जानकारी के साथ उपस्थित होवे। साथ ही ग्रामों में बंद पडे़ हैण्ड पंप का सुधार कार्य करवायें। 
आधार कार्ड पंजीयन कार्य में तेजी लाये:- समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश कि आधार कार्ड पंजीयन कार्य में तेजी लाये। आधार कार्ड हेतु लगाई गई मशीन पर प्रतिदिन 100 पंजीयन अनिवार्य रूप से होना चाहिए। महिला बाल विकास विभाग को आधार पंजीयन में शत-प्रतिशत बच्चों का पंजीयन कराने के निर्देश दिये। 
सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करेंः- बैठक में कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का शीघ्र निराकण करने के निर्देश दिये। जिन विभागों की मांग, समस्या, शिकायत लेबल-3 एवं लेबल-4 पर है। नाराजगी जाहिर की उन्होनें कहा कि प्रकरणों की प्रतिदिन मानीटरिंग करें। प्रकरणों को अविलंब निराकृत करें। समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा कि स्मार्ट विलेजों के अंतर्गत शालाओं में विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति होना चाहिए। पंचायत, स्कूलों व आंगनवाड़ियों केन्द्रों में रिकार्ड संधारित होना आवष्यक है। 
कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में साधिकार अभियान की समीक्षात्मक जायजा लिया। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि प्रतिदिन आवेदनों की पोर्टल पर एन्ट्री अवश्य करें। अभियान का डोर टू डोर प्रचार-प्रसार करें। सभी निकाय अपने-अपने क्षेत्र में इस हेतु साधिकार अभियान का फलैक्स तैयार कर कार्यालय में अवश्य लगाये। साथ ही कर्मकार मण्डल की 23 योजनाओं का भी फ्लैक्स तैयार कर कार्यालयों में अनिवार्य रूप से लगाना सुनिश्चित करें। 
12 दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन
कलेक्टर ने समस्त विभाग प्रमुखों से कहा कि आगामी 12 दिसम्बर 2015 को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाना है। इस दौरान विभाग से संबंधित प्रकरण इस नेशनल लोक अदालत में प्रस्तुत कर अधिक से अधिक राजीनामा प्रकरणों का निराकरण कराना सुनिश्चित करें।  
यह भी दिये निर्देश 
दोनों सीईओं को शौचालय निर्माण की साफ्टवेयर पर एन्ट्री करवानें के निर्देश दिये। साथ ही शौचालय निर्माण के कार्य में गति लाने हेतु सचिवों को निर्देशित करें। 
एस एल आर को फसल कटाई की कार्यवाही करने। 
सभी निकायों को समग्र पोर्टल पर एन्ट्री करनें। साथ ही डी-डुप्लिेकशन की कार्यवाही करने। 
पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विभाग को छात्रवृत्ति समीक्षा हेतु प्राचार्यो की बैठक आयोजित करने। 
और हाथकरघा विभाग को शिल्पियों एवं बुनकरों के लिये स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये।  
टीमः-फोटोग्राम संलग्न क्र. 4 शामिल है।

-------
क्रमांक-5/921/2015                       सचिन/प्रशासन/फोटो   

समाचार 

डायग्नोस्टीक टीम ने निम्बोला, नसीराबाद, बसाड एवं बोरगांवखुर्द 

ग्राम का किया भ्रमण

बुरहानपुर/2 नवम्बर/- किसान कल्याण तथा कृषि विकास जिला बुरहानपुर और कृषि विज्ञान केन्द्र जिला बुरहानपुर की डायग्नोस्टीक टीम ने आज 2 नवम्बर 2015 को निम्बोला, नसीराबाद, बसाड एवं बोरगांवखुर्द ग्रामो में भ्रमण किया। टीम ने किसानो की अरहर फसलों अवलोकन किया। जहां पर अरहर की फसल फुल की अवस्था में है। वैज्ञानिको ने किसानों को अरहर की फसल की प्रारंभिक अवस्था में इल्ली का प्रकोप होने पर क्यूनालफास 25 ईसी 40 एम.एल. प्रति पंप के हिसाब से छिड़काव करने एवं फुलों को झडने से बचाने के लिये नेपथेलिक एसेडिकएसिड का 4 से 5 एम.एल. प्रति पंप के हिसाब से छिड़काव करने की सलाह दी। भ्रमण में अनुविभागीय कृषि अधिकारी बुरहानपुर श्री विलास पाटील, वैज्ञानिक श्री भुपेन्द्रसिंह और श्री राहुल सातारकर मौजूद रहे। 
टीमः-फोटोग्राम संलग्न क्र. 5 शामिल है।

-------
क्रमांक-6/922/2015                       सचिन/कृषि/फोटो   

समाचार

समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम आज 

बुरहानपुर/2 नवम्बर/ - समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम 3 नवम्बर को कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से नागरिकों की समस्याओं का निराकरण प्रदेश के मुख्य सचिव द्वारा किया जायेगा। कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने सभी संबंधित अधिकारियों को विभागीय योजनाओं की प्रगति की अद्यतन जानकारी के साथ इस दौरान उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। 
-------
क्रमांक-7/923/2015                       सचिन/प्रशासन    

No comments:

Post a Comment