Tuesday, 24 November 2015

JANSAMPARK NEWS 23-11-15

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र. 
समाचार
प्रतिभा पर्व - शालाओं का मूल्यांकन 14, 15 एवं 16 दिसम्बर को होगा
बुरहानपुर - ( 23 नवम्बर ) - चालू शैक्षणिक सत्र में प्रतिभा पर्व के अंतर्गत जिले की सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं का 14, 15 एवं 16 दिसम्बर 2015 को मूल्यांकन किया जाएगा। इस दौरान शालेय व्यवस्था संचालन की स्थिति व बच्चों की शैक्षणिक उपलब्धियों का जायजा लिया जाएगा। ताकि गुणवत्ता सुधार के लिए प्रयास किए जा सकें।
जिला परियोजना समन्वयक श्री जे.एल.रघुवंशी ने बताया कि प्रतिभा पर्व मूल्यांकन के पहले व दूसरे दिन शालेय व्यवस्था संचालन की स्थिति व बच्चों की शैक्षिक उपलब्धियों का जायजा लिया जाएगा। तीसरे दिन बाल सभा के रूप में आयोजित किया जाएगा। बाल सभा की गतिविधियों का संचालन शाला में गठित बाल कैबिनेट द्वारा किया जाएगा। इस दिन गतिविधियों का अवलोकन करने और परिणाम को साझा करने के लिए पालकों को आमंत्रित किया जाएगा। इस दौरान शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों, पंच- सरपंच, जनप्रतिनिधियों आदि की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी।
------
क्रमांक-65/982/2015                                                                             सचिन/ शिक्षा
समाचार 
सूखे से प्रभावित किसानो की कन्याओं के विवाह हेतु 
मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना में सहायता प्रदत्त की जावेगी
बुरहानपुर - ( 23 नवम्बर ) - राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में खरीफ 2015-16 अन्तर्गत सूखे से प्रभावित ऐसे किसान जिनके आर.बी.सी. 6 (4) के अन्तर्गत प्रकरण स्वीकृत किये गये हैं। उनके परिवार की कन्या के विवाह हेतु मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह हेतु सहायता राशि 25000 रूपये प्रदान की जावेंगी। 
सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु सामुहिक विवाह/निकाह का बंधन को शिथिल करते हुऐं, एकल विवाह हेतु सहायता राशि उपलब्ध कराई जाना हैं। इस हेतु आवेदक को आवेदन पत्र संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत करना होगा। अनुविभागीय अधिकारी द्वारा आवेदन पत्रो का सत्यापन कर प्रकरण स्वीकृति हेतु पदाविहित अधिकारी के कार्यालय में भेजा जावेंगा। पदाविहित अधिकारी ऐसे आवेदनो में कन्या के पात्रता के मापदण्ड एवं कन्या के विवाह होने की पुष्टि उपरंात राशि कन्या पिता/माता/अभिभावक द्वारा दिये गये बैंक खाते में हस्तांतरित की जावेंगी। विवाह के उपरांत एक सप्ताह के भीतर कन्या के पिता एवं कन्या द्वारा उपयोग की गई राशि विवाह की पुष्टि हेतु प्रमाण पत्र (विवाह के फोटो के साथ) एक पंचनामा के साथ पदाविहित अधिकारी के कार्यालय में प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। 
जिन कन्या अभिभावक को एकल विवाह हेतु सहायता राशि उपलब्ध राशि कराई गई हैं। उनके द्वारा दी गई समय सीमा के भीतर राशि का उपयोगिता प्रमाण-पत्र एवं विवाह संबंधी प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं करायें जाने पर आवेदक को जिस बैंक खाते के माध्यम से राशि उपलब्ध कराई गई हैं। उस बैंक खाते में अन्य जमा राशि से उपलब्ध कराई गई सहायता राशि वापस प्राप्त की जावेंगी। खाते में राशि न होने की स्थिति में विदित प्रक्रिया से राशि वसूल की जावेंगी। योजना 31 मार्च 2016 तक ही प्रभावशील रहेगी। 
------
क्रमांक-66/983/2015                                                      सचिन/सा.न्याय
समाचार
जिले में आधार पंजीयन हेतु सर्टिफाइट ऑपरेटरों की आवश्यकता 
बुरहानपुर - ( 23 नवम्बर ) - जिले में ई-गवर्नेंस सोसायटी बुरहानपुर को आधार पंजीयन के कार्य हेतु एन.एस.ई.आईटी द्वारा प्रमाण पत्र धारी ऑपरेटरों की आवश्यकता है। पंजीयन का कार्य करने हेतु ईच्छुक आवेदक जल्द से जल्द संयुक्त जिला कार्यालय ई-गवर्नेंस सोसायटी से विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।  
------
क्रमांक-67/984/2015                                                              सचिन/ई.गवर्नेस
समाचार
पोर्टल पर दर्ज करायें आधार नम्बर
बुरहानपुर - ( 23 नवम्बर ) - सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत शासकीय उचित मूल्य दुकानों में खाद्यान्न, शक्कर, नमक एवं केरोसिन के वितरण हेतु आधार नंबर की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए जिनके द्वारा अभी तक आधार नंबर हेतु पंजीयन नहीं कराया गया। ऐसे हितग्राहियों को नगरीय एवं ग्रामीण स्तर पर आयोजित शिविरों में उपस्थित होकर अपना पंजीयन कराने के निर्देश दिये गये हैं। जिनके पास पूर्व से आधार नंबर उपलब्ध है एवं सामाजिक सुरक्षा मिशन के पोर्टल पर अभी प्रविष्टि नहीं करायी गई वह अपने आधार नंबर स्थानीय निकाय को उपलब्ध कराकर पोर्टल पर प्रविष्ट करावें ताकि शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो। 
------
क्रमांक-68/985/2015                                                             सचिन/खाद्य
समाचार 
एक जनवरी को 18 साल पूर्ण करने वालों के नाम भी मतदाता-सूची में होंगे शामिल 
बुरहानपुर - ( 23 नवम्बर ) - मतदाता सूची प्रतिवर्ष एक जनवरी की स्थिति में तैयार की जाती है। मतदाता-सूची में नाम शामिल करवाने की प्रक्रिया की जानकारी नागरिकों को विशेषकर जिनकी उम्र 18 वर्ष होने वाली है या हो गयी है, उन्हें अवश्य रखना चाहिये। इस बार भी मतदाता-सूची को अद्यतन करने के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के लिए एक जनवरी, 2016 की स्थिति में मतदाता-सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी किया गया है। इस तिथि को जो व्यक्ति 18 वर्ष का होने वाला है, वह अपना नाम मतदाता-सूची में शामिल करवाने के लिये फार्म-6 भरकर निकट के मतदान-केन्द्र पर बूथ-लेवल ऑफीसर (बीएलओ) को दे सकेगा। प्रायरू ग्राम तथा शहरी क्षेत्र के सभी वार्ड, मोहल्लों में मतदान-केन्द्र बनाये गये हैं। पिछले चुनाव में जहाँ मतदाता मतदान करने गये थे, उस शाला या कॉलेज/भवन के मतदान-केन्द्रों पर बूथ-लेवल ऑफीसर मतदाता-सूची के साथ 30 नवम्बर तक कार्यालयीन समय में उपस्थित रहेंगे। बीएलओ के पास फार्म 6, 7, 8 उपलब्ध रहेंगे। बीएलओ को फार्म-6 भरकर देने पर उसकी पावती/रसीद ले तथा बीएलओ का नाम एवं मोबाइल नम्बर और मतदान-केन्द्र की जानकारी अपने पास रखे। 
              मतदाता-सूची का अंतिम प्रकाशन 11 जनवरी, 2016 को उसी मतदान-केन्द्र पर किया जायेगा। जहाँ फार्म भरकर दिया गया है। इस तिथि को मतदाता मतदान-केन्द्र पर जाकर पता लगा सकेंगे कि उनका नाम सूची में शामिल हो गया है। यदि फार्म-6 में मोबाइल नम्बर अंकित किया है तो नाम शामिल होने की जानकारी एसएमएस द्वारा प्राप्त होगी। मोबाइल पर जानकारी प्राप्त न होने पर संबंधित बीएलओ से सम्पर्क किया जा सकेगा। इसमें कोई कठिनाई होने पर क्षेत्र के तहसीलदार/नायब तहसीलदार या जिला कलेक्टर से जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।
      मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश की वेबसाइट www.ceomadhyapradesh.nic.in  पर उपलब्ध मतदाता-सूची में नाम शामिल है या नहीं, सर्च करने की सुविधा का उपयोग किया जा सकता है। वोटर आई.डी. नम्बर या नाम लिखकर मतदाता-सूची में नाम की जानकारी देखी जा सकती है। किसी भी प्रकार की कठिनाई होने पर टोल-फ्री नम्बर 1950 की सुविधा उपलब्ध है। इस नम्बर पर भी मतदाता अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। वेबसाइट पर जन-शिकायत विण्डों उपलब्ध है, उसमें भी शिकायत/फीडबेक दर्ज किया जा सकेगा। 
             कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने समस्त नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे स्वयं एवं अपने परिवार तथा पड़ोसी परिवारों के ऐसे सभी व्यक्ति, जो 18 वर्ष के हो गये हैं अथवा एक जनवरी, 2016 को होने वाले हैं, उनका नाम मतदाता-सूची में शामिल होने की पुष्टि करें। साथ मतदाता सूची में नाम देखने और शामिल करने के लिये सभी को प्रेरित भी करें। 
------
क्रमांक-69/986/2015                                                                     सचिन/निर्वाचन
समाचार
समय सीमा बैठक संपन्न
नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों का निराकरण करवायें-श्रीमती सिंथिया 
कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में अधिकारियों को दिये निर्देश 
बुरहानपुर - ( 23 नवम्बर ) - कलेक्टर ने समस्त विभाग प्रमुखों से कहा कि आगामी 12 दिसम्बर 2015 को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाना है। इस दौरान विभाग से संबंधित प्रकरण इस नेशनल लोक अदालत में प्रस्तुत कर अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण कराना सुनिश्चित करें। यह निर्देश समय सीमा बैठक में समस्त कार्यालय प्रमुखों को दिये। 
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने जनसुनवाई प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन विभागों में जनसुनवाई के प्रकरण लंबित है। उन विभागों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करना सुनिश्चित करें। 
वन विभाग तार फेसिंग हेतु प्रस्ताव भिजवायें
कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में वन विभाग से कहा है कि जिन ग्रामों में जंगली सूकरों द्वारा किसानों की फसलों को नष्ट किया जा रहा है। उन किसानों से चर्चा कर तार-फेसिंग के लिये आवेदन लेकर प्रस्ताव बनाकर भिजवाना सुनिश्चित करें। ताकि इस समस्यां से किसानों को छुटकारा दिलाया जा सकें। 
सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों की समीक्षा 
कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का शीघ्र निराकण करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि जिन विभागों की मांग, समस्या, शिकायत लेबल-3 एवं लेबल-4 पर है। कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की करते हुए कहा कि प्रकरणों की प्रतिदिन मानीटरिंग कर प्रकरणों का अविलंब निराकृत करना सुनिश्चित करें। 

आधार कार्ड पंजीयन में तेजी लाये
बैठक में कलेक्टर ने कहा सभी निकाय आधार कार्ड पंजीयन कार्य में तेजी लाना सुनिश्चित करें। ताकि आधार कार्डो की एन्ट्री समग्र पर की जा सके। जिससें पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सकेंगा। 

यह भी दिये निर्देश 

सभी निकायों को समग्र पोर्टल पर एन्ट्री करनें। साथ ही डी-डुप्लिेकशन की कार्यवाही करने। 
विद्युत विभाग को मीटरों की गलत रिडिंग की जांच करनें। 
एलडीएम को इंदिरा आवास योजना के आवेदकों को बैंकों द्वारा राशि दिलवाने के। 
दोनों जनपद सीईओ को 3-3 पंचायतों को ओडीएफ करानें के। 
शिक्षा, स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग को ओडीएफ वाली पंचायतों में स्वच्छता के लिये कार्यक्रम आयोजित करने के। 
खकनार सीईओ और खाद्य अधिकारी को एस.सी/एस.टी.बीपीएल परिवारों की पात्रता पर्ची वितरण करानें के। 
सभी विभागों को अंत्योदय मेले की पूर्व तैयारियां करने के। 
और सभी विभाग प्रमुखों को सेवा निवृत्त होने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों का पंजीयन एवं पेंशन प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिये। 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न - क्रमांक-1

------
क्रमांक-70/987/2015                                                        सचिन/प्रशासन/फोटो

समाचार
जिला स्तरीय प्रतिभा खोज शिविर आज 
बुरहानपुर - ( 23 नवम्बर ) - राज्य शासन निर्देशानुसार प्रतिभा खोज योजनान्तर्गत विभिन्न विधाओं जैसें नृत्य, संगीत, साहित्य, चित्र, और शिल्प में ब्लॉक स्तर पर चयनित प्रतिभाओं का जिला स्तरीय प्रतिभा शिविर का आयोजन आज 24 नवम्बर को जिला पंचायत कार्यालय में 12 बजे से किया गया है।  
सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे ने दोनों जनपद मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये है कि पूर्व में ब्लॉक स्तर पर चयनित प्रतिभाओं को और गठित निर्णायक मण्डल को इस शिविर में उपस्थिति हेतु जानकारी देना सुनिश्चित करें। ताकि क्षेष्ठ प्रतिभाओं का चयन किया जा सकें। 

------
क्रमांक-71/988/2015                                                   सचिन/पं.ग्रा.वि.
समाचार
मण्डी समितियों के उप निर्वाचन मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन
बुरहानपुर - ( 23 नवम्बर ) - मध्य प्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड निर्देशानुसार जिले में कृषि उपज मण्डी समितियों के उप निर्वाचन हेतु मतदान केन्द्रों की सूची का 23 नवम्बर 2015 को प्रातः 10.30 बजे नियत स्थानों पर प्रकाशन कर दिया गया है। 
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी (मण्डी) श्री प्रकाश रेवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि मण्डी क्षेत्र का नाम 77 बुरहानपुर व निर्वाचन क्षेत्र का नाम 7 डोईफोड़िया है। यह है मतदान केन्द्रों की सूची जिनमें- प्रा.शा.भवन उमरदा मतदान केन्द्र 80 उमरदा में कृषक सदस्य के लिये मत डाले जायेेगें। इसी प्रकार प्रा.शाला भवन नया टिटगांव 81, टिटगांवकला व बड़गांवमाफी, प्रा.शाला भवन नया सारोला 82 सारोला, उर्दु प्रा.शाला भवन बड़ा जैनाबाद 83, प्रा.शाला भवन हिंगना रै. 84 हिंगना रै. व लिंगा, प्रा.शाला भवन अंबाड़ा 85 अंबाड़ा, प्रा.शाला भवन कमरा नं.-एक देवरीमाल 86 देवरीमाल तथा शंकरपुराकला व शंकरपुरा खुर्द, प्रा.शाला भवन कमरा नं.-दो देवरीमाल 87 नेवरीकलां, नवीन प्रा.शाला भवन सांडसकलां 88 सांडसकलां व सांडसखुर्द, प्रा.शाला भवन महलगुराड़ा 89 महलगुराड़ा व हनमतखेड़ा, प्रा.शाला भवन सिंधखेड़ाकलां 90 सिंधखेड़ाकलां, म. प्रा.शाला भवन गुलई 91 गुलई व पीपलगांवमाफी, प्रा.शाला भवन सिरपुर 92 सिरपुर व शिकारपुरा रै., प्रा.शाला भवन केरखेड़ा 93 केरखेड़ा व निम्बापुर, नवीन प्रा.शाला भवन क्र.-1 हसीनाबाद 94 हसीनाबाद व वनग्राम कालापाट, प्रा.शाला भवन लोखण्डिया 95 लोखण्डिया, प्रा.शाला भवन नायर 96 नायर व वनग्राम उसरानी, प्रा.शाला भवन डोईफोड़िया 97 डोईफोड़िया व वनग्राम सामरीया, नवीन प्रा.शाला भवन नांदखेड़ा 98 नांदखेड़ा और प्रा.शाला भवन ताजनापुर 99 ताजनापुर शामिल है। 
------
क्रमांक-71/988/2015                                                      सचिन/पं.ग्रा.वि.  

No comments:

Post a Comment